नींबू से पथरी का इलाज कैसे करें| Nimbu Se Pathri Ka Ilaj

0
112
नींबू से पथरी का इलाज कैसे करें

नींबू से पथरी का इलाज: भारत में लाखो लोगो को पथरी जैसी समस्या से जूझ रहें है। पथरी का मुख्य कारण है, ठीक से खान पान का ध्यान ना रखना या अधिक जंक फूड का इस्तेमाल करने से भी पथरी जैसी बीमारी हो जाती है।

आज हम आपको बताने वाले है, कि किस तरह से सिर्फ नींबू का इस्तेमाल करके अपनी पथरी का इलाज कर सकते है OR नींबू से पथरी का इलाज।

अब आपको पथरी की बीमारी का इलाज करने के लिए डॉक्टर और अस्पतालों के चक्कर काटने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। आप सिर्फ नींबू का इस्तेमाल करके अपने घर में ही पथरी को ठीक कर सकते हैं।

आजकल आपने देखा होगा, कि किस तरह लोग पथरी की बीमारी से परेशान हो कर अस्पतालों के चक्कर लगाते है और हज़ारो की संख्या में पैसे भी खर्च कर देते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें पथरी की बीमारी से आराम नहीं मिल पाता और वह पेट दर्द जैसी समस्या से हमेशा परेशान रहते हैं। इसलिए हमने यहां पर आपको ” नींबू से पथरी का इलाज ” बताया है, जिससे आप पथरी के पेट दर्द से मुक्ति प्राप्त कर सकते हैं।

साथ ही हमें इस से पिछले लेख में आपको ” पथरी की आयुर्वेदिक दवा ” के बारे में बताया था। आप यहां से ” पथरी तोड़ने की दवा ” भी पढ़ सकते हैं।


पथरी क्या है और कैसे होती है ?

पथरी जैसी बीमारी होना कोई हैरानी की बात नहीं, आज कल हर तीसरे या चौथे इंसान को इस बीमारी से जूझ ना ही पड़ता है। जिसकी वजह है, आजकल का अनियमित खानपान और रहन-सहन, लेकिन इस बीमारी को नजरअंदाज करना एक बड़ी समस्या को दावत दे सकता है।

इससे पहले कि आपको किसी बड़ी बीमारी का सामना करना पड़े। आपको यह जानना जरूरी है, कि पथरी जैसी बीमारी क्या है, कैसे होती है OR नींबू से पथरी का इलाज कैसे करें ?। तो आईये जानते है, किस तरह से पथरी आपके शरीर में बनती है।

1.) पथरी ज़्यादातर किडनी के फ़िल्टर मेकेनिज़्म में खराबी आने से हो जाती है।

2.) मनुष्य के यूरिन में सोडियम और अन्य खनिजो के संपर्क में आने से यह धीरे-धीरे पथरी का रूप लें लेती है।

3.) पथरी हमारी किडनी के साथ साथ मूत्र मार्ग के किसी भी भाग जैसे मूत्र वाहिनी और मूत्राशय पर भी बहुत बुरा असर डालती है।

4.) पथरी छोटे या बड़े अकार की होती है, छोटी पथरी को अक्सर दवाओं की मदद से निकाला जा सकता है।

5.) लेकिन बड़े आकार की पथरी को खत्म करने के लिए अक्सर ऑपरेशन की सलाह दी जाती है।

6.) कुछ पथरी खुरदूरी होती है, जिनकी वजह से अधिक दर्द होता है। कुछ पथरी गोल या अंडाकार आकार में होती है।


क्या आप भी अपनी छोटी हाइट से परेशान हैं, यदि हां और आप हाइट बढ़ाने के तरीकों के बारे में खोज रहे हैं, तो यहां पर आप ” 10 दिन में हाइट कैसे बढ़ाए ” के बारे में पढ़ सकते हैं।


पथरी होने के मुख्य कारण क्या है ?

पथरी होने की अनेको वजह होती है, जिस की वजह से कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। आईये जानते है, क्यों होती है पथरी ?

1.) अनियमित खान पान या अधिक जंक फूड का स्तेमाल करने की वजह से

2.) प्रतिदिन पानी की कम मात्रा लेने से

3.) मूत्र मार्ग में संक्रमण की वजह से

4.) कैल्शियम यहां विटामिन सी की दवाओं का अधिक सेवन करने से भी पथरी हो जाती है।


पथरी के क्या-क्या लक्षण है ?

पथरी की बीमारी अक्षर 30 से 40 साल के उम्र के व्यक्ति को होती है।

1.) पीठ व पेट में दर्द की शिकायत।

2.) पेट में दर्द की शिकायत के साथ-साथ मूत्र के रंग में बदलाव होना।

3.) जी मचलना उल्टी व उबकाई आना।


यदि आपको लगातार खांसी आ रही है और आप ” खांसी की दवा का नाम ” ढूंढ रहे हैं, तो आप इसे पढ़ सकते हैं।


नींबू से पथरी का इलाज | नींबू से कैसे कर सकते है, पथरी का इलाज

नींबू के सेवन से कई खतरनाक बीमारियों से बचा जा सकता है। नींबू खाने पीने की चीजों में स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ कई बीमारियों का इलाज भी करता है।

नींबू का सेवन कई बीमारियों के लिए रामबाण इलाज माना जाता है। नींबू कब्ज की समस्या को भी दूर करता है, तथा साथ ही साथ किडनी की पथरी जैसी बीमारी को भी दूर करता है।

1.) रोजाना नींबू के पानी का सेवन करने से यह शरीर को रिहाइड्रेट करता है। तथा यूरिन को पतला करता है, जिससे किडनी में पथरी होने का खतरा बहुत कम हो जाता है।

2.) नींबू के रस को एक गिलास पानी में डालकर रोज सुबह खाली पेट पीना चाहिए, इससे कम से कम 5 मिली मीटर के आकार तक की पथरी भी घुल कर निकल सकती है।

3.) नींबू के रस में काफी अधिक मात्रा में सिट्रिक एसिड पाया जाता है। जिसके प्रभाव से किडनी में उपस्थित पथरी घुल जाती है।

4.) शरीर में जितना अधिक पानी होता है, उतने ही अधिक मात्रा में उससे दूषित पदार्थ निकल जाते हैं। नींबू पानी आपकी प्रतिदिन के पेय पदार्थों की खुराक को बढ़ाता है।

5.) नींबू पानी पीने से पथरी के दर्द में भी राहत मिलती है। नींबू में विटामिन सी, आयरन और मैग्नीशियम तथा अन्य खनिजों का मिश्रण पाया जाता है।

तो यह कुछ तरीके थे, जिनसे आप नींबू से पथरी का इलाज कर सकते हैं।


निष्कर्ष:-

आज की इस पोस्ट में हम ने जाना, कि किस तरह से आप पथरी का इलाज सिर्फ नींबू की मदद से कर सकते है और नींबू से पथरी का इलाज कैसे करें ?

यदि आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी, तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और यदि आप इस पोस्ट से संबंधित कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं, तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।


Read Also:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here