Gym Ka Saman ki price In Hindi

0
12
Gym Ka Saman Ki Price

Gym Ka Saman ki price :- क्या आप जिम ट्रेनर बनना चाहते हैं? क्या आप जिम ओपन करना चाहते हैं? या फिर अपने आप को फिट रखना चाहते हैं।

तो आपको जिम के सामान का नाम और उसका उपयोग बिल्कुल सही सही पता होना चाहिए। अगर आप जिम के सामान और उसके उपयोग से संबंधित जानकारी जानना चाहते हैं , तो आप बिल्कुल सही पोस्ट को पढ़ रहे हैं।

आज के आर्टिकल में हम आपको Gym Ka Saman ki price , नाम और उनका उपयोग बताने वाले हैं। साथ ही साथ उसका मूल्य भी बताएंगे, पर जिम के सामान का मूल्य स्थिर नहीं रहता है , लेकिन इनके मूल्य अलग-अलग स्थान पर अलग-अलग हो सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन जिम का सामान खरीदते हैं , तो एक ही इक्विपमेंट के अलग-अलग साइट पर अलग-अलग मूल्य हो सकते हैं।


Read Also:- 


Gym Ka Saman की लिस्ट | Gym Ka Saman ki price :-

  • बारबेल राॅड
  • बारबेल प्लेट्स / वेट प्लेट्स
  • जिम हैंड ग्लव्स
  • डंबल्स
  • इ जेड कर्ल बार/ ज़ीग जेग बार
  • स्टेप बोर्ड
  • बेंच
  • स्टेबिलिटी बॉल
  • एब व्हील्स
  • रेक्स
  • चेस्ट सिलाई मशीन
  • मल्टीपरपज़ मशीन

Gym Ka Saman Ki Price And List In Hindi 

1:- बारबेल राॅड: यह स्टील का लंबा रोड होता है , जिस पर बरबेल प्लेट्स अटैच कर एक्सरसाइज किया जाता है। इंडिया बार बेल राॅड बहुत से एक्सरसाइज जैसे स्क्वाट, चेस्ट, शोल्डर, बैक, डंबल् कर्ल फ्रंट , लेट बैक,  लेट,आदि के लिए यूज किया जाता है।

BUY FROM AMAZON

यह 3 फुट , 4 फुट , 5 फुट , 6 फुट , 7 फुट में भी आता है। ओवरऑल हम क्या कह सकते हैं , कि जो सबसे इंपॉर्टेंट इक्विपमेंट्स है। दोस्तों हम आपके यहां पर सलाह देना चाहेंगे , कि आप इसे अपने जिम प्रोडक्ट लिस्ट में सबसे पहले शामिल करें।

बारबेल राॅड का प्राइस: इसकी शुरुआती प्राइस ₹300 है पर बड़ी साइज का रोड लेने पर इसका प्राइस बढ़ते जाता है।


2 :- बारबेल प्लेट्स या वेट प्लेट्स: यह अलग-अलग बेड मैं अवेलेबल होती है। इसका शेप गोलाकार होता है। बारबेल राॅड मैं डिफरेंट वेट के प्लेट लगाकर आप एक्सरसाइज कर सकते हैं।

बारबेल प्लेट्स की मदद से आप बेंच प्रेस बरबेल कर्ल, वेटलिफ्टिंग, बेंच प्रेस आदि एक्सरसाइज कर सकते हैं।

BUY FROM AMAZON

वेट प्लेट्स का प्राइस:  20 किलो के बेसिक वेट प्लेट्स का प्राइस 399₹ से शुरू होता। वहीं आप ओलंपिक वेट प्लेट्स की को खरीदना चाहते हैं , तो इसका प्राइस 2000 से ₹3000 से शुरू होता है।


3 :- जिम हैंड ग्लव्स: हम जब एक्सरसाइज करते हैं , तो स्वाभाविक सी बात है , हमारी बॉडी हिट प्रोड्यूस करती है और हमें पसीना आता है। हमारी हथेलियों में भी पसीना आता है। अगर आप जिम हैंड ग्लव्स पहनते हैं , तो यह ग्लव्स हथेलियों में आए पसीने को सोख लेती है और स्टील के बने हुए इक्विपमेंट्स हमारे हाथ से गिरने से बच जाते हैं।

BUY FROM AMAZON

दूसरे शब्दों में कह सकते हैं , कि हमें दुर्घटना से बचाती है , साथ ही साथ या हमारी कलाई को सपोर्ट भी देती है।

जिम हैंड ग्लव्स का प्राइस: जिम हैंड ग्लव्स का शुरुआती रेंज 150 ₹ है पर यदि आप अच्छी क्वालिटी और ब्रांडेड कंपनी के हैंड ग्लव्स लेना चाहते हैं , तो इसका प्राइस रेंज भी बढ़ते जाता है।


4:- डंबल्स: ट्राइसेप्स, बाइसेप्स, शोल्डर की एक्सरसाइज, कॉलर बोन, चेस्ट फ्लाई एक्सरसाइज आदि के लिए डंबल्स बहुत जरूरी होता है।

BUY FROM AMAZON

डंबल्स का प्राइस: डंबल्स का प्राइस वेट और क्वालिटी के अनुसार अलग-अलग होता है। वैसे इसका प्राइस 400 से शुरू हो जाता है।


Gym Ka Saman ki price

5:- जिक जैक बार: आजकल बार बेल रोड के जगह पर जिगजेग रोड या जिगजेग बार का यूज करने पर ज्यादा जोर दिया जाता है। जब आप जिगजेग बार पर डंबल् कर्ल बायसेप्स , ट्राइसेप्स करते हैं , तो आपको ज्यादा मेहनत नहीं करना पड़ता है। यह नेचुरली आपके हैंड्स को ओपन एंड क्लोज करती है। जिगजेग बार में ग्रुप बनाना बहुत आसान होता है As Compare to बारबेल राॅड।

BUY FROM AMAZON

जिगजैग बार की प्राइस: इसका मूल्य ₹500 से शुरू होता है।


6:- स्टेप बोर्ड: कोर मसल्स को एक्टिवेट करने के लिए, माउंटेन क्लाइंबर, स्क्वैट्स विथ जंप एक्सरसाइज, आदि के लिए स्टेप बोर्ड का यूज किया जाता है।

BUY FROM AMAZON

स्टेप बोर्ड का प्राइस: अलग-अलग ब्रांड के स्टेप बोर्ड की प्राइस अलग-अलग होती है वैसे इसका शुरुआती मूल्य 1200 रुपए है।


7:- बेंच: जिम में बहुत से अलग-अलग प्रकार के बेंच देखने को मिलते हैं। जैसे फिक्स्ड बेंच, डिक्लाइन बेंच, एडजेस्टेबल बेंच, मिलिट्री बेंच आदि।

इनमें से सबसे अच्छा बेंच एडजेस्टेबल बेंच माना जाता है , क्योंकि अलग-अलग हाइट के लोग इसे यूज कर सकते हैं और साथ ही साथ एडजेस्टेबल बेंच में बहुत से एक्सरसाइज किए जा सकते हैं।

BUY FROM AMAZON

बेंच प्राइस: वैसे तो बेंच ₹3000 में भी मिल जाती है पर आप जब भी बेंच लेने जाए , तो उसके डिटेल्स जरूर पता करें।


8:- स्टेबिलिटी बॉल: इसे फिटनेस बॉल, जिम बॉल, योगा बॉल, जिम्नास्टिक बॉल आदि के नाम से जाना जाता है। जैसा कि नाम से ही समझ में आ रहा है , इसे जिम मैं एक्सरसाइज के अलावा योगा जिमनास्टिक में भी यूज किया जाता है। इतना ही नहीं इस बॉल का यूज़ फिजियोथैरेपी डॉक्टर्स भी कुछ कुछ थेरेपी के लिए यूज करते हैं।

यह सॉफ्ट इलेस्टिक का बना होता है। इसका डायमीटर 14 से 34 इंच का होता है

BUY FROM AMAZON

स्टेबिलिटी बॉल का प्राइस: भारत में स्टेबिलिटी बॉल का मूल्य की शुरुआत ₹500 से हो जाती है। इससे कम में भी स्टेबिलिटी बॉल मिलती है पर उसकी गुणवत्ता घटा दी जाती है।


9:- एब विल्स: जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है , यह विल्स हमारे एब्डोमिनल एक्सरसाइज के लिए बना हुआ है। इसकी सहायता से हम अपने पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं। साथ ही साथ पेट के मसल्स को टाइट भी कर सकते हैं। जब आप अब विल्स से एक्सरसाइज कर रहे होते हैं , तो आपको यह ध्यान रखना है , कि आपके घुटने सीधे रहे और कमर भी सीधी रखें।

एब विल्स का मूल्य: भारत में ऐब विल्स की कीमत ₹500 से शुरू हो जाती है।


10:- रेक्स: जब आपके पास बहुत से डंबल्स और प्लेट्स हो , तो उन्हें व्यवस्थित रखने के लिए रेक्स का यूज करते हैं। रेक्स भी अलग-अलग टाइप्स के आते हैं | आप अपने यूज के अनुसार रेक्स खरीद सकते हैं।

रेक्स का मूल्य: यह 1000 रुपए से लेकर ₹50000 तक मिलता है।


11:- चेस्ट फ्लाई मशीन: यह मशीन आपकी चेस्ट को बनाने के काम आता है। इस मशीन में पीछे की तरफ वेट दिया होता है। आप अपने सहूलियत के हिसाब से वेट को सेट कर ले। उसके बाद चेस्ट फ्लाइंग मशीन पर आराम से बैठ जाएं। अब अपने दोनों हाथों में हैंडल को लेकर सामने की तरफ खींचे।

BUY FROM AMAZON

चेस्ट फ्लाई मशीन का मूल्य: इसकी कीमत ₹19000 से शुरू होती है , जैसे जैसे आप इस मशीन में वरिएशन चाहेंगे वैसे वैसे इसका मूल्य बढ़ता जाता है।


12:- Multi-Purpose मशीन: यह एक कंप्लीट होम जिमिंग का काम करती है। हांलकी इसकी कीमत थोड़ी ज्यादा होती है। पर एक बार इस मशीन को खरीदने के बाद एक्सरसाईज करने के लिए किसी और मशीन कि जरूरत नहीं होगी। इस मशीन से आप कंप्लीट बॉडी एक्सरसाईज कर सकते हैं।

Multi-Purpose मशीन का मूल्य: इस का न्यूनतम मूल्य ₹50000 है।


Read Also:- 


दोस्तों अगर आप Gym Ka Saman ki price के बारे में और विस्तार से जानना चाहते हैं , तो आप इस लिंक पर क्लिक करें जिससे आपको जिम के सामान की पूरी लिस्ट की डिटेल्स मिल जाएंगी।

Gym Ka Saman ki price

Part 1:-

Gym Ka Saman ki price

Part 2:-


दोस्तों हम उम्मीद करते हैं , कि आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट होंगे | यदि आप हमारे दी गई जानकारी ( Gym ka saman ki price ) अच्छी लगे , तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें और उन्हें भी फिट रहने की सलाह देना ना भूले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here