Hi Google Kaise Ho | ही गूगल कैसे हो | Hello Google Kaise Ho

0
197
Hi Google Kaise Ho

Hi Google kaise ho | Hi Google Kaise Hain Aap

आपने कई लोगों को गूगल से बात करते हुए सुना होगा और देखा होगा, कि लोग गूगल से कुछ इस तरह के सवाल पूछते हैं, कि Hi Google Kaise Ho ? , Hello google kaise ho ?, Hay google kaise ho ?, Kaise ho google ?, Ok google kaise ho ?  अगर आप को नहीं पता, कि आप भी गूगल से किस तरह बातचीत कर सकते हैं, तो आज हम आप को बताएंगे ।


Hi Google Kaise Ho | गूगल से बातचीत कैसे करें:-

गूगल से बात करने के लिए सब से पहले यह जानना ज़रूरी हैं, कि आख़िर गूगल से बात कैसे करी जाती है, क्योंकि हमें तो बस ये ही पता है, कि गूगल एक सर्च इंजन है।

आज तक तो हमने गूगल को अपने सवालों का जवाब ढूंढने के लिए ही इस्तेमाल किया है, लेकिन गूगल से बात कैसे कर सकते हैं ?

गूगल में एक फ़ीचर है, जिसको कहते हैं Google Assistance, अगर हमें यह समझना है, कि गूगल से बात कैसे कर सकते हैं ? तो पहले हमें यह समझना पड़ेगा, कि Google Assistance क्या होता है ?


What is Google assistant | गूगल असिस्टेंट क्या है:-

गूगल ने आज तक जितने भी बेहतरीन Features Add किये हैं, Google Assistance भी उन में से एक है। आसान शब्दों में समझने की कोशिश करें, तो Google Assistance एक ऐसा फ़ीचर है ,जिसकी मदद से आप बिना टाइप करे अपने हर सवाल का जवाब पढ़ सकते हैं और सुन सकते हैं।

बस आप को गूगल असिस्टेंट ओपन कर के अपना सवाल पूछना होता है और कुछ सेकंड में आप के हर सवाल का जवाब आप के सामने होता है। इस के अलावा अगर कभी आप काम कर के थक जाएँ, रिफ्रेश होना चाहते हों या कभी मज़ाक के मूड में हों, तो आप गूगल से बात भी कर सकते हैं और यकीन मानिए गूगल असिस्टेंट की तरफ़ से आप को एक इंसान की तरह ही जवाब मिलेगा।

आप गूगल से बातचीत के दौरान कुछ सवाल पूछ सकते हैं जैसे: Hi Google Kaise Ho ( हाय गूगल कैसे हो ? ) , Google Kya Kr Rhaye Ho ( Google क्या कर रहे हो ? ), Google Apna Name Batao ? ( Google अपना नाम बताओ ? ), Google Kaise Ho ? ( गूगल कैसे हो ? ) और इस सवालों का जवाब भी आप को बेहतरीन ढंग से मिलेगा। जिसे सुन कर आप को भी बहुत मज़ा आएगा और आए भी क्यों न आख़िर गूगल से बात करते हुए ऐसा लगता है, कि जैसे अपने किसी दोस्त या जानने वाले से हम बात कर रहे हैं।

इसके अलावा भी Google Assistance को कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है।


How Google assistant work | गूगल असिस्टेंट कैसे काम करता है

आप अगर Google Assistance से पूछ रहे हो कि ” Hi Google Kaise Ho ? ” तो इस सवाल के जवाब में Google Assistance बोलेगी ” मैं अच्छी हूँ और आशा करती हूँ, कि आप भी अच्छे होंगे “.

गूगल तुम कैसे हो या फिर गूगल तुम कैसी हो ? इस सवाल का जवाब आप को अलग-अलग तरह से मिल सकता है।

जैसे:-

सवाल: Hi Google Kaise Ho ?

जवाब 1:- मैं अच्छी हूँ, धन्यवाद और मैं आपकी क्या मदद कर सकती हूँ।

जवाब 2:- मैं अच्छी हूँ और आशा करती हूं, कि आप भी अच्छे होंगे। अभी समाज की हालत उतनी अच्छी नहीं है पर हम सब लोगों को एक साथ मिल कर और हिम्मत रख कर इन सब मुश्किलों का सामना करना है।

जवाब 2 आपको इसलिए ऐसा मिलेगा, क्योंकि अभी कोरोना काल चल रहा है ।

Google Assistance की भाषा अगर आपने इंग्लिश सेट कर रखी है और आप गूगल असिस्टेंट से हिंदी में सवाल पूछ रहे हैं, तो आप को कुछ इस तरह के जवाब मिल सकते हैं:-

सवाल: Google tum kaise ho ?

जवाब 1:- I AM FINE, THANK-YOU , HOW CAN I HELP YOU?

जवाब 2:- I AM AWESOME, THANK-YOU SO MUCH FOR ASKING, HOW CAN I HELP?

Google Assistance की ख़ास बात यह है, कि जितनी दफ़ा भी आप गूगल से पूछते हैं, कि गूगल तुम कैसी हो तो आप को हर दफ़ा अलग-अलग तरह के जवाब मिलेंगे।

Google Assistance को इस तरह से बनाया गया है और इतनी बख़ूबी डिज़ाइन किया गया है, कि अगर आप गूगल असिस्टेंट से हिंदी में भी कोई सवाल पूछते हैं, तो वो उस सवाल को फ़ोरन समझ कर इंग्लिश में उस सवाल का जवाब दे देती है।


How to change language of Google assistant | Google Assistance की भाषा कैसे बदलें ?

अगर आप के मोबाइल में गूगल की भाषा हिंदी सेट हुई है और आप को हिंदी भाषा बदल कर इंग्लिश भाषा सेट करनी है, तो आप इन Steps को Follow कर के Google Assistance की भाषा बदल सकते हैं।

Step 1: open Google assistant

आप अपने मोबाइल फ़ोन पर बीच वाला बटन यानी होम बटन दबा कर या फिर ok google कह कर भी Google Assistant enable कर सकते हैं।

Step 2 : Google change your language

Step 3 : Language option select Kare

इन Steps को Follow करने के बाद Google Assistance की भाषा बदल जाएगी।

अगर कभी ऐसा हो, कि आप गूगल से कोई सवाल पूछो और गूगल की तरफ़ से आप को कोई जवाब न मिले तो इस की वजह यह हो सकती है, कि किसी Technical Problem की वजह से Google Assistance ने काम करना बंद कर दिया है।

मूल रूप से Google Assistance के काम न करने की तीन वजह हो सकती हैं।

  • Internet connection on न होना।
  • Gmail account मोबाइल में login न होना।
  • Google assistant डाउनलोड न होना।

Internet connection ना होना

यह तो आप लोग जानते हैं, कि हर ऑनलाइन प्लेटफार्म की तरह गूगल भी इंटरनेट से चलता है। अगर आप अपने मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन चालू किये बिना, गूगल असिस्टेंट से बात करना चाहेंगे, तो ऐसे में गूगल असिस्टेंट काम नहीं करेगी।

अगर आप अपने मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन चालू किये बिना गूगल असिस्टेंट से पूछते हैं, कि Hi Google Kaise Ho ? तो गूगल असिस्टेंट जवाब में आप को यह ही बताएगी, कि आप के मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन नहीं है, इसलिए सब से पहले अपने मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन on करें।

Mobile में Gmail id login होना

आपने अपने फ़ोन में अपनी Gmail id से Login नहीं कर रखा और आप गूगल असिस्टेंट से पूछ रहे हैं, कि Hi Google Kaise Ho ( गूगल कैसी हो ? ), तो आप को गूगल असिस्टेंट की तरफ़ से जवाब मिलेगा, कि मुझे इंटरनेट पर कुछ चीज़ें मिली हैं। और फिर आप के सामने यह 5 स्टेप्स आ जायेंगे:-

Step 1: Setting में जाएँ।

Step 2: Account and User में जाएं।

Step 3: Google में जाएँ।

Step 4: Sign option select करें।

Step 5: Enter you Gmail I’d and Password an Login.

आप चाहें तो यह काम आप गूगल App से भी कर सकते हैं। आपको बस गूगल app में जा कर sign in option को choose करना है और फिर अपनी Gmail Id और पासवर्ड डालना है।

◆ Google assistant download ना होना

अगर आप ने अपने मोबाइल में गूगल असिस्टेंट डाऊनलोड नहीं किया हुआ है, तो आप गूगल सर्च इंजन पे जा कर सर्च बॉक्स के पास जो Mic का बटन होता है, उस Mic के बटन को दबा कर अपना सवाल पूछ सकते हो।

लेकिन ऐसे में अगर आप गूगल से बात करते हो या यह सवाल पूछते हो कि ” Hi Google Kaise Ho ( गूगल तुम केसी हो )” तो आप को जवाब में गूगल सर्च रेल्ट्स ही मिलेंगे।

अगर आप को गूगल असिस्टेंट से बात करनी है, तो आप को गूगल असिटेंट एप डाउनलोड करना ही पड़ेगा। गूगल असिटेंट एप  डाऊनलोड करने के लिए प्ले स्टोर पर जाएँ और Google assistant app सर्च करें download करें। डाऊनलोड होने के बाद Google assistant को enable कर लीजिए। और बस फिर आप जितनी चाहें उतनी बातें कर सकते हैं, गूगल असिस्टेंट से।


For More Info Watch This:


Conclusion:

हमने आज जाना कि गूगल से बातें कैसे कर सकते हैं , गूगल असिस्टेंट क्या होता है और कैसे काम करता है । यह तो मानना पड़ेगा, कि गूगल असिस्टेंट वाकई में एक बहुत ही कमाल का फ़ीचर है।

उम्मीद करते हैं ,ये Article ” Hi Google Kaise Ho ” आप को अच्छी लगी होगी। अगर यह आर्टिकल अच्छा लगा हो, तो अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी शेयर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here