भारतीय हीरोइन के नाम की सूची और फोटो | Heroine Ke Naam

0
10694
Heroine Ke Naam

बॉलीवुड हीरोइन नाम लिस्ट, Heroine Ke Naam, Lists Of Names Of Bollywood Actress , Heroine Ke Naam Hindi Mein

बॉलीवुड को भारत में कौन नहीं जानता है | बॉलीवुड भारतीय सिनेमा जगत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है | हर साल भारत में लाखों मूवी रिलीज होती है , उनमें से ज्यादातर बॉलीवुड की ही होती है | बॉलीवुड जो मुंबई में स्थित है | जिसमें भारत देश के अलग-अलग राज्यों से कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करते हैं |

साथ ही भारत में बनने वाली फिल्में विदेशों में भी काफी अच्छे पैसे कमाती है | बॉलीवुड हमेशा नए चेहरे अपनी फिल्मों के द्वारा लोगों को दिखाते रहते हैं | आज हम आप लोगों के साथ कुछ प्रसिद्ध अभिनेत्रियों के बारे में बताएंगे | साथ ही आपको उनकी कुछ तस्वीरें भी दिखाएंगे | तो दोस्तों ज्यादा समय न लेते हुए चलिए जानते हैं , बॉलीवुड Heroine Ke Naam की लिस्ट और फोटो |


Heroine Ke Naam

  1. ऐश्वर्या राय बच्चन
  2. रबीना टंडन
  3. अमृता राव
  4. प्रीटी ज़िंटा
  5. सोनली बेंद्रे
  6. जूही चावला
  7. ईशा देओल
  8. करिश्मा कपूर
  9. लारा दत्ता
  10. शिल्पा शेट्टी
  11. प्राची देसाई
  12. परिणीति चोपड़ा
  13. भूमि पेडनेकर
  14. श्रीदेवी
  15. ग्रेसी सिंह
  16. तमन्ना भाटिया
  17. बिपाशा बसु
  18. कृति सैनन
  19. दिशा पाटनी
  20. जैकलीन फर्नांडीस
  21. तापसी पन्नू
  22. अनुष्का शर्मा
  23. करीना कपूर
  24. कटरीना कैफ
  25. रानी मुखर्जी
  26. सोनाक्षी सिन्हा
  27. रेखा
  28. काजोल
  29. सारा अली ख़ान
  30. सोनम कपूर
  31. आलिया भट्ट
  32. सुष्मिता सेन
  33. माधुरी दीक्षित
  34. श्रद्धा कपूर
  35. विद्या बालन
  36. हुमा कुरैशी
  37. प्रियंका चोपड़ा
  38. दीपिका पादुकोण
  39. कंगना राणावत
  40. अनन्या पांडे
  41. तब्बू
  42. रबीना टंडन
  43. कियारा आडवाणी
  44. रिया चक्रवर्ती
  45. इलियाना डी’ क्रूज़
  46. ऋचा चड्ढा
  47. उर्वशी रौतेला
  48. रकुल प्रीत सिंह
  49. निधि अग्रवाल

Heroine Ke Naam

1. ऐश्वर्या राय बच्चन :- ऐश्वर्या राय बच्चन का जन्म 1 नवंबर, 1973 को मैंगलूर, कर्नाटक में हुआ था। ऐश्वर्या राय बॉलीवुड की बेहतरीन अभिनेत्री हैं। भारतीय सिनेमा में ऐश्वर्या को प्रमुख अभिनेत्री माना जाता हैं। यह 1994 में विश्‍व सुंदरी का जीत चुकी है। फिल्मी जगत में कदम रखने के बाद ऐश्वर्या की बहुत सी फिल्में हिट रही है। इन्होंने मणिरत्नम की 1997 में तमिल फिल्म इरुवर में अभिनय की शुरुआत की और उसी वर्ष ” प्यार हो गया ” उनकी पहली हिंदी फिल्म रिलीज हुई। ऐश्वर्या राय ने हिन्दी के अलावा तेलगू, तमिल, बंगाली और अंग्रेजी फिल्मो में भी काम किया है।

2. रबीना टंडन :- Raveena Tondon भारतीय फिल्म अभिनेत्री है। इनका जन्म 26 अक्टूबर 1974 में मुंबई में हुआ था। रबीना टंडन सबसे मशहूर अभिनेत्रियों में से एक मानी जाती हैं। रवीना ने सन 1992 में आई फिल्म “पत्थर के फूल ” से बॉलीवुड में अभिनय की शुरुआत की। “पत्थर के फूल ” जबरदस्त कामयाब फिल्म रही और इसी के साथ रवीना ने खुद को बॉलीवुड में स्थापित कर लिया। रबीना ने लगभग 100 फिल्में बना चुकी हैं। रबीना एक कामियाब एक्ट्रेस में से एक हैं।

3. अमृता राव :- Amrita Rao एक भारतीय मॉडल और बॉलीवुड अभिनेत्री हैं। अमृता ने अपना कैरियर मॉडलिंग से शुरू किया। उनकी पहली फ़िल्म थी , अब के बरस 2002 हैं। अमृता की सबसे सफल हुयी फ़िल्म है ” विवाह “। भारतीय दर्शकों के साथ दुनिया के अन्य देशों के दर्शको को भी बहुत पसन्द आयी।

4. प्रीटी ज़िंटा :- प्रीटी ज़िंटा एक भारतीय फ़िल्म अभिनेत्री है। इनका जन्म 31 जनवरी 1975 शिमला, हिमाचल प्रदेश में हुआ था। इन्होंने हिन्दी, तेलगू, पंजाबी और अंग्रेज़ी फ़िल्मों में काम कर चुकी है। जिंटा को 2003 में फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री पुरस्कार कल हो ना हो फ़िल्म में उनके अभिनय के लिए अवॉर्ड दिया गया।

5. सोनली बेंद्रे :- सोनली बेंद्रे भारतीय फिल्म अभिनेत्री है। इनका जन्म 1 जनवरी 1975 को हुआ था। सोनाली, फ़िल्म ” नाराज “से डेब्यू किया। इन्होंने कई हिट फिल्म दिए। इनको 2 राष्ट्रीय पुरस्कार, पद्मश्री पद्म भूषण से सम्मानित किया गया।

6. जूही चावला :- भारतीय हिन्दी फ़िल्मों की अभिनेत्री, मॉडल, फिल्म निर्माता और 1984 की मिस इंडिया विजेता है। जूही का जन्म 13 नवंबर, 1967 को लुधियाना पंजाब में हुई हैं। जूही ने हिन्दी फ़िल्मो में ही नही इसके अलावा उन्होंने बंगाली, पंजाबी, मलयालम, तमिल,कन्नड़ और तेलुगू की फिल्मों में भी काम किया है। फिल्मों में अभिनय के अलावा, जूही ने डांस रियलिटी शो ” झलक दिखला जा ” के तीसरे सीज़न के लिए प्रतिभा जज के रूप में कार्य किया। जूही अपने अभिनय और अपने भोले पैन अंदाज से सभी दर्शकों के दिल में जगह बना चुकी हैं।

7. ईशा देओल :- एक भारतीय फ़िल्मी अभिनेत्री है। इनका जन्म 2 नवंबर 1981 में हुआ था। उसने 2002 में फ़िल्म कोई मेरे दिल सौ पूछे से बालीवुड में अपनी अदाकारी की शुरूआत की। और इन्हें बेस्ट डेब्यू फ़िल्मफ़ेअर अवार्ड मिला। ईशा फ़िल्म धूम से कामयाबी मिली।

8. करिश्मा कपूर :- हिन्दी फिल्मों की एक प्रसिद्ध अभिनेत्री हैं। इनका जन्म 25 जून 1974 को मुम्बई में बॉलीवुड के जाने माने प्रसिद्धि कपूर खानदान में हुआ था। उहोने अपने फ़िल्मी सफर की शुरुआत वर्ष 1992 में आई फिल्म ” प्रेम क़ैदी ” से की। करिश्मा कपूर बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अदाकाराओं में से एक है। इन्हौंने बॉलीवुड की कई प्रसिद्ध फिल्मो में अपने अभिनय से दर्शकों का दिल जीत हैं। और ये एक राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार व चार फिल्म फेयर पुरस्कार अर्जित किये।

9. लारा दत्ता :- हिन्दी फिल्मों की एक प्रसिद्ध अभिनेत्री हैं। लारा का जन्म 16 अप्रैल 1978 को उत्तर प्रदेश के गाज़ियाबाद में हुआ था। वह वर्ष 2000 की मिस यूनीवर्स थीं। इन्होंने फ़िल्म कैरियर की शुरुआत 2003 से फ़िल्म अंदाज से की। इनके बाद ये कई फिल्मो में दिखाई दे चुकी हैं।

10. शिल्पा शेट्टी :- एक भारतीय अभिनेत्री और मॉडल है। इनका जन्म 8 जून 1975 मैंगलूर में हुआ था। शिल्पा बॉलीवुड, कॉलीवुड, तेलुगु और कर्नाटक के फिल्मों में काम कर चुकी हैं। बॉलीवुड में शिल्पा की पहली फ़िल्म बाज़ीगर हैं। इन्होंने ने न केवल फ़िल्मो में बल्कि कई रियलिटी शो में भी दिखाई दे चुकी हैं।

11. प्राची देसाई :- एक भारतीय अभिनेत्री हैं। इनका जन्म 12 सितम्बर 1988 सूरत, गुजरात में हुआ था। इनकी कैरियर की शुरुआत टेलीविजन सीरियल ” कसम से ” से शुरु हुई हैं। फिर इन्होंने उन्होंने रॉक ऑन, वन्स अपॉन ए टाईम इन मुम्बई, बोल बच्चन, आय मी और मैं, जैसी फ़िल्मों में काम किया हैं।

12. परिणीति चोपड़ा :- एक भारतीय अभिनेत्री है, जो हिन्दी फिल्मों में काम करती है। इनका जन्म 22 अक्टूबर 1988 हरियाणा में हुआ था। ये फ़िल्म लेडीज वर्सेस रिकी से डेब्यू किया। जिनमे इन्हें फ़िल्मफ़ेअर डेब्यू में पुरुस्कार मिला। परिणीति को इश्कजादे, शुद्ध देशी रोमांस, किल दिल जैसी फिल्मों में मुख्य भूमिका निभाते हुए देखाई दी है।

13. भूमि पेडनेकर :- एक उभरती हुई बॉलिवुड अभिनेत्री है। भूमि का जन्म 18 जुलाई 1989 को मुंबई में हुआ था। उनकी पहली फिल्म ” दम लगा के हईशा ” 2015 में मुख्य भूमिका निभाई थी। इसके लिए भूमि को फिल्मफेयर की सर्वश्रेष्ठ डेब्यू अभिनेत्री के अवार्ड से सम्मानित भी किया जा चुका है। भूमि की सभी फिल्मों में इनकी कलाकारी को सराहा गया हैं। भूमि टॉयलेट एक प्रेम कथा, सोनचिरैया, शुभमंगलसवधान जैसे फिल्मो में दिखाई दे चुकी हैं।

14. श्रीदेवी :- एक भारतीय फ़िल्म अभिनेत्री और एक बेहतरीन डांसर भी थीं, इनका जन्म 13 अगस्त 1963 को हुआ था। जिन्होंने तमिल, मलयालम, तेल्गु, कन्नड़ और हिन्दी सिनेमा में काम किया था। भारतीय सिनेमा की पहली ” महिला सुपरस्टार ” कही जाने वाली श्रीदेवी ने पाँच फिल्मफेयर पुरस्कार भी प्राप्त किये। इन्होंने बहुत सी हिट फिल्में दी हैं और दर्शको से प्यार बटोरा है। श्रीदेवी ने अपने तीन दशक लंबे करियर में 200 से ज्‍यादा फिल्में कीं हैं।

15. ग्रेसी सिंह :- हिन्दी फिल्मों की एक प्रसिद्ध अभिनेत्री हैं। इनका जन्म 20 जुलाई 1980 में हुआ था। ग्रेसी शुरुआती में हिंदी सीरियल में काम करती थी। फिर इन्होंने बॉलीवुड में कदम रखा। ये अपना डेब्यू फिल्म हम आपके दिल मे रहते हैं से की थी। इन्होंने सुपरहिट फिल्म लगान, मुन्नाभाई एम बी बी एस में मुख्य किरदार निभाया है।

16. तमन्ना भाटिया :- भारतीय अभिनेत्री और मॉडल हैं।  तमन्ना का जन्म 21 दिसम्बर 1989 में हुआ था। तमन्ना ने अपने करियर की शुरुआत 2005 में हिन्दी फ़िल्म ” चाँद सा रोशन चेहरा ” से की थी। फिर इन्होंने तेलुगु और तमिल फिल्मों में काम किया। इनकी एंटरटेनमेंट, बाहुबली जैसी हिट फिल्मों में भी काम किया हैं।

17. बिपाशा बसु :- एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री और मॉडल हैं, जो बहुत सी फिल्मो में काम कर चुकी हैं। इनका जन्म 7 जनवरी 1979 दिल्ली में हुआ था। इसके अलावा तमिल, तेलुगू, बंगाली और अंग्रेजी भाषा की फिल्मों में भी दिखाई दे चुकी हैं। ये ज्यादातर डरावनी फिल्मों में काम करते हुए देखा गया है। जैसे आत्मा, राज, राज 2, अलोन। इन्होंने अपने डेब्यू 2001 में  फ़िल्म अजनबी से किया था।

18. कृति सैनन :- एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री एवं मॉडल हैं। इनका जन्म 27 जुलाई 1990 नई दिल्ली में हुआ था। कृति एक सफल मॉडलिंग करियर के बाद उन्होंने तेलुगु फिल्म ” नेनोक्कडीने ” में अपना डेब्यू किया। उसके बाद इन्होंने बॉलीवुड में कदम रखा और इनकी सभी फ़िल्मो जैसे हीरोपंती, दिलवाले, राब्ता, बरेली की बर्फी, जैसी फिल्मो को दर्शकों ने बहुत पसंद किया।

19. दिशा पाटनी :- एक भारतीय अभिनेत्री हैं। इनका जन्म13 जून 1992 में हुआ था। दिशा उत्तराखंड की रहने वाली है। इन्होंने हिन्दी, तेलगु फिल्मों में काम करती हैं। उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत तेलुगू फिल्म लोफर (2015) से की। इन्होंने स्पोर्ट्स बायोपिक ” एम॰ एस॰ धोनी: द अनटॉल्ड स्टोरी (2016) ” में अपना बॉलीवुड डेब्यू किया है। दिशा को बाघी 2, भारत जैसी फिल्मों में पसंद किया गया है।

20. जैकलीन फर्नांडीस :- भारतीय अभिनेत्री और मॉडल है। इनका जन्म 2 जून 1987 कोलम्बो, श्रीलंका में हुआ था। इन्होंने फ़िल्म कैरियर की शुरुआत फ़िल्म अलादीन से की थी। इनकी फिल्मे किक, हाउसफूल 3, जुड़वा 2, Veer, जैसी फिल्मो में जैकलीन को दर्शकों ने बहुत प्यार दिया।

21. तापसी पन्नू :- भारतीय मॉडल और बॉलीवुड अभिनेत्री हैं। तापसी ने तेलुगु, तमिल, मलयालम और हिन्दी फिल्मों में काम किया है। तापसी पन्नू जन्म 1 अगस्त 1987 में हुआ था। तापसी ने तेलुगु, तमिल, मलयालम और हिन्दी फिल्मों में काम किया है। तापसी ने मिस ब्यूटीफुल स्किन के रूप में खिताब जीता हैं। इनकी बेबी, पिंक और थप्पड़ जैसी फिल्मो दर्शकों से सराहना मिली।

22. अनुष्का शर्मा :- एक मॉडल और बॉलीवुड फिल्म अभिनेत्री है। इनका जन्म मई 1988 अयोध्या में हुआ था। शर्मा कहती है की शुरुआत में वह मॉडलिंग जगत में नाम कमाना चाहती है। फिर इनको धीरे धीरे फिल्मों का ऑफर आया। इनका फ़िल्म में पहला डेब्यू ” रब ने बना दी जोड़ी ” है। इन्होंने बैंड बाजा बारात, पीके, ऐ दिल है मुश्किल, जैसी हिट फिल्मो में काम करके नाम बनाया।

23. करीना कपूर :- बॉलीवुड फिल्मों में काम करने वाली एक भारतीय फ़िल्म अभिनेत्री हैं। करीना का जन्म फिल्मी उनिया के सफल कपूर परिवार में हुआ। करीना ने अभिनय की शुरुआत साल 2000 में रिलीज़ हुई फ़िल्म ” रिफ्युज़ी ” के साथ की। करीना फिदा, जब वी मेट, बॉडी गॉर्ड जैसी फ़िल्म दर्शको का दिल जीता।

24. कटरीना कैफ :- भारतीय अभिनेत्री और मॉडल है। इनका जन्म 16 जुलाई 1983 हांगकांग में हुआ था। कैटरीना ने चौदह वर्ष की उम्र से मॉडलिंग प्रतियोतायो में भाग ली थी। कटरीना ने अपनी कैरियर की शुरुआत मॉडलिंग से की थी पर वो फिल्मो में अपना कैरियर बनाना चाहती थी। कटरीना फिल्म अजब प्रेम की गजब कहानी, बैंग बैंग , राजनीति, धूम-3 जैसी फिल्मों में काम किया है।

25. रानी मुखर्जी :- हिन्दी बॉलीवुड फिल्मों की जानी मानी प्रसिद्ध अभिनेत्री हैं। इनका जन्म 21 मार्च 1978 कोलकाता बंगाली परिवार में हुआ हैं। रानी मुखर्जी ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत ” राजा की आएगी बारात ” से की। रानी, मुझसे दोस्ती करोगी, चलते चलते , मर्दानी जैसी फिल्मों में अपना नाम बनाया।

26. सोनाक्षी सिन्हा :- भारतीय अभिनेत्री हैं। सोनाक्षी 2 जून 1987 मुम्बई में हुआ। इन्होंने अपने डेब्यू ब्लॉकबस्टर फ़िल्म ” दबंग ” से की। इस फ़िल्म में इनके अभिनय को बहुत सराया गया। और इन्हें फ़िल्मफेयर पुरस्कार भी मिला। इन्होंने फिल्म होलीडे ,दबंग 2, सन ऑफ सरदार जैसी फिल्मों में काम किया है।

27. रेखा :- रेखा उर्फ भानुरेखा गणेशन हिन्दी फ़िल्मों की एक बेहतरीन अभिनेत्री हैं। रेखा को फिल्मो की सबसे अच्छी अभिनेत्री में से एक माना जाता है। ये बहुत अच्छी अभिनेत्री ही नही बहोत ही लाजबाब डांसर भी हैं। इनका जन्म 10 अक्टूबर 1954 में हुआ था। इन्होंने फ़िल्म ” ज़मीन आसमान ” से की थी फिर इनके बाद कई हिट फिल्मों से दर्शकों का दिल जीता। रेखा को एवरग्रीन भी कहा जाता हैं।

28. काजोल :-  भारतीय हिंदी फ़िल्मों की एक प्रसिद्ध अभिनेत्री है, जिनका जन्म 5 अगस्त 1974 को हुआ था। काजोल अपनी फिल्म की शुरुआत 1992 फ़िल्म ” बेखुदी ” से की थी, उसके बाद कई हिट फिल्में दी दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, कभी खुशी कभी गम, फ़ना, कुछ कुछ होता है, जैसी बहुत फिल्मों में अपना नाम बनाया।

29. अली ख़ान :- एक भारतीय फिल्म की नई अभिनेत्री है। इनका जन्म 12 अगस्त 1995 मुम्बई में हुआ था। सारा ने 2018 में फिल्म ” केदारनाथ ” के साथ अपनी फ़िल्मी सफ़र की शुरुआत की। फिर ये रोहित शेट्टी द्वारा निर्देशित की गयी फ़िल्म ” सिम्बा “, ” लव आज कल ” जैसी फिल्मों और अपनी जॉली नेचर से दर्शकों की दिल जीने में कोई कमी नही छोड़ी।

30. सोनम कपूर :- एक भारतीय अभिनेत्री हैं, जो बॉलीवुड की कई फिल्मों में दिखाई देती हैं। इनका जन्म मुंबई शहर में 9 जून 1985 को हुआ था। इन्होंने अपनी कैरियर की शुरूआत संजय लीला भंसाली के साथ फिल्म “सांवरिया” (2007) से एक नये कलाकार रणबीर कपूर के साथ अभिनय की शुरुआत की। हालांकि यह फ़िल्म बॉक्स ऑफिस में अपनी छाप नही छोर सकी पर आयशा, रांझना, प्रेम रतन धन पायो, रांझना, नीरज जैसी फिल्मों में दर्शकों का दिल जीतने में कामयाब हुई।

31. आलिया भट्ट :- एक भारतीय अभिनेत्री और सिंगर भी हैं। आलिया चाइल्ड आर्टिस्ट  के रूप में अभिनय की शुरुआत करने के बाद आलिया करण जोहर की फ़िल्म ” स्टूडेंट ऑफ ईयर ” में डेब्यू की मैन लीड निभाई। फ़िल्म हाईवे, राज़ी, गली बॉय जैसी फिल्मों में अभिनय को बहोत सराया गया। आलिया भट्ट का जन्म 15 मार्च 1993 भारतीय फ़िल्म निर्देशक महेश भट्ट और अभिनेत्री सोनी राज़दान के घर में हुआ।

32. सुष्मिता सेन :- एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं। उन्होंने 18 साल की उम्र में मिस यूनिवर्स 1994 का ताज उन्होंने अपने नाम किया। इतना ही नही बल्कि सुष्मिता सेन मिस यूनिवर्स बननेवाली पहली भारतीय महिला हैं।  इसलिए सुष्मिता सेन ब्यूटी क्वीन के नाम से प्रचलित है। इनका जन्म 19 नवंबर 1975 को हैदराबाद, आंध्र प्रदेश में हुआ था। ये फ़िल्म जगत में काफ़ी कामियाबी हासिल की हैं।

33. माधुरी दीक्षित :- भारतीय अभिनेत्री और बेहतरीन डांसर भी है। माधुरी हिंदी सिनेमा की एक अलग पहचान हैं, जिन्हे आज भी दर्शक बड़े पर्दे पर देखने के लिए उत्साहित रहते हैं। माधुरी दीक्षित सिर्फ एक अदाकारा ही नहीं बल्कि हिंदी सिनेमा की डांसिंग डिवा भी हैं। इनका जन्म 15 मई 1965 को मुंबई में हुआ था। इन्होंने अपने फ़िल्म कैरियर की शुरुआत 1986 में “अबोध” से डेब्यू की। पर इन्हे पह्चान, फिल्म ” तेजाब ” से मिली  थी। माधुरी दीक्षित एक सफल अभिनेत्री हैं।

34. श्रद्धा कपूर :- एक भारतीय फ़िल्म अभिनेत्री और गायिका हैं। इनका जन्म 3 मार्च 1989 महाराष्ट्र में हुआ था। इन्होंने अपने अभिनय की शुरुआत वर्ष 2010 में ” तीन पत्ती ” नामक फ़िल्म से डेब्यू की, फिर 2013 में आशिकी 2 में अपने बेहतरीन अभिनय से सभी का दिल जीती हैं।

35. विद्या बालन :- बहुत ही बेहतरीन अभिनेत्री में से एक है। विद्या अपनी केरियर की शुरुआत टीवी सीरियल से की हैं, विद्या की पहली फ़िल्म अपाहिज थी। फिर उसने संजय दत्त के साथ धमाकेदार फ़िल्म लगे रहो ” मुन्नाभाई ” में दिखाई दी। इनकी अभिनय को बहुत सरहाया गया।

36. हुमा कुरैशी :- बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री में से एक हैं। इनका जन्म 28 जुलाई 1986 हुआ था। फ़िल्मों में अभिनय करने से पहले नाटकों में भी अभिनय किया है और वो एक मॉडल भी रह चुकी हैं। हुमा कुरैशी ने अपना धमाकेदार बॉलीवुड डेब्यू किया अनुराग कश्यप की फिल्म ‘ गैंग्स ऑफ़ वासेपुर ‘ के साथ और अपनी अभिनय का कायल बना दिया।

37. प्रियंका चोपड़ा :- भारतीय फ़िल्म अभिनेत्री, गायिका है। इनका जन्म 18 जुलाई 1982 जमशेदपुर झारखंड में हुआ था। प्रियंका चोपड़ा का नाम दुनिया भर की सफल अभिनेत्रियों में गिना जाता है। प्रियंका, 2000 में मिस वर्ल्ड बन गई थी। मिस वर्ल्ड के खिताब के अलावा इन्होंने मिस वर्ल्ड कॉन्टिनेंटल क्वीन ऑफ ब्यूटी- एशिया और ओशिनिया का भी खिताब जीता था। प्रियंका को गाना गाने का भी काफी शौक है। हाल ही में प्रियंका को भारत सरकार द्वारा चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्मश्री से सम्मानित किया गया था।

38. दीपिका पादुकोण :- भारतीय फिल्‍म अभिनेत्री और मॉडल हैं। दीपिका के हिन्‍दी फिल्‍मी करियर की शुरूआत‍ ब्‍लाकबस्‍टर फिल्‍म ‘ओम शांति ओम’ से हुई हैं। दीपिका का जन्म 5 जनवरी 1986 में हुआ था, दीपिका में वह सब कुछ है, जो एक महान नायिका में होनी चाहिए। दीपिका को परफेक्ट अभिनेत्री माना जाता हैं। दीपिका 2013 में ‘ ए जवानी है दीवानी ‘, ‘ रामलीला’ और ‘ चेन्नई एक्सप्रेस ‘ जैसी ब्लाकबस्टर फिल्मे करने के बाद में बाजीराव मस्तानी, पद्मावत जैसी फिल्मो अभिनय करके दर्शको के दिलो में राज करने लगी।

39. कंगना राणावत :- हिंदी फिल्मों की एक प्रसिद्ध अभिनेत्री हैं। इनका जन्म 23 मार्च, 1987 मेंमंडी, हिमाचल प्रदेश में हुआ था। कंगना राणावत एक बहुत ही बेहतरीन अभिनेत्री हैं, कंगना की फिल्म, ” क्वीन ” में अपने जबरदस्त अभिनय के कारण बॉलीवुड की क्वीन भी कहा जाता है। और 2016 मे, ‘ तनु वेड्स मनु रिटर्न्स ’ में शानदार अभिनय के लिए कंगना को राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया।

40. अनन्या पांडे :- एक भारतीय उभरती हुई अभिनेत्री हैं, जो हिन्दी फिल्मों में काम कर रही हैं। इनका जन्म 30 अक्टूबर 1998 मुंबई में हुआ था। ये स्टूडेंट ऑफ थे ईयर 2, और पति पत्नी और में दिखाई दी हैं।

41. तब्बू :- एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री है। हालांकि उन्होंने कई तमिल, तेलुगू, मलयालम, बंगला भाषा एवं साथ ही एक अमरीकी फिल्म में भी काम किया है। तब्बू का 1971 में हैदराबाद में हुआ था। उनकी पहली भूमिका एक तेलुगू फिल्म, कुली नंबर 1 में थी।  इन्होंने लगभग 100 फिल्में बनाया है।

42. रबीना टंडन :- भारतीय फिल्म अभिनेत्री है। इनका जन्म 26 अक्टूबर 1974 में मुंबई में हुआ था। रबीना टंडन सबसे मशहूर अभिनेत्रियों में रवीना टंडन में से एकमानी जाती हैं। रवीना ने सन 1992 में आई फिल्म ” पत्थर के फूल ” से बॉलीवुड में अभिनय की शुरुआत की। ” पत्थर के फूल ” जबरदस्त कामयाब फिल्म रही और इसी के साथ रवीना ने खुद को बॉलीवुड में स्थापित कर लिया। रबीना ने लगभग 100 फिल्में बना चुकी हैं। रबीना एक कामियाब एक्ट्रेस में से एक हैं।

43. कियारा आडवाणी :- भारतीय अभिनेत्री हैं, जो बॉलीवुड फ़िल्मों में काम करती हैं। इनका जन्म 31 जुलाई 1992 मुंबई में हुआ था। कियारा को फ़िल्म धोनी, मशीन जैसी फिल्मों में दिखाई दी है।

44. रिया चक्रवर्ती :- एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री है। इनका जन्म 1 जुलाई 1992 बैंगलोर में हुआ था। अपने करियर की शुरुआत 2009 में छोटे पर्दे के एमटीवी रियलिटी शो टीवीएस स्कूटी Teen Diva से की थी। रिया को फ़िल्म मेरी डैड की मारुति, और जलेबी जैसी फिल्मो  में देखा गया हैं।

45. इलियाना डीक्रूज़ :- एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं, जो मुख्य रूप से तेलुगु भाषा की फिल्मों में अभिनय करती हैं। इलियाना का जन्म मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। इलियाना को फ़िल्म रुस्तम,फटा पोस्टर निकल हीरो जैसे बॉलीवुड फ़िल्मो में देखा गया हैं।

46. ऋचा चड्ढा :- बॉलीवुड की एक बेहतरीन अभिनेत्री हैं। ऋचा चड्ढा फ़िल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर 1-2, फुकरे, रामलीला जैसी फिल्मों में इनके किरदार को बहुत सराहा गया।

47. उर्वशी रौतेला :- उर्वशी रौतेला एक भारतीय फ़िल्म अभिनेत्री तथा मॉडल है। इन्होंने अपने बॉलीवुड फ़िल्म कैरियर की शुरुआत फ़िल्म ‘’ सिंह साब द ग्रेट ’’ से की थी। फिर ये सनम रे, हेट स्टोरी 4, ग्रेट ग्रांड मस्ती जैसी फिल्मों में दिखाए दे चुकी हैं।

48. रकुल प्रीत सिंह :- एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री औंर मॉडल है। इनका जन्म 10 अक्टूबर 1990 में हुआ था। इन्होंने अभिनय की शुरुआत 2009 में कन्नड फिल्म ” गिल्ली ” से की थी। इन्हें यारियां, दे दे प्यार दे जैसी फिल्मो में देखा गया है।

49. निधि अग्रवाल :- एक भारतीय मॉडल और अभिनेत्री हैं। इनका जन्म 17 अगस्त 1993 में हैदराबाद में हुआ था। निधि न केवल बॉलीवुड में बल्कि तमिल, तेलुग फिल्मो में काम करती है, ये मुन्ना माइकल, सव्यसाची जैसी फिल्मों में काम कर चुकी हैं|


तो अंत में दोस्तों यह थी, बॉलीवुड की Heroine Ke Naam की सूची | आपको हमारी यह सूची कैसी लगी, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं |

Read Also:- 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here