अपनी राशि कैसे जाने | Apni Rashi kaise Jane In Hindi

0
9
Apni Rashi Kaise Jane

Apni Rashi kaise Jane :- भारतीय शास्त्र में हर व्यक्ति की राशी बहुत मायने रखती हैं। ज्योतिष के अनुसार राशि की मदद से व्यक्ति के भविष्य कैसा होगा, उसकी जिंदगी में आने वाली अडचने और उनका समाधान, सब निकाला जा सकता हैं।

Apni Rashi Kaise Jane के लिए व्यक्ति का नाम बहुत मायने रखता हैं। व्यक्ति के नाम के पहले अक्षर से उसकी राशि का पता लगाया जा सकता हैं। इसके आलावा व्यक्ति कौन सी तिथि में पैदा हुआ हैं। इसके सहारे से भी व्यक्ति का राशि जानी जा सकती हैं। जब कभी भी किसी हिन्दू के घर बच्चा पैदा होता हैं , तो ज्योतिष को बुलाकर उसका नामकरण होता हैं। ये बहुत ही विधि-विधान के साथ होता हैं। ज्योतिष साडी तिथि को ध्यान म रखकर बच्चे का नाम कौन से अक्षर से रखा जाये, ये बताता हैं।

विशेषतौर पर, बच्चे के जन्म के समय चन्दमा की स्तिथि देखी जाती हैं। पंडित बच्चे की कुंडली बनाते हैं और चंदमा जिस स्तिथि में होता हैं। उसी हिसाब से बच्चे के नाम के लिए अक्षर चुना जाता हैं। हिन्दू शास्त्र के अनुसार, बच्चे के नाम का पहला अक्षर बहुत मायने रखता हैं। इसके आलावा बच्चे की कुंडली केवल नाम रखने के समय ही काम नहीं आती हैं। इसी के साथ-साथ जब यह बच्चा बड़ा हो जाता हैं और विवाह योग्य होता हैं , तो भी लड़का और लडकी की कुंडली मिलाई जाती हैं।

कुंडली के आधार पर ही ये देखा जाता हैं , कि लड़का और लड़की आपस में विवाह योग्य हैं भी या नहीं। और ये उनके गुण मिलकर तय होता हैं। खैर, ये तो थी कुंडली की बात। लेकिन अभी हम आपको इस आर्टिकल में “अपनी राशि कैसे जाने | Apni Rashi Kaise Jane ” बता रहे हैं।

तो यदि आप भी Apni Rashi Kaise Jane चाहते हैं , तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़े। हमे पूरी उम्मीद हैं , कि ये आर्टिकल की मदद से आप Apni Rashi Kaise Pta Kare में सफल होंगे। यहाँ पर हमने नाम के पहले अक्षर के साथ-साथ जन्म-तिथि के अनुसार भी राशि की जानकारी दी हुई हैं। इसीलिए अगर आपको अपनी जन्म-तिथि नहीं पता हैं , तो आप अपने नाम के पहले अक्षर से भी अपनी राशि जान सकते हैं।



राशि (HOROSCOPE) कितनी होती है? oR Apni Rashi Kaise Jane ?

हिन्दू ज्योतिष शास्त्र के अनुसार राशि 12 प्रकार की होती हैं। हमने इन 12 राशि के नाम नीचे दिए हैं।

  • मेष
  • वृषभ
  • मिथुन
  • कर्क
  • सिंह
  • कन्या
  • तुला
  • वृश्चिक
  • धनु
  • मकर
  • कुंभ
  • मीन

Read Also :-

सपनों का मतलब और उनका फल | Sapno Ka Matlab and Swapan phal in hindi


नाम से राशि कैसे चेक करे Or Name Se Apni Rashi Kaise Jane ?

अपने नाम के अनुसार Apni Rashi Kaise Jane बहुत ही सरल हैं। इसके लिए बस आपको अपने नाम का पहला अक्षर पता होना चाहिए। तो चलिए शुरू करते हैं। इससे पहले अपने नाम का पहला अक्षर जरुर पता कर ले।

  1. मेष (Aries)

जिन व्यक्तियों के नाम का पहला अक्षर चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ से शुरू होता हैं , उनकी राशि मेष होती हैं। मेष राशि का चिन्ह भेड़ होता हैं।

  1. वृष (Taurus)

यदि आपका नाम का पहला अक्षर ई, उ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो हैं , तो आपकी राशि वृष मानी जाएगी। इसका चिन्ह बैल होता हैं। आप इससे भी अपनी राशि की पहचान कर सकते हैं।

  1. मिथुन (Gemini)

ऐसे लोग जिनका नाम का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह, से शुरू होता हैं, उनकी राशि मिथुन होती हैं। इस राशि के चिन्ह में नारी व पुरुष का युग्म होता हैं।

  1. कर्क (Cancer)

अगर आपके नाम का पहला अक्षर ही, हू, हे, हो, डा, डी, डु, डे, डो हैं , तो आपकी राशि कर्क हैं। जिसका चिन्ह केकड़े के जैसा होता हैं।

  1. सिंह (Leo)

अगर आपके नाम का पहला अक्षर मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे हैं , तो आपकी राशि सिंह हैं। और इसका चिन्ह सिंह होता हैं।

  1. कन्या (Virgo)

कन्या उन लोगो की राशी होती हैं , जिनका नाम ढो, प, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो, से शुरू होता हैं। उन व्यक्तियों की राशी की पहचान लड़की नौका में बैठी हुई से होती हैं।

  1. तुला (Libra)

तुला वाले राशि व्यक्तियों के नाम र, री, रू, रे, रो, ता, ति, तू, ते, अक्षर से शुरू होते हैं। अगर आपकी अपनी तुला राशि की पहचान करनी हैं , तो इसका चिन्ह में एक पुरुष हाथ में तराजू लिए होता हैं।

  1. वृश्चिक (Scorpius)

अगर आपका नाम का पहला अक्षर तो, न, नी, नू, ने, नो, या, यि, यू, है, तो आपकी वृश्चिक राशि है, और इसका चिन्ह बिच्छू है।

  1. धनु (Sagittarius)

जिन लोगो के नाम का पहला अक्षर य, यो, भा, भि, भू, ध, फा, ढ, भे है , तो इन लोगों की राशि धनु होती है, इसका चिन्ह धनुष लिए एक पुरुष और साथ में घोड़ा है।

  1. मकर (Capricornus)

नाम का पहला अक्षर जिन लोगो का भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी – है , तो उनकी राशि मकर मानी जाएगी, इसका चिन्ह मृग या हिरण है।

  1. कुंभ (Aquarius)

अगर आपके नाम का पहला अक्षर गू, गे, गो, स, सी, सू, से, सो, द है, तो आपकी राशि कुंभ है | इसका चिन्ह कलश लिए एक पुरुष है।

  1. मीन (Pisces)

जिन लोगों के नाम का पहला अक्षर दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, च, ची होता है, उनकी राशि मीन है, इसका चिन्ह दो मछलियां है।


Read Also:-


जन्मतिथि से राशि (HOROSCOPE) कैसे चेक करे Or Date of birth se rashi jane ? 

कुछ लोग ऐसे होते हैं , जो नाम के पहले अक्षर से राशि की पहचान करना नहीं मानते हैं। वे लोग जन्म-तिथि के अनुसार Apni Rashi Kaise Jane Or चुनना पसंद करते हैं। अगर आप भी उन्ही लोगो में से हैं , तो हमने आपकी सुविधा के लिए नीचे जन्म-तिथि के सामने राशियाँ दे दी हैं। आप अपनी राशि अपनी जन्म-तिथि के अनुसार चुन सकते हैं। लेकिन एक बात का जरुर ध्यान रखे , कि आपकी अपनी जन्म-तिथि बिलकुल Exect पता होनी चाहिए।

जन्मतिथि से राशि इस प्रकार से चेक करे or Date of birth se rashi jane : –

जन्मतिथिराशि
21 मार्च से 20 अप्रैलमेष राशि
21 अप्रैल से 21 मईवृषभ राशि
22 मई से 21 जूनमिथुन राशि
22 जून 22 जुलाईकर्क राशि
23 जुलाई से 21 अगस्तसिंह राशि
22 अगस्त से 23 सितंबरकन्या राशि
24 सितंबर से 23 अक्टूबरतुला राशि
24 अक्टूबर से 22 नवंबरवृश्चिक राशि
23 नवंबर से 22 दिसंबरधनु राशि
23 दिसंबर से 20 जनवरीमकर राशी
21 जनवरी से 19 फरवरीकुंभ राशि
20 फरवरी से 20 मार्चमीन राशि

जन्म के समय से राशि (HOROSCOPE) कैसे चेक करे?

Apni Rashi Kaise Jane:- अगर आप जन्म-तिथि के अनुसार या नाम के पहले अक्षर से अपनी राशि नहीं चुनना चाहते हैं , तो आप अपने जन्म के समय के अनुसार भी अपनी राशि का पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको अपना जन्म समय बिलकुल ठीक तौर से पता होना चाहिए। इसके लिए आप अपने ज्योतिष से भी संपर्क कर सकते हैं। इसके आलावा आजकल बहुत साडी ऑनलाइन वेबसाइट मौजौद हैं , जहाँ पर केवल आपको अपना जन्म-समय डालने की जरूरत हैं और आप अपनी राशि का पता लगा सकते हैं।

वरना ऑनलाइन ज्योतिष भी आजकल आपको बेहद आसानी से मिल जायेंगे। जो लोगो की मदद करने के लिए हमेशा तैयार हैं। इसके लिए आपको उनसे संपर्क करना होगा। कुछ ज्योतिष फ्री में तो कुछ ज्योतिष थोडा बहुत शुल्क भी चार्ज करते हैं। इन ज्योतिष से या आप ऑनलाइन वेबसाइट पर अपनी जन्म कुंडली भी बनवा सकते हैं। जो पूरी उम्र काम आती हैं।

Apni Rashi Kaise Jane के फायदे:-

राशि के जानने के बहुत से फायदे होते हैं। इससे आप अपने बच्चे के स्वभाव, उनका भविष्य, उनके जीवन में कोई अड़चन हो तो उनका समाधान ढूंड सकते हैं। इसके आलावा उनके गुण-अवगुण, उनकी व्यावहारिकता कैसी होगी। ये भी पता लगा सकते हैं।


हम उम्मीद करते हैं , कि आपको हमारे आर्टिकल ( Apni Rashi Kaise Jane ) में दी हुई जानकारी बेहद पसंद आई होगी। इसके साथ ये जानकारी आपके काम की भी बहुत होगी। अब तो आपको अपनी राशि भी पता लग गयी होगी। लेकिन अगर आप हमसे और कोई भी सहायता या सलाह चाहते हैं , तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे अपनी परेशानी पूछ सकते हैं। हम आपकी परेशानी जल्द से जल्द हल करने की कोशिश करेंगे।


Read Also:- 


Check Out Our Other Website :- Paheliyaninhindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here