Computer में हिंदी टाइपिंग कैसे करें ?

0
67

Computer Me Hindi Typing Kaise Kare :- आज के इस लेख में आप जानेंगे, कि computer में हिंदी में typing कैसे करें।

Computer का इस्तेमाल करना तो सभी जानते है, लेकिन क्या आपको पता है, आप computer में हिंदी में भी टाइपिंग कर सकते है ?

इस लेख में हम आपको इसी बात की जानकारी देने वाले है, कि आप अपने computer में हिंदी में टाइपिंग कैसे करें ?


Computer में हिंदी टाइपिंग कैसे करें ( Computer Me Hindi Typing Kaise Kare )

यह तो आप सभी जानते ही है, कि computer पर अंग्रेज़ी में टाइपिंग बहुत ही आसानी से कर सकते है। लेकिन यदि आप अपने computer में हिंदी में टाइपिंग करना चाहते है, तो इसके लिए आपको अपने Computer में कुछ Setting करने की आवश्यकता है। जिसकी पूरी Detail इस लेख में बताई गई है।

यदि आप भी जानना चाहते है, कि आप अपने Computer Me Hindi Typing Kaise Kare, तो इस लेख को पूरा अवश्य पढ़े।

English to Hindi टाइपिंग करना कितना मुश्किल काम है, यह तो आप जानते ही है। हिंदी में इतनी सारी मात्राएं होती है, उन्हें लिखना बहुत ही मुश्किल लगता है।

क्योंकि English Keyboard में हिंदी भाषा में टाइप करना बहुत ही मुश्किल है। यदि आप Content लिखते हैं या फिर आर्टिकल लिखते हैं, तो आपको भी इस समस्या का सामना करना पड़ा होगा।

Also Read :- Computer Chalana Sikhe , कंप्यूटर चलाना कैसे सीखे।


Computer Me Hindi Typing Kaise Kare 

हिंदी में टाइपिंग करने के दो तरीके हैं – एक तो यह कि आप अपने कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर डाउनलोड करके हिंदी में टाइपिंग कर सकते हैं।

दूसरा तरीका यह है – कि आप बिना सॉफ्टवेयर डाउनलोड किए अपने कंप्यूटर में कुछ ज़रूरी सेटिंग करने के बाद आप इसे बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।


सॉफ्टवेयर और एक्सटेंशन :-

Google Input Tools सबसे अच्छा सॉफ्टवेयर और Extension Tool है – Google Input Tool एक Chrome -extension है, जो कि यूजर को गूगल क्रोम में किसी भी वेब पेज में इनपुट टूल की अनुमति देता है।

सरल भाषा में कहा जाए, तो यह सॉफ्टवेयर गूगल का हिंदी टाइपिंग सॉफ्टवेयर है, जिसकी मदद से आप हिंदी में टाइपिंग कर सकते हैं। और साथ ही साथ आप इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से Hinglish यानि वह भाषा जो आप अपनी WhatsApp Chat और Instagram आदि पर बात करने में इस्तेमाल करते हैं, जिसमें हिंदी और अंग्रेजी दोनों को मिक्स करके बोला जाता है। आप ऐसी भाषण को भी इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से टाइप कर सकते हैं।

इस सॉफ्टवेयर में आप जो भी शब्द अंग्रेजी भाषा में लिखते हैं, वह शब्द हिंदी भाषा में बदल जाते हैं। तो आइए अब यह जानते हैं, कि आपके स्कूल की मदद से कैसे टाइपिंग कर सकते हैं। और आप इस फूल को अपने कंप्यूटर में कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

Step 1:- सबसे पहले आपको गूगल के सर्च बार में जाकर Google Input Tool सर्च करना है। सर्च करने के बाद आपके सामने जो लिख आएगा, उस पर आपको क्लिक करना है।

Hindi Typing Kaise Kare

Step 2:- Try it out जब आप इस लिंक को ओपन करते हैं, तो आपको Try it out के बटन पर क्लिक करना है, जहां पर आपको भाषा Select करने के लिए साइड में दिए हुए Arrow पर क्लिक करना है।

यहां आपको बहुत सारी भाषाएं दी गई है, जिसमें आपको हिंदी भाषा को Select करना है।

Laptop Me Hindi Typing Kasie Kare

Computer Me Hindi Typing Kaise Kare

Step 3:- अब दिए गए बॉक्स में आप कुछ भी टाइप कर सकते हैं, जिसके लिए आपको Hinglish भाषा का इस्तेमाल करना है।

जैसे:- ” Mein Aaj school Jaunga” ऐसा लिखते ही लिखा, हुआ पैटर्न हिंदी में परिवर्तित हो जाएगा।

Google Input Tools को आप अपने Chrome Browser में Add भी कर सकते हैं, जो कि आपको अपनी सेवाएं भी प्रदान करता है।

यानी कि आप Google Search, YouTube, Gmail, Google Translation आदि पर Google Input Tools का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Also Read :- Vidmate app कैसे डाउनलोड करें ?


गूगल क्रोम में गूगल इनपुट टूल का इस्तेमाल कैसे करे ?  

आइए आप यह जानते हैं, कि आप Google Input Tools का इस्तेमाल गूगल Chrome में कैसे कर सकते हैं।

Google Input Tools Add In Chrome Extension

Step 1:- सबसे पहले आपको “Add to Chrome” के बटन पर क्लिक करना है।

Google Input Tools Add In Chrome Extension

Step 2:- कुछ समय के बाद आपको अपनी विंडो पर एक Popup दिखाई देगा, जिसमें आपको add extension के बटन पर क्लिक करना है। इसके बाद Google Input Tool आपके ब्राउज़र में Install हो जाएगा।

Google Input Tools Add In Chrome Extension Google Input Tools Add In Chrome Extension

Step 3:- अब आपके सामने Google Input Tools Chrome Extension होगा, जिसमें आपको यदि आप हिंदी भाषा का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो Extension के बटन पर क्लिक करना है।

Step 4:- Google Input Tools के Install होते ही आपके सामने एक न्यू पेज ओपन होगा, जिसमें आपको अपनी भाषा का चुनाव करना है। कि आप गूगल टूल में किस भाषा को लिखना चाहते हैं, जहां पर आपको हिंदी भाषा को Select करना है।

Step 5:- अब आप इसमें लिखना शुरू कर सकते हैं, जहां भी आप लिखना चाहते हैं, आप उस पर या फिर Notepad को ओपन करके टाइप करना शुरू करें।

शब्द टाइप करने के बाद आपको स्पेस बार पर क्लिक करना है। स्पेस बार पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके लिखे हुए शब्द हिंदी में परिवर्तित हो जाएंगे।

दोस्तों अब आप यह अच्छी तरह जान चुके हैं, कि आप अपने कंप्यूटर में हिंदी में टाइपिंग कैसे कर सकते हैं। कंप्यूटर में हिंदी में टाइपिंग करना बहुत ही आसान है, बस इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर में Google Input Tools को Install करना है।

Also Read:- Resume Kaise Banaye In Hindi


निष्कर्ष:-

आज के इस लेख Computer Me Hindi Typing Kaise Kare में आपने जाना, कि आप कितनी आसानी से अपने कंप्यूटर में हिंदी में Google Input Tools के माध्यम से टाइपिंग कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here