पथरी तोड़ने की दवा | Pathri Ki Dawai | पथरी का इलाज

0
289
पथरी तोड़ने की दवा

पथरी तोड़ने की दवा | Pathri Ki Dawai | पथरी का इलाज | pathri ka ilaaj | पथरी की आयुर्वेदिक दवा

पथरी जिसे अंग्रेजी में स्टोन भी कहा जाता है | अक्सर लोगों को किडनी तथा शरीर के हिस्से में पथरी या स्टोन की समस्या उत्पन्न हो जाती है। जिसकी वजह से लोगों को कई समस्याओं से जूझना पड़ता है और यहां तक कि कई बार समस्याएं इतनी अधिक बढ़ जाती है, कि पथरी के मरीजों को सर्जरी इत्यादि करवानी जरूरी हो जाती है।

लेकिन दोस्तों क्या आपको पता है, की पथरी जैसे गंभीर समस्या से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय भी हैं, जिसे नियमानुसार अपनाकर आप पथरी यानी स्टोन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं और इसी वजह से आज हम इस लेख के द्वारा कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने वाले हैं, जिसे अपनाकर आप बेहद आसानी से पथरी यानी स्टोन की समस्या से निजात पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं, पथरी तोड़ने की दवा यानी घरेलू उपाय आखिर क्या है ?

पथरी तोड़ने की दवा | पथरी क्या है ?

पथरी – हमारे किडनी में जमा हुई हुवी गंदगी को कहते है। इसे अंग्रेजी में Kidney Stone भी कहते है। पथरी आपके शरीर पर बहुत ही बुरा असर डाल सकती है। इसलिए आपको जब भी पथरी के Symptoms दिखे, तो आपको इलाज कराना जरूरी है।

अगर आपने तभी अपना इलाज नही किया, तो आगे जाकर आपको बहुत सारे दर्द से गुजरना पड़ेगा। अक्सर लोग इस पर इलाज नहीं करते और घरेलू उपाय करके अपने पथरी को दूर करते है। ऐसे कई सारे उपाय है, जिसकी मदद से आपकी पथरी की बीमारी ठीक हो सकती है।

Kidney हमारे शरीर के महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक है। Kidney हमारे Abdominal के ठीक पीछे स्थित होती है। हमारे शरीर में दो किडनी होती है।

हमारे शरीर में जो किडनी होती है, वो हमारे शरीर से नुकसानदायक टॉक्सिन को बाहर निकालने का काम करती है और साथ ही हमारे शरीर में पानी का स्तर और दूसरे Chemical का स्तर बनाए रखने में मदद करती है। आपको हमेशा अच्छे स्वस्थ की और कदम उठाना है, जिसके चलते आपको कभी भी पथरी की बीमारी न हो।

पूरे दिन में हम जो भी खाना खाते है, उस खाने से हमारा शरीर Energy Consumed कर लेता है। उस energy का उपयोग हम किसी भी काम करने को लगाते है। हम जो खाना खाते है, उस खाने से जो पोशाक तत्व बनते है, उन्हें अपने शरीर तक पहुंचाने का काम Kidney करती है।

Kidney stone के क्या लक्षण है ?

अगर ये Symptoms आपके शरीर में मिले, तो आपको Kidney stone होने के chances है।

  1. जब भी आप पेशाब करेंगे, तभी आपके लिंग को दर्द होगा।
  2. दूसरा है, आपके पीठ के निचले हिस्से में जोरदार दर्द होना या फिर पेट में दर्द होना।
  3. साथ ही आपके पेशाब में दुर्गंध होगी और आपको कही बार बुखार और पसीना निकलेगा।
  4. आपके Urine से खून भी निकल सकता है।

पथरी तोडने के घरेलु उपाय | पथरी तोड़ने की दवा | Pathri Ka Ilaj

  1. पानी पिये।
  2. नींबू का रस और जैतून का तेल।
  3. फलों का सेवन करें।
  4. तुलसी के पत्ते खाए।
  5. Onion juice पीए।

पथरी तोड़ने की दवा | पथरी का इलाज | पथरी की आयुर्वेदिक दवा

1. पानी पिये OR पानी का सेवन करें।

अगर आपको अपने पथरी को तोड़ना है, तो सबसे पहला उपाय है, पानी पिए। आप जितना पानी पी सकते है उतना पानी पिए।

आप इस बात को जानते होंगे, कि हमारा शरीर 70% पानी का है। मानवी जीवन के लिए पानी बहुत महत्वपूर्ण है। पानी के बिना हमारा जीवन अधूरा है।

आपको ये जानना जरूरी है, कि पानी किसी भी बीमारी का नाश कर सकता है। पानी हमारे शरीर के लिए बहुत मददगार साबित होता है। पानी हमारे शरीर को Hydrated रखता है और साथ ही हमारे Digestive system को भी ठीक रहता है।

आप जितना भी पानी पिएंगे, उतना Urine आपके शरीर से बाहर जाएगा, तब आपके शरीर से जो भी Toxin पदार्थ है, वो भी इसके साथ ही निकल सकते है।

2. नींबू का रस और जैतून का तेल सेवन करें।

नींबू भी हमारे kidney के लिए महत्वपूर्ण है, नींबू भी आपके शरीर को पूरी तरह से ऑक्सीडाइज्ड कर देता है साथ ही आपको सर्जरी से बचाने के लिए नींबू भी मदद कर सकता है।

आपको ये सुनने में थोड़ा अजीब लगेगा, लेकिन ये बहुत अच्छा और प्रभावशाली नुस्का है, जिसे करके आप अपने पथरी को सर्जरी से बचा सकते है और साथ ही आप अपनी पथरी को तोड़ सकते है।

तो आपको नींबू और जैतून का तेल मिलाकर उससे बने नुस्खे, आपकी Kidney की तकलीफ से आपको राहत दे सकते है।आपको इस मिश्रण को रोज लगाना होगा और इस मिश्रण की मदद से ऑलिव ऑयल या जातियों का तेल आपके स्टोन को बाहर निकालने में मदद करेगा और साथ ही नींबू पानी आपके स्टोन को काटने में मदद करेगा।

3. फलों का सेवन करें।

आपको ज्यादा से ज्यादा फलों का सेवन करना है, जिसके चलते आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा बनी रहती है। आपको केले का सेवन करना है, जब आप केले का सेवन करेंगे, तो ये आपके दर्द को कम करने में मदद करेगा और साथ ही आप चाहे तो पानी में अजवाइन डाल कर भी पी सकते है। जब आप पानी में अजवाइन डाल के पियेंगे, तो इससे आपका दर्द खत्म हो जाएगा।

4. तुलसी के पत्ते खाए।

तुलसी भी आपके Stone को खत्म करने में आपकी मदद करेगी। आपको सिर्फ तुलसी के कुछ पत्तों को चबाना है और उसका रस पी लेना है।

तुलसी में एसिटिक एसिड होता है, जो स्टोन तोड़ने में मदद करता है। तुलसी का रस आपको दर्द से मुक्ति देगा।

5. Onion juice पीए। 

सबसे अंत में आपको Onion juice पीना है, आपको सिर्फ 2 प्याज को गिलास में डालकर उसमें पानी डालकर धीमी आंच पर उबालना है और जब वो पाक जायेंगे, तो आपको उसे थोड़ी देर के लिए ठंडा करना है। अब फिर प्याज को पीस लेना है, और आपको पानी को छानकर उसका रस निकालकर 1-2 दिन तक पीना है।


Conclusion :

तो दोस्तों, आज हमने इस पोस्ट में पथरी तोड़ने की दवा इसके बारे में सारी जानकारी दी | आशा करता हु, आपको ये सारे पथरी तोड़ने की दवा और घरेलू नुस्खे पसंद आए होंगे। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई है, तो इसे शेयर करना न भूले।

Read Also:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here