इंग्लिश पढ़ना लिखना कैसे सीखें |english padhna kaise sikhe

0
17
English Padhna Kaise Sikhe

नमस्कार दोस्तों स्वागत है , आप सभी का हमारे आज के इस खास पोस्ट ” English padhna kaise sikhe ” पर।

ऐसे बहुत से लोग हैं , जो अंग्रेजी भाषा में लिखना और बोलना चाहते हैं, पर अभी तक अंग्रेजी में बात करना या अंग्रेजी में लिखना नहीं सीख पाए हैं , तो आज का हमारा यह पोस्ट उन सभी लोगों के लिए बहुत ही हेल्प फूल साबित होने वाला है क्योंकि आज हम आपसे कुछ ऐसे टिप्स शेयर करने वाले हैं , जिनकी मदद से आप आसानी से अंग्रेजी में बोलना और लिखना सीख सकते हैं Or English padhna kaise sikhe.

जनरली लोग अंग्रेजी बोलने और लिखने से घबराते हैं , परंतु ऐसा नहीं है , यह भी अन्य भाषा की तरह ही एक भाषा है। आज समय ऐसा आ गया है , कि एक बार हिंदी के बिना काम चल सकता है पर अंग्रेजी के बिना नहीं।

हर क्षेत्र में अंग्रेजी का बोलबाला है। इस बात से नकारा भी नहीं जा सकता , कि हिंदी की अपेक्षा अंग्रेजी के शब्द को याद करना अपेक्षाकृत आसान है। आज बिना पढ़ा लिखा व्यक्ति भी अपने रोजमर्रा में कुछ अंग्रेजी के शब्द का उपयोग करता ही है, और उसे अपनी आदत में शामिल कर लिया है।

जैसे सॉरी, टाइम, राइट लेफ्ट (दिशा का ज्ञान)। अंग्रेजी भाषा आज् हम सभी की जरूरत बन चुकी है। चलिए दोस्तों बिना समय गवाएं हम आज के अपने विशेष टॉपिक ( English padhna kaise sikhe ) के टिप्स को देखते हैं।



English padhna kaise sikhe | इंग्लिश पढ़ना व लिखना सीखने के लिए आसान टिप्स हिंदी में |

1:- अल्फाबेट साउंड्स को पहचाने :- 

यदि आप अंग्रेजी पढ़ना सीखना Or English padhna kaise sikhe चाहते हैं , तो सबसे जरूरी है , अल्फाबेट में छुपे साउंड को पहचानना होगा। जैसे कि किसी जगह पर van लिखा है , तो आपको यह जानना जरूरी है , कि v से हिंदी वर्णमाला का व शब्द बनता है a से  ऐ और n से न।

इस तरह अगर हम तीनों को जोड़ते हैं , तो व+ऐ+न = वैन शब्द मिलेगा।

यही अल्फाबेट साउंड्स इंग्लिश लिखना सीखने में भी मदद करते हैं। आईये जानते है कैसे ?

जब हम इंग्लिश का कोई वर्ड बोलते हैं , जैसे up इसमें u का प्रोनाउंसिएशन यू ना कर ” अ ” करते हैैं। और P का प्रोनाउंसिएशन ” प ” करते हैं। इसलिए जरूरी है , कि अंग्रेजी सीखने से पहले अल्फाबेट साउंड्स को पहचाने और उसे सीखने का प्रयास करें। यह आपको शब्द पहचानने में और उच्चारण करने में मदद करेंगे।

2:- कॉमिक्स बुक से करें शुरुआत:-

इंग्लिश सीखने Or english padhna kaise sikhe का सबसे आसान तरीका है , कॉमिक्स बुक पढ़ना | आप सब ने भी अपने बचपन में हिंदी में कॉमिक्स बुक पर पढ़ें होंगे। अंग्रेजी सीखने के लिए भी बस अपने बचपन में लौट जाइए , अपनी मनपसंद बच्चों की कहानी की पुस्तकें कॉमिक्स या कोई मैगजीन को अंग्रेजी में पढ़ना शुरू करें | ऐसा करने से आप धीरे-धीरे इजी शब्दों को पढ़ना और उनका उपयोग करना सीख जाएंगे।

जब आप कोई कॉमिक बुक पढ़ें और उनमें से यदि किसी वर्ड का मीनिंग आपको नहीं पता हो , तो उस वर्ड का मीनिंग डिक्शनरी से जरूर ढूंढे और उन कठिन बर्ड्स को लिखकर याद करते जाएं।

जब आप किसी चीज को लिखकर याद करते हैं , तो वह चीजें हमें लंबे समय तक याद रहती है।

3:- App से सीखें इंग्लिश में लिखना और बातें करना:-

आज हम सभी के हाथ में एक स्मार्टफोन होता ही है , जिसकी मदद से हम इंग्लिश लैंग्वेज में अच्छा खासा कमांड हासिल कर सकते हैं।

कुछ एप्स के नाम:

  • Duolingo
  • Cambridge communication
  • Hello English
  • Enguru

वैसे तो इंग्लिश सीखने के लिए यह सभी App अपने आप में बहुत ही अच्छे हैं पर मेरे अनुभव से इन सब Apps में से सबसे अच्छा App , Duolingo App है | अगर आप सच में इंग्लिश सीखना चाहते हैं , तो यह आपकी मदद जरूर करेगा।

4:- डेली प्रैक्टिस करें :-

अगर आप किसी काम को लगातार करते जाते हैं , तो आप उस काम में महारत हासिल कर सकते हैं।

बस आप एक अपना लक्ष्य बनाइए , कि मुझे अंग्रेजी सीखना ही है और इसके लिए डेली प्रैक्टिस करें। डेली प्रैक्टिस करने का मतलब यह है , कि आप अंग्रेजी भाषा को सीखने के लिए दिन में कम से कम एक घंटा जरूर निकालें।

उस 1 घंटे में आप इंग्लिश के आर्टिकल को पढ़े या फिर कोई सी कॉमिक्स पढ़ें।

5:- आसान से कठिन स्पेलिंग की ओर जाए:-

जब कभी भी इंग्लिश के शब्दों का चुनाव करें , तो हमेशा ध्यान रखें , कि पहली प्राथमिकता सरल शब्दों को दें | उसके बाद धीरे-धीरे कठिन शब्दों को याद करें।

ठीक इसी तरह पहले छोटे-छोटे स्टोरी बुक्स बच्चों की कॉमिक्स बुक्स को पहले पढ़ें , उसके बाद इंग्लिश मैं लिखे हुए नोवेल्स को पढ़ें।

6:- ग्रामर का बेस स्ट्रांग करें:-

ग्रामर किसी भी भाषा की जान होती है। बिना ग्रामर के किसी भी भाषा की समझ नहीं बढ़ाई जा सकती है। वैसे ही इंग्लिश सीखने के लिए हमें इंग्लिश ग्रामर का बेस स्ट्रांग करना होगा।

ग्रामर के अंतर्गत Tense, verb, synonyms, antonyms, noun, pronoun आदि की जानकारी बढ़ाएं। इससे आपकी अंग्रेजी भाषा की समझ बढ़ेगी , साथ ही अंग्रेजी बोलते समय आपके अंदर कॉन्फिडेंस की भी बढ़ोत्तरी होगी।

इंग्लिश ग्रामर सीखने के लिए बाजार में इंग्लिश ग्रामर की बहुत सी बुक्स अवेलेबल है , जिनकी मदद से आप इंग्लिश ग्रामर आसानी से सीख सकते हैं, इसके साथ ही आप ऑनलाइन क्लासेस यूट्यूब कोचिंग इंस्टीट्यूट या फिर किसी अच्छे टीचर की भी मदद ले सकते हैं।

7:- इंग्लिश सीखने के लिए टीवी का ले सहारा:-

दोस्तों यह बात सुनकर आपको अजीब सा जरूर लग रहा होगा पर यह बात बिल्कुल सच है। जी हां दोस्तों , आप भी English padhna kaise sikhe या लिखना चाहते हैं , तो इंग्लिश सीखने का सबसे इजी तरीका अपनाएं, और वह है , टीवी देखना।

टीवी देखने का मतलब यह कतई नहीं है , कि आप सारे चैनल देखें। आपको टीवी पर इंग्लिश न्यूज़ चैनल, इंग्लिश वेब सीरीज, इंग्लिश कार्टून मूवीस, या फिर इंग्लिश मूवीस देखनी है।

टीवी देखने से इंग्लिश में बात करना सीख सकते हैं , साथ ही साथ इंग्लिश में कैसे बात करना है , English padhna kaise sikhe या कैसे हाव-भाव होने चाहिए यह भी टीवी के जरिए आप मालूम कर सकते हैं।

इसके बाद भी अगर आपको इंग्लिश बोलने और लिखने में कहीं दिक्कत आती है , तो आप किसी अच्छे इंग्लिश क्लास में दाखिला ले सकते हैं | क्योंकि वहां पर आपको ग्रामर के बारे में पूरी जानकारी दी जाती है। इंग्लिश क्लासेस में इंग्लिश स्पीकिंग एक्सपर्ट होते हैं , जो लोग आपको इंग्लिश पढ़ने और लिखने और बोलने का सही तरीका सिखाते हैं।


Read Also:- 



दोस्तों हम उम्मीद करते हैं , कि आपको हमारे द्वारा बताए हुए इंग्लिश सीखने oR English padhna kaise sikhe के टिप्स पसंद आए होंगे।

यदि आपको हमारे द्वारा बताए हुए यह टिप्स पसंद आए हैं , तो कृपया आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जरूर शेयर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here