Correspondence Address meaning in Hindi

0
82

Correspondence Address meaning in Hindi :- नमस्कार दोस्तों! एक बार फिर हम हाज़िर हैं, आप सभी के लिए एक बहुत ही interesting और informative article के साथ।

आज के इस article में हम आपको बताने जा रहे हैं, correspondence address का अर्थ हिंदी में। तो यदि आप भी यह जानना चाहते हैं, कि correspondence address का मतलब क्या होता है ? तो आज के हमारे इस article को अंत तक ध्यान से अवश्य पढ़ें। तो चलिए शुरू करते हैं।

आज के इस article में हम आपको correspondence address Meaning in Hindi से संबंधित सभी जानकारी देने जा रहे हैं, साथ ही साथ हम आपको यह भी बताएँगे, कि Correspondence address और Permanent address में क्या अंतर होता है। तो आइए जानते हैं, Correspondence address के बारे में।


Correspondence Address meaning in Hindi | कॉरेस्पोंडेंस एड्रेस का मतलब क्या होता है ?

Correspondence address का अर्थ हिंदी में होता है – पत्राचार पता। जी हां दोस्तों, यह शब्द हम हिंदी में बहुत ही कम इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि अधिकतर हम correspondence address कह कर ही इसे बुलाते हैं।

हिंदी में इसका नाम काफी कम लोग ही जानते हैं। विस्तार से यदि हम इसके बारे में बात करें तो Correspondence Address का मतलब पत्राचार या पत्र – व्यवहार का पता होता है।

Correspondence address आपका temporary पता होता है, यानी कि यह एक अस्थाई पता होता हैं।

correspondence Address term का use तब किया जाता है, जब आप नौकरी के लिए या फिर पढ़ाई के लिए किसी दूसरे शहर में किराए पर या फिर किसी hostel में रहते हैं।

जिसका अर्थ यह होता है, कि वह आपका स्थाई पता नहीं है, लेकिन तब भी आप official कार्य के लिए उस पते का इस्तेमाल कर सकते हैं।


Correspondence Address की जरुरत क्यों पड़ती है ?

दोस्तों, लगभग सभी official कार्य के लिए आप से correspondence address भी मांगा जाता है। उस वक्त में सबके मन में यह सवाल तो अवश्य आता होगा, कि corresponding address क्यों मांगा जाता है ?

इसकी जगह पर हम अपना Permanent address भी तो दे सकते हैं।

दोस्तों, सभी जरूरी कामों में आपको correspondence address की जरूरत पड़ती है, खासतौर पर ऐसी स्थिति में जब आप किसी दूसरे शहर में आकर रह रहे हो।

यदि आप एक student है और आप बाहर आकर पढ़ाई कर रहे हैं, तो आपको अपनी पढ़ाई संबंधित Forms में अपना correspondence address ही देना चाहिए, ना कि अपना permanent address.

correspondence address देने से छात्रों की कई मौकों पर सहायता हो जाती है। जैसे कि उनका admit card उनके Permanent address पर ना भेजकर उनके Correspondence address पर भिजवाया जाता है।

इसी प्रकार से यदि आप दूसरे शहर में जाकर job कर रहे हैं और वहां पर आप किराए से रहते हैं, तब भी आपको अपना correspondence address देना होता है, ना कि अपना permanent address.

पत्राचार का पता (correspondence address) ही संचार का पता (communication address) होता है, जिसका मतलब होता है, कि आप अभी कहां रह रहे हैं।


पत्राचार के पते में क्या लिखना चाहिए ?

निम्नलिखित महत्वपूर्ण चीजों को आपको अपने पत्राचार पता यानी कि correspondence address में अवश्य लिखना चाहिए। यह चीजें हैं :-

  1. Building का नाम
  2. Building/मकान नंबर
  3. गली अथवा रोड का नाम
  4. गांव/area का नाम
  5. Post
  6. Pin code number

Permanent address meaning in Hindi

Permanent address आपका स्थाई पता होता है। आपके aadhaar card या फिर किसी भी identity card में आपका permanent address मांगा जाता है। और इसलिए यह आपका residential proof भी होता है। आपका Permanent address वही होता है, जहां के आप निवासी होते हैं।


Email address meaning in Hindi

वैसे तो आपने से अधिकतर लोगों को यह मालूम होगा, कि email address का अर्थ क्या होता है। लेकिन अगर आपको नहीं पता है, कि E-mail address क्या होता है ?

तो आपको घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। हम आपको बता देते है, कि e mail address का अर्थ क्या होता है।

दोस्त एक E-mail address का full from होता है – Electronic mail. जब भी आप किसी Picture document या फिर PDF document को urgently online share करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप e-mail का इस्तेमाल कर सकते हैं।

e-mail के माध्यम से चंद second के अंदर ही हम किसी भी व्यक्ति को official लेटर भेज सकते हैं। आज के समय में सभी सरकारी काम मैं और सरकारी नोटिस के लिए e-mail का इस्तेमाल किया जाने लगा है।


Postal address meaning in Hindi

Postal address का अर्थ होता है- डाक पता। डाक पता उसे कहा जाता है जहां पर व्यक्ति किसी भी महत्वपूर्ण लेख को या फिर courier सही इंसान तक deliver किया जा सकता है, आमतौर पर किसी भी व्यक्ति का डाक पता उसके घर का address ही होता है।


Current address meaning in Hindi

Current address का अर्थ होता है – वर्तमान पता। Current address उसे कहा जाता है, जहां पर आप फिलहाल में रह रहे हो। आपका current address आपका permanent address भी हो सकता है या फिर आपका correspondence address भी हो सकता है। आप वर्तमान में जिस जगह पर रह रहे हो वही आपका current address हो जाता है।


Final Words:

दोस्तों, आज का हमारे यह Article यहीं पर समाप्त होता है। आज के इस article में हमने आपको correspondence address Meaning In Hindi के संदर्भ में सम्पूर्ण जानकारी दी।

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा आज का यह Article Correspondence Address Meaning In Hindi काफी पसंद आया होगा और इसमें लिखी गई सभी बातें आपको अच्छी तरह से समझ में आ गई होंगी।

आज के लिए केवल इतना ही एक बार फिर मुलाकात होगी, आपसे एक नए Article के साथ। तब तक के लिए, धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here