गूगल का फुल फॉर्म क्या है | गूगल का मतलब बताइए | Google Ka Matlab Kya Hota Hai

0
155
Google Ka Matlab Kya Hota Hai

Google Ka Full Form | Google Ka Matlab Kya Hota Hai

आप सब ने कभी न कभी तो गूगल के बारे में सुना ही होगा या इस्तेमाल भी किया होगा। दुनिया भर की जानकारी गूगल में है। रोज़मर्रा की ज़िंदगी में आप सभी ने कभी न कभी तो गूगल का Use किया ही होगा, मगर क्या आपको पता है, कि गूगल का मतलब क्या होता है ? OR Google Ki Full Form OR Google Ka Matlab Kya Hota Hai ?

गूगल की शुरुआत हुए 18 साल हो चुके हैं। लेकिन आज तक कोई गूगल के Founder के बारे में या फिर इसके मतलब के बार में नहीं जानता है।

आज इस आर्टिकल में हम जानेगें की Google Ka Matlab Kya Hota Hai, अगर आप गूगल का मतलब जानने में इच्छुक हैं, तो आज का यह आर्टिकल आपके बहुत काम आने वाला है।

आज के इस दौर में बच्चा हो या बड़ा हो हर इंसान मोबाइल फ़ोन चलता है। यानि जिसे इंटरनेट के बारे में पता है, उसने गूगल का नाम तो सुना ही होता है, क्योंकि आज के वक़्त में सबसे Maximum सर्च गूगल पे ही किया जाता है, लेकिन बहुत से ऐसे भी लोग हैं, जो यह जानना चाहते है, कि GOOGLE KYA HAI और Google ka matlab kya hota hai. इसीलिए इस आर्टिकल में हम आपको Google Kya Hai इसके बारे में हर छोटी-बड़ी चीज़ विस्तार से समझाएंगे।


Google Ka Matlab Kya Hota Hai – Google Ki Full Form – Google Kya Hai In Hindi

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दूँ, कि गूगल एक ऐसा सर्च इंजन है, जिसे पूरी दुनिया में इस्तेमाल किया जाता है और यह पूरी दुनिया में नंबर 1 पे आता है, सर्च इंजन के नाम पे।

आज के समय में हर इंसान किसी भी सवाल का जवाब जानने के लिए गूगल का सहारा लेता है, और गूगल का मैन कार्य यही होता है, कि वो अपने Users को हर एक सवाल का सही जवाब दे।

गूगल में हर एक सवाल का जवाब बहुत ही आसानी से मिल जाता है और इस Application को इंटरनेट की मदद से चलाया जाता है।

इंटरनेट में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला Search Engine Application गूगल ही है और इसका Live Example यह है, कि अभी जो यह आर्टिकल आप पढ़ रहे है, यह भी गूगल की मदद से ही पढ़ रहे है।

आप ने जो अभी सर्च किया है, कि Google ka matlab kya hota hai यह भी Google पे ही Search किया है।

अगर हम कम शब्द में जानने की कोशिश करें, तो Google एक सर्च इंजन है जिसके इस्तेमाल से हम किसी भी जानकारी को बहुत ही आसानी से जान पाते है।

बस गूगल में एक बार सर्च करने के बाद हमें अपने हर सवाल का जवाब मिल जाता है और गूगल को हम इंटरनेट कनेक्शन की मदद Excess कर सकते है।

गूगल का नाम भी गलती से रखा गया है। यह एक Mistake के कारण गूगल कहलाता है। ख़ास तौर पर गूगल को गूगल इस लिए कहा जाता है, क्योंकि Maths में गूगल को लिखने के लिए देखा जाए तो 1 के बाद 100 ज़ीरो लगते है।

हम लोगों में से बहुत सारे ऐसे भी लोग है, जो इंटरनेट को ही गूगल समझते है और समझे भी क्यों ना गूगल से हमें बहुत सारा फ़ायदा जो होता है। Google ऐसा सर्च इंजन है, जहाँ आपको अपने सवाल का जवाब कुछ सेकेंड में मिल सकता है।

क्योंकि आज से कुछ साल पहले हमें किसी भी जानकारी के बारे में विस्तार से जानने के लिए किसी किताब का सहारा लेना पड़ता था, लेकिन अभी के वक़्त में हम दुनिया भर की सारी किताबें अपनी जेब में लेकर घूमते हैं।

क्योंकि Google पर हर सवाल का जवाब जानने के साथ साथ आप किसी खास बुक को भी पढ़ सकते है, यानि की Play Store में आपको बुक की भी सुविधा दी जाती है और गूगल के बहुत सारे Products भी हैं, जिन्हें हम अपनी ज़रूरत के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

एक बार और जान लें, ये जो आर्टिकल आप पढ़ पा रहे हो, यह भी गूगल की मदद से ही आप तक पहुंचाई गई है और गूगल के जितने भी Products है, उन सभी में से सबसे ज्यादा इस्तेमाल गूगल सर्च इंजन का किया जाता है।


Founder of Google | गूगल का मालिक कौन है ? | Google Ka Malik Kaun Hai

गूगल को दो लोगों ने मिलकर बनाया है, जिनका नाम है – Larry Page और Sergey Brin. गूगल को मार्केट में इन्हीं 2 लोगों के द्वारा उतारा गया है। इन दोनों ने ही पीएचडी करी हुई है।

जब गूगल को बनाया गया था, तो गूगल नाम BACKRUB रखा गया था, लेकिन बाद में उसे बदल कर Google रखा गया और इस कम्पनी को जब Lauch किया गया था, तो यह रिसर्च के Middle से लॉन्च हुई थी, लेकिन बाद में इस कम्पनी ने इतनी तेजी से Grow किया, कि इसका Result आपके सामने है।


Google Company | गूगल की कम्पनी 

आप लोग यह तो जानते ही होंगे की Google एक कम्पनी है और यह कम्पनी पूरी दुनिया में सबसे बड़ी कम्पनी मानी जाती है क्योंकि गूगल केवल सर्च इंजन का ही काम नहीं करता है, बल्कि यह अपनी कम्पनी के द्वारा और भी कई सारे Products को मार्किट में उपलब्ध करवाता है, जिससे गूगल के अलग अलग Income Source बनते है और ये एक Multinational Company है।

Mobile Phone में एक Android System होता है, वह भी गूगल की मदद लेता है, क्योंकि सभी Android Phone में क्लाउड कंप्यूटिंग सर्विस दी जाती है, जिसे गूगल ही पूरा करता है।

Google अपने प्रोडेक्ट को एंड्रॉयड फ़ोन में साझा करता है और गूगल के जितने भी ऑनलाइन प्रोडक्ट्स है, सभी को एंड्रॉयड फ़ोन में एड करता है। जैसे:- Gmail, Google Play Store, Google Map, Google Docs, और भी कई सारी प्रोडक्ट्स है, जिसे गूगल Play store पे avilable करवाता है और एक वीडियो Platform भी गूगल का है, जिसे YouTube के नाम से जाना जाता है।

आज के वक़्त में तो गूगल के साथ-साथ YouTube को भी हर इंसान जनता है। जिस तरह से हम गूगल में आर्टिकल की सहायता से जानकारी हासिल करते है, उसी प्रकार YouTube पर आपको वीडियो की सहायता से जानकारी दी जाती है और गूगल ब्रैंड के कुछ प्रोडक्ट्स और भी हैं

जैसे:- Google pixel lineup, Google slate tablet, True wireless earbuds. यह सब गूगल Compnay के मोबाइल फोन हैं।


Full Form of Google | गूगल का फुलफॉर्म OR Google Ka Matlab Kya Hota Hai

अगर हम गूगल के फूल फॉर्म की बात करें, तो आप को बता दें, कि गूगल ने अपनी तरफ़ से अभी तक कोई भी फुल फॉर्म जारी नहीं की है।

गूगल के Founders ने कभी भी Officially गूगल के Full Form के बारे में कोई बात नहीं करी है। लेकिन बहुत से Quiz Competition में या Schools में यह सवाल पूछ लिया जाता है, कि गूगल की Full Form क्या है ? तो ऐसे में कुछ Full Forms हैं, जिन्हें गूगल की फुल फॉर्म माना जाता है।

जैसे:- Global Organisation of Oriented group language of Earth

इसे आप किसी भी Competition में जवाब दे सकते है। गूगल के और भी Full Forms है, जिन्हें आप अपने इस्तेमाल कर सकते हैं।


For More Info Watch This:


Conclusion:

आज के इस आर्टिकल में हम ने आपको Google ka matlab kya hota hai इसके बारे में बताया है।

हम उम्मीद करते हैं, कि आप को पता चल गया होगा कि Google ka matlab kya hota hai और साथ ही गूगल से जुड़ी और भी कई मज़ेदार बातें जानने को मिली होंगी।

अगर यह जानकारी आपके काम आई हो और आप को अच्छी लगी हो, तो अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here