Google Aapka naam kya hai | गूगल आपका नाम क्या है

0
151

Google Aapka Naam Kya Hai

दोस्तों गूगल के बारे में आप जानते होंगे, गूगल काफी स्मार्ट सॉफ्टवेयर है। जो दुनिया का सबसे बड़ा और लोकप्रिय सर्च इंजन भी है। इस सर्च इंजन का उपयोग देश का ही नहीं विश्व का बच्चा-बच्चा कर रहा है।

मतलब ऐसे कह सकते हैं, कि जिस व्यक्ति के पास भी Android या अन्य कोई मोबाइल लैपटॉप कंप्यूटर है। तो वह व्यक्ति गूगल का इस्तेमाल जरूर करता है। गूगल का इस्तेमाल लोगों के लिए एक जरूरत भी बन चुका है। वर्तमान में गूगल के अंतर्गत कई नए-नए अपडेट आ रहे हैं।

जिसके जरिए लोगों को बहुत सारी सुविधा हो रही है। गूगल के जो भी नहीं अपडेट आते हैं। वह लोगों के लिए और भी अधिक सहायता पूर्वक साबित होते हैं। गूगल द्वारा कुछ वर्षों पहले Google Assistance नाम का एक सॉफ्टवेयर Launch किया गया।

इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से आप गूगल के साथ बातचीत कर सकते हैं। आज का हमारा आर्टिकल जिसमें हम Google Aapka Naam Kya Hai इस सवाल का जवाब आपको देने वाले हैं, मतलब लोग Google Assistance के माध्यम से गूगल का नाम कैसे जानते हैं ? इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।

Google Aapka Naam Kya Hai इसके बारे में यदि आप भी जानना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें।


Google Aapka Naam Kya Hai | गूगल आपका नाम क्या है

आपने अक्सर देखा होगा, कि लोग गूगल के साथ बातचीत करते हैं। लोगों को गूगल के साथ बातचीत करने में आनंद आता है और गूगल भी लोगों से बातचीत करके अपना सारा अनुभव लोगों के सामने पेश करती है। गूगल के माध्यम से लोगों को हर प्रकार की जानकारी उपलब्ध करवाई जाती है।

आपने अक्सर ऐसे भी देखा होगा, कि लोग Google Assistance की मदद से मेरे एरिया में बारिश कैसे होगी OR Kal Ka Mausam Kaise Rhayega, Hi Google Kaise Ho, Google Ka Matlab Kya Hota hai, गूगल मेरा नाम क्या है ? इत्यादि सवाल पूछ रहे हैं और आज के समय का सबसे लोकप्रिय सवाल गूगल से यह पूछा जाता है, कि Google Aapka Naam Kya Hai OR Google Ka Full Form.

आप भी अपने मोबाइल में Google Assistance के माध्यम से गूगल को उसके नाम के बारे में पूछ सकते हैं। जैसे ही आप गूगल असिस्टेंट के माध्यम से गूगल के नाम के बारे में पूछोगे, तो आपको जरूर आंसर मिलेगा।

Google Aapka Naam Kya Hai ? यह सवाल Solve करने से पहले आपको नीचे दिए गए Steps को Follow करना होगा। क्योंकि Google Assistance Application के माध्यम से यह कार्य संभव होता है। इसके बारे में नीचे जानकारी दी गई है।

  • गूगल से उसका नाम पूछने के लिए सबसे पहले आपको Play Store से Google Assistance Application को डाउनलोड करना होगा।
  • जैसे ही आप Google Assistance Application को डाउनलोड करते हैं, तो उसके बाद आपके सामने Open बटन दिखाई देगा।
  • वहां से आपको Google Assistance Application को ओपन करना होगा।
  • जब आपके मोबाइल में गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन ओपन हो जाता है, तो वहां पर एक कॉर्नर में माइक का Icon दिखाई देगा।
  • उस माइक के Icon पर क्लिक करके आप गूगल को उसका नाम बोल सकते हैं।
  • उस माइक के Icon पर क्लिक करके, आपको अपना सवाल बोलना होगा। ? जैसे :- गूगल तुम्हारा नाम क्या है ? Or Google Aapka Naam Kya Hai ?
  • जैसे ही आप अपना सवाल गूगल के सामने पेश करते हैं। तब गूगल के द्वारा उसका Answer दिया जाता है।
  • उत्तर के रूप में आपको जवाब दिया जाएगा, कि मेरा नाम गूगल है।

गूगल का नाम कैसे बना ?

गूगल जिसे दुनिया का सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन कहां जाता है और इस सर्च इंजन का नाम गूगल रखा गया और इस नाम को कैसे स्थापित किया गया। इसके बारे में जानकारी हम आप तक पहुंचाने वाले हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है, कि गूगल शब्द की उत्पत्ति गणितीय शब्द Googol से हुई है।

गणित के अंतर्गत Googol कोई ऐसी संख्या माना जाता है। जिसमें एक के पीछे 100 जीरो लगते हैं। गूगल सर्च इंजन को इसी वक्त से बनाया गया है।

जब गूगल के सर्च इंजन की स्थापना की, तब इसी उद्देश्य से इस सर्च इंजन को निर्मित किया गया, कि जब लोग गूगल के माध्यम से कुछ सर्च करें। तो उस पर एक के पीछे 100 ZERO लगे इतनी संख्या में Web Page रिजल्ट के रूप में उपलब्ध करवाई जा सके और वर्तमान समय में यह घटना आप देख सकते हैं।

आप अपने मोबाइल के माध्यम से कोई भी Topic गूगल पर सर्च करते हैं। तो हजारों की संख्या में वेबसाइट आपके सामने उपलब्ध होती है और इतना ही नहीं आप जिस Topic को सर्च करते हैं। उसी Topic से संबंधित संपूर्ण वेबसाइट आपके सामने पेश होती है। गूगल बहुत चतुर है। आपके द्वारा स्थापित की गई बात को ध्यान में रखते हुए आपके सामने रिजल्ट को पेश करता है।


गूगल की Full Form क्या है ? | Google Ki Full Form

Google की Full Form के बारे में जानकारी हम आप तक पहुंचाने वाले हैं। गूगल शब्द जो कि एक Short Form शब्द है। इसकी Full Form नीचे दी गई है।

Google Full Form In English:- Global Organization Of Oriented Group Language Of Earth


गूगल क्या है ? | Google Kya Hai | Google Aapka Naam Kya Hai

गूगल एक सॉफ्टवेयर है। जिसने अब कंपनी का रूप ले लिया है। यह सॉफ्टवेयर जो कि एक प्रकार का सर्च इंजन है OR गूगल बहुत बड़ी कंपनी है।

गूगल को विश्व का सबसे बड़ा सर्च इंजन भी माना जाता है। गूगल एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय सार्वजनिक कंपनी के रूप में जानी जाती है। जिसने इंटरनेट सर्च क्लाउड कंप्यूटिंग और Advertisment में अपना पैसा लगाया है और वर्तमान में गूगल कंपनी के मालिक काफी अमीर भी है। क्योंकि गूगल के माध्यम से और गूगल के अन्य प्रोडक्ट के माध्यम से इनको अच्छा खासा पैसा मिल रहा है।

गूगल की सबसे अधिक कमाई विज्ञापन कार्यक्रम Platform Adword के माध्यम से होती है। गूगल का एक गूगल एडवर्ड नामक प्लेटफॉर्म है। जिसके माध्यम से गूगल सर्वाधिक कमाई करता है।

गूगल की यह कंपनी अमेरिका के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के 2 विद्यार्थी Larry Page और Sergey Brin द्वारा निर्मित की गई है। इन दोनों विद्यार्थियों ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पीएचडी की डिग्री लेने के पश्चात इस कंपनी का निर्माण किया इस कंपनी का निर्माण 4 सितंबर 1998 में हुआ था।

लेकिन 4 सितंबर 1998 में इस कंपनी को निजी आयोजित कंपनी के रूप में चलाया गया था। सार्वजनिक कार्यों और सेवा के रूप में इस कंपनी को 19 अगस्त 2004 को प्रारंभ किया गया। शुरुआत में जब गूगल कंपनी का निर्माण किया गया तब गूगल कंपनी का नाम Backrub and Google Guides रखा गया था।

जब गूगल कंपनी को लांच किया गया। तब गूगल कंपनी के मालिक Larry Page, Sergey Brin ने इस कंपनी में अगले 20 वर्षों के लिए मतलब साल 2024 तक एक साथ काम करने का वादा किया और इस कंपनी को लॉन्च करके आज इस कंपनी का नाम दुनिया में एक पहचान के रूप में लोगों के सामने पेश किया है| इन तीनों की मेहनत की वजह से गूगल आज दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन बन चुका है।


Google Assistant क्या है ?

जिस प्रकार से आप जानते हैं, कि टेक्नोलॉजी का दिन प्रतिदिन विकास बढ़ता जा रहा है और इसी बढ़ती टेक्नोलॉजी के माध्यम से Google Assistance नामक एक सॉफ्टवेयर को Launch किया गया.

इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से व्यक्ति गूगल के साथ बातचीत कर सकता है और बातचीत के माध्यम से गूगल द्वारा जानकारी हासिल कर सकता है।

गूगल असिस्टेंट के बारे में बात की जाए, तो यह एक प्रकार की Artificial इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी है। जिसके माध्यम से कई प्रकार के प्रोग्राम को एक साथ जलाया जाता है और लोगों के साथ बातचीत के रूप में हर प्रकार की जानकारी लोगों को उपलब्ध कराई जाती है।


गूगल मेरा नाम क्या है ? | Google Mera Naam Kya Hai

जब गूगल पर आप अपना नाम पूछते हैं। तो आपका गूगल असिस्टेंट जो कि आपकी जीमेल आईडी से लिंक होता है और जैसे ही आप गूगल असिस्टेंट में यह सवाल करते है।

तो आपके सामने गूगल का उत्तर पेश होता है और उत्तर के रूप में आपकी जीमेल आईडी में जो नाम लिखा गया है। वह नाम गूगल द्वारा बोला जाता है।

जैसे कि यदि किसी व्यक्ति का अपनी जीमेल आईडी में नाम राहुल लिखा हुआ है और ऐसे में यदि वह गूगल से अपना नाम पूछता है। तो गूगल द्वारा जवाब के रूप में राहुल कहा जाता है।

गूगल मेरा नाम बदले:

  • गूगल असिस्टेंट के माध्यम से आप अपने ईमेल अकाउंट का नाम भी बदल सकते हैं। जब आप जीमेल अकाउंट के नाम को चेंज करना चाहते हैं। तो गूगल असिस्टेंट में जाकर आप गूगल से पूछ सकते हैं, कि गूगल मेरा नाम क्या है ? मुझे बताएं।
  • तब गूगल द्वारा आपका नाम बोला जाएगा।
  • यदि आपको यह नाम नहीं पसंद है। तो आप गूगल से बोल सकते हैं, कि गूगल मेरा नाम बदल दो।
  • जवाब के रूप में आपसे नया नाम पूछा जाएगा।
  • जब आप नया नाम बताओगे, तो आपसे एक Permission मांगी जाएगी। उस Permission को Yes करते ही आपके जीमेल अकाउंट का नाम चेंज हो जाएगा

Google Assistant के फीचर्स:

गूगल असिस्टेंट जिसके बहुत सारी Features है और इसी वजह से यह सॉफ्टवेयर काफी लोकप्रिय भी हुआ है। गूगल असिस्टेंट के कई फीचर्स जो नीचे निम्नलिखित रुप से दिए गए हैं।

  1. गूगल असिस्टेंट आप के मोबाइल डिवाइस को पूरी तरह से स्मार्ट कंट्रोल करता है।
  2. गूगल असिस्टेंट आप के प्रेमी या प्रेमिका से बातचीत भी कर सकता है।
  3. Google Assistant के माध्यम से आप किसी भी व्यक्ति को मोबाइल छुए बिना ही फोन लगा सकते हैं।
  4. गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन के जरिए आप मौसम का हाल चाल पूछ सकते हैं और साथ ही साथ अपने एरिया में बारिश कब होगी। इसके बारे में भी जानकारी ले सकते हैं।
  5. गूगल असिस्टेंट के माध्यम से आप बिना टाइपिंग के मैसेज भेजना इत्यादि स्मार्ट काम आसानी से कर सकते हैं।

Conclusion:

आज का हमारा आर्टिकल Google Aapka Naam Kya Hai इसके बारे में था। हमने इस आर्टिकल में संपूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाई है।

इस आर्टिकल में हमने गूगल असिस्टेंट के माध्यम से गूगल का नाम कैसे पूछा जाता है ? उसके बारे में जानकारी दी है।

मुझे पूरी उम्मीद है, कि हमारे द्वारा लिखा गया यह Artice – Google Aapka Name Kya Hai or गूगल तुम्हारा नाम क्या है ? आपको पसंद आया होगा।

यदि किसी व्यक्ति को इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल है, तो वह हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here