Body Banane Ka Powder In Hindi

0
48
Body Banane Ka Powder

Body Banane Ka Powder :- आज हम आपको बॉडी बनाने के लिए सबसे बेस्ट प्रोटीन पाउडर ( Body Banane Ka Powder ) के बारे में बताने वाले हैं। यह प्रोटीन पाउडर सिर्फ पुरुषों के लिए ही नहीं बल्कि महिलाओं के लिए भी लाभकारी है।

जब कभी भी हम किसी भी प्रकार की फिजिकल एक्टिविटी में पार्टिसिपेट करते हैं , तो हमारे मसल्स टिशू ब्रेक होते हैं और प्रोटीन इन्ही मसल्स टिशु को रिपेयर करने का काम करता है।

लोगों में यह भ्रांतियां है , कि प्रोटीन पाउडर ( Body Banane ka Powder ) सिर्फ ऐसे लोग ही लेते हैं , जो की बॉडी बनाते हैं या जिम जाते हैं। आज हम उन सभी लोगों को यह बात बताना चाहते हैं , कि प्रोटीन और मल्टीविटामिन का सप्लीमेंट हम सभी को लेना बहुत जरूरी है, क्योंकि जो आहार हम ले रहे हैं , उसमें हमें पूरी तरह से पोषण नहीं मिल पाता है।

आजकल डॉक्टर्स भी हमें अपने आहार के साथ फूड सप्लीमेंट लेने की सलाह देते हैं।

वर्तमान समय में हमारी लाइफ स्टाइल इतनी बिजी हो गई है , कि हम सभी चीजें बहुत जल्दी अचीव करना चाहते हैं और हम अपने हेल्थ का प्रॉपर केयर नहीं कर पाते हैं , ना ही हम अपने खान-पान पर ध्यान देते हैं। जिसके कारण हमारे शरीर से प्रोटीन, न्यूट्रिशन, विटामिन्स, मिनरल्स की कमी होती जाती है।

और हमें बहुत से समस्याओं का सामना करना पड़ता है | जैसे कंसंट्रेशन में कमी, मसल बोंस और ज्वाइंट पेन, हेयर फॉल, हाय कोलेस्ट्रोल, लो इम्यूनिटी, मूड स्विंग होना, अच्छी बॉडी का न बनाना, झुर्रियां जल्दी आना और भी ऐसे बहुत से प्रॉब्लम है , जो हमें हेल्थी खानपान नहीं खाने की वजह से झेलना पड़ता है।

यदि हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाती है , तो आप कितनी भी कोशिश कर ले आप अच्छा बॉडी नहीं बना सकते हैं। इसलिए हमें अपने डाइट में प्रोटीन युक्त फूड सप्लीमेंट लेना पड़ेगा।



Body Banane Ka Powder कौन सा है?

Body Banane Ka Powder In Hindi 

यूं तो मार्केट में बहुत से प्रोटीन पाउडर बिकते हैं, पर हमें उन प्रोटीन पाउडर के बारे में अच्छे से जानकारी लेने के बाद ही ऐसे प्रोटीन पाउडर का चुनाव करना चाहिए , जो हमारे लिए सबसे उचित हो। प्रोटीन पाउडर को लेने के बारे में सोच रहे हैं , अगर उस में प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन मिनरल्स भी मिल जाए तो सोने पे सुहागा हो जाएगा।

बेस्ट प्रोटीन पाउडर:- दोस्तों आज हम आपको इंडिया के बेस्ट प्रोटीन पाउडर के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसका नाम व्हे प्रोटीन पाउडर है।

व्हे प्रोटीन पाउडर:- यह कंप्लीट प्रोटीन पाउडर के नाम पर भी जाना जाता है। इसमें मुख्य रूप से प्रोटीन अमीनो एसिड्स ग्लूटामाइन और ल्यूसेन पाए जाते हैं।

यह सभी तत्व हमारे मसल्स को रिपेयर करने के साथ-साथ उन्हें डिवेलप करने का भी काम करते हैं।

व्हे प्रोटीन पाउडर के प्रकार Or Body Banane Ka Powder ) :-

ऑन व्हे गोल्ड :- ( ऑप्टिमम न्यूट्रिशन 100% व्हे गोल्ड स्टैंडर्ड) जो सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर माना जाता है। इसके किस स्कूप में 24 ग्राम प्रोटीन होता है, इसके साथ ही एग्जाम पैटर्न , एग्जाम शुगर भी होता है। बाकी प्रोटीन पाउडर की तुलना में इसका प्राइस हाई होता है। अगर आप अभी हाल में जिम जाना शुरू किए है , तो यह आपके लिए सबसे अच्छा प्रोटिन सोर्स है। इसका कोई स्वाद नहीं होता।

Buy Whey Protein 

आइसोलेटेड व्हे प्रोटीन:- इसमें 100% परसेंट आइसोलेटेड व्हे प्रोटीन पाया जाता है। इसमें लेक्टोज प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, ग्लूटेन और फैट नहीं पाया जाता है। यह लीन बॉडी बनाने के लिए काफी उपयुक्त माना जाता है। जो लोग प्रोफेसनल तौर पर बॉडी बिल्डिंग करना चाहते है , उनके लिए यह वरदान से कम नहीं है।

हाइड्रोलिसेट व्हे प्रोटिन:- यह सबसे मंहगा प्रोटिन पाउडर है। इसे प्रिडाइजेस्ट बनाया जाता है , इसलिए यह आसानी से पच जाता है और आंतों में जल्दी से अब्जॉर्ब हो जाता है।

व्हे प्रोटिन के फायदे :-

  • इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबैक्टीरियल के गुण पाए जाते , जो कैंसर जैसे बड़ी बीमारियों से बचाता है।
  • व्हे प्रोटिन पाउडर लेने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है , जिससे हृदय रोग होने का खतरा टल जाता है।
  • हाई ब्लड प्रेशर और शुगर को भी नियंत्रित करता है।
  • मोटापे को बढ़ने नहीं देता है।

व्हे प्रोटिन पाउडर से नुकसान:-

हर एक चीज का दो पहलू होते हैं। पहला अच्छा और दूसरा बुरा। वैसे ही व्हे प्रोटिन पाउडर के गुणों के बारे में तो हम जान गए है अब इनके कुछ नुकसान के बारे में भी जान लेते हैं |

  • लिवर से संबंधित शिकायते होने लगती हैं।
  • प्यास का बढ़ जाती।
  • थकान और सर दर्द का कारण बन जाती है।
  • अगर व्हे प्रोटिन पाउडर की ज्यादा मात्रा ली जाए , तो पेट फूलने की समस्या उत्पन्न हो जाती है।
  • व्हे प्रोटिन पाउडर भूख को कम कर देता है।

हमें प्रोटीन पाउडर की कितनी मात्रा लेनी चाहिए:-

हमारे वजन के हिसाब से और अपनी डाइटिशियंस से सलाह लेकर ही प्रोटीन पाउडर का यूज़ करना चाहिए।

प्रोटिन पाउडर का यूज कैसे करे:-

हम प्रोटिन पाउडर को दूध या पानी के साथ मिक्स कर के ले सकते हैं।

Body Banane Ka Powder लेते समय ध्यान देने वाली बातें कौन कौन सी है:-

वर्कआउट के बाद प्रोटिन पाउडर पानी के साथ ही लेना चाहिए। अगर आप दूध के साथ प्रोटिन पाउडर लेना चाहते हैं , तो प्रोटिन पाउडर को सुबह ना ले , जिस समय आप वर्कआउट करते हैं। जैसे अगर आप सुबह वर्कआउट करते है , तो शाम को प्रोटिन पॉउडर दूध के साथ ले सकते हैं। और यदि आप शाम को वर्कआउट करते हैं , तो सुबह के समय प्रोटिन पाउडर ले।

निष्कर्ष:- यूं तो भारत में बहुत से प्रोटीन पाउडर ( Body Banane Ka Powder ) बिकते हैं पर आप प्रोटीन पाउडर ( Body Banane Ka Powder ) को हमेशा उसकी वेबसाइट या ऑथेंटिक शॉप या फिर ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर जैसे अमेज़न या फ्लिपकार्ट के जरिए भी खरीदें। जिससे आपको हमेशा सही प्रोडक्ट मिलेगा।

Buy Whey Protein


दोस्तों , अगर आपको हमारा आज का आर्टिकल ( Body Banane Ka Powder ) पसंद आया है , तो आप इसे अपने ऐसे दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ अवश्य शेयर करें , जो हमेशा फिट रहना चाहते हैं और बॉडी बनाने का शौक रखते हैं।

Read Also:- 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here