Alphabets Hindi क, ख, ग, घ | K kh g in Hindi and English | Ka kha ga gha

0
56

आज के इस लेख में हम आपको Alphabets Hindi क, ख, ग, घ | K kh g in Hindi and English | Ka kha ga gha के सभी अल्फाबेट हिंदी और इंग्लिश दोनों माध्यम से आपको बताने वाले हैं।

इसके अलावा हम आपको हिंदी अल्फाबेट के बाराखडी यानी, कि क का कि की कु कू इत्यादि के बारे में अंग्रेजी तथा हिंदी दोनों के माध्यम से आपको जानकारी प्रदान करेंगे।

आज के समय में व्हाट्सएप और फेसबुक पर लोग हिंदी भाषा को अंग्रेजी माध्यम से चैटिंग करने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

इसी वजह से कई बार लोगों को हिंदी शब्दों को अंग्रेजी में लिखने में कठिनाई आती है और ऐसा अधिकतर तब होता है, जब हमें हिंदी के शब्द का उच्चारण करने में मुश्किल आती हो या हिंदी भाषा को अंग्रेजी में सही तरीके से लिखने ना आता हो इसी वजह से हमने सोचा, कि क्यों ना आज हम आपको हिंदी शब्द के तमाम अल्फाबेट्स को अंग्रेजी के माध्यम से लिखने व उच्चारण करने के बारे में जानकारी प्रदान करें।

जैसे कि क ख ग को अंग्रेजी में k, khh, G आदि कहते हैं, इसी तरह हिंदी के और भी अक्षरों को अंग्रेजी में लिखने के बारे में जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

Also Read :- भाषा के कितने रूप होते हैं ?


हिंदी और इंग्लिश में क, ख, ग ( K, Kh, g in Hindi and English )

k, khh, G यानी बारहखड़ी आ इ ई उ ऊ के अलावा क का कि की कु कू आदि लिखना और पढ़ना उसकी सही ध्वनि के अनुसार जानेंगे, तो आइए फिर बिना देर किए जानते हैं। क से लेकर ज्ञ तथा आ से लेकर अ: तक अंग्रेजी तथा क से लेकर ज्ञ तथा आ से लेकर अ: तक के हिंदी अक्षर के बारे में :-

हिंदी और अंग्रेजी में स्वर ( Vowel in Hindi or English )

अ (A)

आ (AA)

इ (I)

ई (EE)

उ (U)

ऊ (OO)

ऋ (RI)

ए (E)

ऐ (AI)

ओ (O)

औ (AU)

अं (AN)

अ: (AH)


हिंदी और अंग्रेजी में व्यंजन ( Consonant in Hindi or English )

क ( ka)

ख ( kha)

ग ( ga)

घ ( gha)

ङ ( ng)

च ( cha)

छ ( chha)

ज ( ja)

झ ( jha)

ञ ( ña)

ट ( ta)

ठ ( tha)

ड ( da)

ढ ( dha)

ण ( na)

त ( ta)

थ ( tha)

द ( da)

ध ( dha)

न ( na)

प (pa)

फ ( fa)

ब ( ba)

भ ( bha)

म ( ma)

य ( ya)

र ( ra)

ल ( la)

व ( va)

श ( sha)

ष ( sha)

स ( sa)

ह ( ha)

क्ष ( ksh)

त्र ( tra)

ज्ञ ( gya)

Also Read :- समानार्थी शब्द किसे कहते हैं ?


बाराखडी अक्षर ( Barakhadi In Hindi )

अ ( A ), आ ( AA ), इ ( I ), ई ( EE ), उ ( U ), ऊ ( OO ), ऋ ( RI ), ए ( E ), ऐ ( AI ), ओ ( O ), औ ( AU ), अं ( AN ), अ: ( AH )

क ( K ), का ( KA ),  कि ( KI ),  की ( KEE ), कु ( KU ),  कू ( KOO ), के ( KE ), कै ( KAI ), को ( KO ), कौ ( KAU ), कं ( KAN ), क: ( KAH )

जिस तरह हमने ऊपर बाराखडी के बारे में बताया है, उसी तरह आप क से लेकर ज्ञ तक हिंदी व अंग्रेजी दोनों शब्दों में बारहखड़ी लिख सकते हैं।

हालाकि हम उम्मीद करते हैं, कि ऊपर बताए गए क से ज्ञ तक व्यंजन और अ से अः तक स्वर को हिंदी तथा अंग्रेजी दोनों ही भाषा में लिखना व पढ़ना अच्छी तरह से समझ आ गया होगा।


तो आइए अब हम क से लेकर ज्ञ तक की बारहखड़ी को लिखना पढ़ना हिंदी तथा अंग्रेजी दोनों भाषा में जानते हैं। जैसा कि आप जानते हैं हिंदी भाषा में स्वर और व्यंजनों के मेल से बनने वाले अक्षरों को बाराखडी कहा जाता है।

बाराखडी को अच्छी तरह से समझने के लिए हम नीचे का से ज्ञा तक की बारहखड़ी के उदाहरण दिए हैं, जिसे पढ़ने के बाद आपको बाराखडी अच्छी तरह से लिखना पढ़ना समझ आ जाएगा।

क का कि की कु कू के कै को कौ कं क:

ख खा खि खी खु खू खे खै खो खौ खं खः ……………………. ज्ञ ज्ञा ज्ञि ज्ञी ज्ञु ज्ञू ज्ञे ज्ञै ज्ञो ज्ञौ ज्ञं ज्ञः

Also Read :- हिंदी भाषा की लिपि क्या हैं ?


निष्कर्ष :-

उम्मीद करते हैं, आज का यह लेख Alphabets Hindi क, ख, ग, घ | K kh g in Hindi and English | Ka kha ga gha अच्छी तरह से समझ आ गया होगा।

इसके अलावा हमने आपके इस लेख में आपको हिंदी वर्णमाला के सभी अक्षरों को अंग्रेजी भाषा में किस तरह लिखते हैं, उसके बारे में भी आपको जानकारी प्रदान किए हैं और साथ ही साथ हिंदी अक्षर के बारहखड़ी के बारे में जानकारी प्रदान किए हैं।

यदि इस लेख ( K Kh g In Hindi And English ) को पढ़ने के बाद भी आपको कोई समस्या आए, तो आप नीचे कमेंट के माध्यम से हम से संपर्क कर सकते हैं, हम आपके सभी सवालों के जवाब जरूर देंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here