मेकअप के सामान की पूरी लिस्ट – Makeup Kit List In Hindi

0
70
Makeup Ka Saman Ki List

Makeup Ka Saman List :- आज हम आपको मेकअप प्रोडक्ट के बारे में बताने वाले हैं। पार्टी , फंक्शन , शादी या फेस्टिवल में तैयार होना और खूबसूरत दिखना सभी को बहुत पसंद होता है। जिसके लिए मेकअप बहुत उपयोगी है।

हम इस आर्टिकल में आपको मेकअप प्रोडक्ट के लिस्ट के बारे में तो बताएंगे , साथ ही साथ उसकी उपयोगिता के बारे में भी बताएंगे।

मेकअप प्रोडक्ट ( Makeup Ka Saman List ) खरीदने से पहले हमें कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए :-   

1 :- स्किन टाइप पहचाने :- किसी भी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स को लेने से पहले आपको अपना स्क्रीन टाइप पता होना चाहिए। स्किन टाइप की बात करें तो यह 3 तरह के होते है।

  • ऑयली स्किन
  • ड्राई स्किन
  • नॉर्मल स्किन ( जो कि न तो ऑइली होते और ना ही ड्राई होता है। )

2 :- स्किन टोन पर ध्यान दे :- मेकअप प्रोडक्ट ऐसा होना चाहिए , जो आपकी स्किन टोन को सूट करता हो।

3 :- मेकअप क्वॉलिटी अच्छी होनी चाहिए।

4 :- कॉस्मेटिक्स का रिव्यू जरूर देखे |

5 :- वॉटर प्रूफ मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें।

6 :- मेकअप प्रोडक्ट बजट फ्रैंडली होना चाहिए।

Note :- अपना मेकअप प्रोडक्ट कभी भी किसी के भी साथ शेयर ना करें।


मेकअप प्रोडक्ट के नाम ( Makeup ka Saman List )

1 :- फेस वॉश :- किसी भी मेकअप को अप्लाई करने से पहले आप किसी अच्छी कंपनी के फेस वॉश से अपना मुंह जरूर धोएं | वैसे तो बाजार में बहुत से फेस वॉश अवेलेबल है पर आप अपनी स्किन टाइप के आधार पर ही फेस वॉश का चुनाव करें।

फेस वाश कैसे यूज़ करें:- सबसे पहले अपने चेहरे को नॉर्मल वाटर से धो लें , अब अपने हथेली पर फेस वॉश के कुछ ड्राप ले। अब दोनों हाथों का प्रयोग करते हुए अपने गाल पर हथेलियों को गोल घुमाते हुवे लगाएं। मिडल और इंडेक्स फिंगर से अप-डाउन करते हुए नाक की सफाई करें। नाक से होते हुए आंखों के चारों तरफ गेरा बनाते हुए अपनी उंगलियों की मदद से आंखों के आसपास की स्किन को साफ करें। फोरहेड को क्लीन करने के लिए फिंगर की मदद से रब करे। इसी प्रकार अपर लिप्स और चीन ( Thodi ) के साथ-साथ अपने नेक ( Neck ) को भी क्लीन करें। साफ पानी से फिर से अपना चेहरा धो लें। अब साफ टॉवल या रुमाल की मदद से टैप टैप करते हुए अपना चेहरा पोंछे।

2 :- मॉइश्चराइजर:- त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए मेकअप करने से पहले मॉइश्चराइजर का यूज़ किया जाता है। इसके साथ-साथ आप सनस्क्रीन लोशन का भी यूज कर सकते हैं।

ऑयली स्किन वालों को बस इस बात का ध्यान रखना है , कि आपका मॉइस्चराइजर ऑयल फ्री हो और आपकी त्वचा इसे आसानी से सोख ले।

मॉइश्चराइजर

BUY NOW 

मॉइश्चराइजर या सनस्क्रीन लोशन कैसे यूज़ करें- मॉइश्चराइजर की कुछ बूंदे अपनी हथेली में ले। अब दूसरे हाथ की उंगली की मदद से अपने पूरे चेहरे और गले में छोटा-छोटा डॉट बना ले। हल्के हाथों से रोटेशन करते हुए अपने चेहरे और गले में इसे फैलाते जाएं।

3 :- प्राइमर :- मेकअप को लांग लास्टिंग बनाने के लिए प्राइमर बहुत ही ज्यादा जरूरी माना जाता है। प्राइमर लगाने से फेस पर एक कोटिंग हो जाती है , जिससे बाकी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स हमारे इस स्कीम के अंदर नहीं जा पाते और हमारी स्किन को किसी भी प्रकार की क्षति भी नहीं होती है।

प्राइमर

BUY NOW 

प्राइमर 2 तरह का आता है:- सिलिकॉन बेस्ड प्राइमर , क्रीम बेस्ट प्राइमर।

प्राइमर का प्रयोग कैसे करें:- प्राइमर को यूज करना बेहद ही आसान है। अपनी हथेली पर प्राइमर की बहुत कम मात्रा ले ले।अब उंगलियों की मदद से पूरे चेहरे पर प्राइमर का डॉट डॉट बनाते जाएं। ब्यूटी ब्लेंडर की मदद से प्राइमर को अपने फेस में टैप टैप करके अप्लाई कीजिए। अगर आपके पास ब्यूटी ब्लेंडर नहीं है , तो आप अपने उंगलियों के मदद से भी प्राइमर को अपने स्क्रीन में फैला सकते हैं। प्राइमर स्किन के अनइवन टोन को सही कर देता है।

4 :- फाउंडेशन :- फाउंडेशन चेहरे में ग्लो लाता है। इसे लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे मुहासे और उनके दाग, पिगमेंटेशन आदि नहीं दिखाई देते हैं।

फाउंडेशन

BUY NOW 

फाउंडेशन कैसे लगाएं:- अपने हथेली के पीछे की तरफ फाउंडेशन की कुछ मात्रा ले। अब अपने ब्यूटी ब्लेंडर को अच्छी तरीके से गिला कर ले। अब इसे स्क्विज करें। फाउंडेशन को अपनी उंगली की मदद से चेहरे और गर्दन पर डॉट डॉट बनाएं। ब्यूटी ब्लेंडर से इसे अपने चेहरे पर मर्ज करे।

5 :- कंसीलर ( Makeup ka Saman List ):- यह स्किन को फ्लालेस लुक देता है। ड्राई स्किन वालों को क्रीम बेस्ड कंसीलर यूज करना चाहिए और वही ऑइली स्किन वालों को लिक्विड बेस्ड कंसीलर यूज करना चाहिए।

कंसीलर

BUY NOW 

कंसीलर कैसे यूज़ करें:- सबसे पहले आप अपनी स्किन टोन से मिलता-जुलता कंसीलर ले। कंसीलर फाउंडेशन से पहले फाउंडेशन के बाद या बिना फाउंडेशन के भी लगाया जा सकता है |

अगर आप फाउंडेशन से पहले कंसीलर लगा रहे हैं तो लाइट शेड का कंसीलर ना लगाएं। एक शैड डार्क कंसीलर का ही यूज़ करें।

6 :- कंपैक्ट पाउडर :- कंसीलर और फाउंडेशन को सेट करने के लिए कंपैक्ट पाउडर का यूज किया जाता है।

कंपैक्ट पाउडर

BUY NOW 

कंपैक्ट पाउडर कैसे यूज़ करें:- कंपैक्ट पाउडर यूज करने के लिए कुबूकी ब्रश से कंपैक्ट पाउडर ले और अपने चेहरे पर अप्लाई करें। कंपैक्ट पाउडर यूज करने से पहले ब्रश को हल्का झटका देकर झड़ा लें। अब ब्रश को ऊपर की ओर लिफ्ट करते हुए अपने फेस पर लगाएं।

7 :- आइब्रो पेंसिल / जैल:- आइब्रो पेंसिल और आइब्रो जल का आइब्रो को डार्क करने के लिए और उन्हें प्रॉपर शेप में दिखाने के काम आता है।

आइब्रो पेंसिल

BUY NOW

आइब्रो पेंसिल या जेल का यूज कैसे करें:- आइब्रो पेंसिल की नोक को आइब्रो के नीचे वाले भाग पर रखें अब नीचे से ऊपर की ओर ले जाते जाए ऐसा शुरू से लेकर अंत तक करें।

8 :- आईशैडो :- आंखों की क्रीज को डिफाइन करने के लिए आईशैडो का यूज किया जाता है। इसके लिए आपके पास आईशैडो पैलेट होना बहुत जरूरी। इन आईशैडो पैलेट में बहुत से कलर होते हैं। आईशैडो पैलेट भी क्रीम बेस्ट या पाउडर बेस्ट होता है।

आईशैडो कैसे यूज़ करें :- आपको जिस आंख में सबसे पहले आईशैडो लगाना है , उसे बंद करें। आईशैडो एप्लीकेटर की मदद से राइट टू लेफ्ट के डायरेक्शन में आईशैडो लगाएं।

9 :- आई लाइनर :- आप इससे आंखों को एक अलग सा लुक दे सकते हैं। कैट आई , विंग्स , बोल्ड आईलाइनर लगाकर आप बेहद ही खूबसूरत नजर आएंगी।

आई लाइनर

BUY NOW 

आई लाइनर कैसे लगाएं:- आई लाइनर लगाते समय हमेशा ध्यान रखें , आपकी नजरें हमेशा नीचे की ओर होनी चाहिए |कोशिश करें आप छोटा सा शीशा ( Mirror ) और अपने हाथ में ही रखें और उसे फेस से नीचे रखें , जिससे आप नीचे की ओर आसानी से देख पाएंगे। आईलाइनर लगाते समय आप बीच से ही आईलाइनर लगाना शुरू करें। बीच से शुरू करते हुए एंड तक डायगोनल शेप दे। अब बीच के खाली जगह को आईलाइनर से फेला दें।

क्योंकि हमने बीच से स्टार्ट किया था , इसलिए आगे की जगह बची हुई है | उसे भी धीरे से एक ही बार ब्रश चलाकर फील कर ले।

10 :- काजल :- जब कोई भी मेकअप करने का मन ना करे या आपके पास मेकअप करने का टाइम ना हो तो सिर्फ काजल ही आप के चेहरे में नूर ला देता है।

काजल कैसे लगाएं:- काजल लगाने के लिए आप अपने काजल की स्टीक को पेन या पेंसिल की तरह पकड़े। अब आंखों के वाटर लाइन वाले हिस्से में काजल स्टीक के पॉइंट को इनर कॉर्नर से आउटर कॉर्नर तक चलाएं। अगर आप काजल का डार्क शैड चाहती है , तो तीन से चार बार आंखों के वाटर लाइन में लगाते जाएं।

11 :- मस्कारा :- पलकों को घना लुक देने के लिए मसकारे का यूज किया जाता है। अगर आप भी उन लोगों में से एक है , जिन्हें आई लाइनर लगाने में असुविधा होती है। तो आप आई लाइनर को छोड़कर मस्कारा जरूर यूज़ करें।

मस्कारा

BUY NOW

कैसे लगाएं मसकारा:- आई मेकअप का लास्ट स्टेप मस्कारा होता है। वैसे तो मस्कारा लगाना बहुत ही आसान होता है। बस आपको मस्कारा का एक पतला कोट ही यूज करना है। मसकारा ब्रश को उसके बोतल से निकाले और अपनी पलकों पर नीचे से ऊपर की ओर ले जाते हुए हल्के हाथों से मस्कारा लगाएं।

12 :- लिपस्टिक और लिप लाइनर :-  लिपस्टिक की बात ही कुछ ऐसी होती है , कि सारे मेकअप प्रोडक्ट एक तरफ और लिपस्टिक एक तरफ। आप चाहे टीनएज में हो या कर रही हों 40 पार। सभी को लिपस्टिक बहुत पसंद होता है।

लिपस्टिक और लिप लाइनर

BUY NOW 

लिपस्टिक कैसे लगाएं:- सबसे पहले अपने होठों पर लिप लाइनर की मदद से आउटलाइन बनाएं। अब लिपस्टिक से अपने होठों को फील करें। ध्यान रहे लिपस्टिक आउटलाइन से बाहर नहीं जानी चाहिए।

13 :- हाइलाइटर :- फेस के हाईपॉइंट्स जैसे चीकबोंस , फोरहेड , अपर लिप्स , चीन ( ठोड़ी ) आदि को एक्सपोज करने के लिए हाइलाइटर का यूज किया जाता है।

हाइलाइटर भी पाउडर , क्रीम और स्टीक बेस्ड होता है। पर सबसे अच्छा हाइलाइटर पाउडर बेस्ड वाला हाइलाइटर ही माना जाता है। इंडियन स्किन टोन के लिए गोल्डन सिल्वर मिक्स वाला हाइलाइटर सबसे अच्छा होता है।

हाइलाइटर कैसे लगाएं:- आईज कॉर्नर को हाईलाइट करने के लिए पॉइंटेड ब्रज में हाइलाइटर ले। अपनी आंखें बंद कर ब्रश के पॉइंट को कॉर्नर में रखे। ब्रश को हल्के हाथ से ऊपर की तरफ लेकर जाएं और हल्के हाथ से नीचे की तरफ चलाएं। आइब्रो के नीचे वाले भाग पर हाइलाइटर लगाने के लिए फ्लैट , ब्रश की मदद से आइब्रो के आधे भाग को जिसे आउटर भाग कहते हैं वहां पर हल्के हाथों से अंदर से बाहर की ओर लगाएं।

नोज़ को हाईलाइट करने के लिए फ्लैट ब्रश की मदद से नोट के सबसे ऊपर वाले हिस्से पर हाइलाइटर लगाएं और नोज प्वाइंट पर हाइलाइटर लगाएं। आप ऊपर से नीचे की ओर एक सीधी लाइन खींचे ध्यान रहे लाइन सीधी ही होना चाहिए।

अगर आपने लाइन टेडी खींची तो आपका नाक भी टेढ़ा दिखाई देगा। चिक बोंस पर हाईलाइट लगाने के लिए आप एक प्यारा सा स्माइल दे। जी हां यही वाला प्यारा सा इस्माइल। अब आप देखेंगे , कि आपके चिक्स उठे हुए दिखाई देंगे। आपको यहीं पर हाइलाइटर लगाना है।

 फ्लैट ब्रिज पर अच्छी तरीके से गोल घूम आते हुए हाइलाइटर ले | अब उठे हुए भाग पर हाइलाइटर ऊपर की तरफ लगाएं।

फोरहेड को हाईलाइट करने के लिए आइब्रो के जस्ट ऊपर वाले भाग पर हाइलाइटर का यूज करते हैं । यहां पर भी चौड़े वाले फ्लैट ब्रिज का यूज किया जाता है।

14 :- नेल पॉलिश:- इसे लगाना बेहद ही आसान होता है। नेल पॉलिश में दिए हुए ब्रश की मदद से आप नेल पॉलिश लगा सकते हैं। आजकल नेल पॉलिश के साथ-साथ नेल आर्ट भी किया जाता है , जो कि देखने में बेहद ही आकर्षक होता।

15 :- मेकअप सेटिंग स्प्रे:- अगर आप चाहती हैं , आपका मेकअप लंबे समय तक टिका रहे , तो आपके पास मेकअप सेटिंग स्प्रे होना जरूरी है।

मेकअप सेटिंग स्प्रे कैसे यूज़ करते हैं:- मेकअप सेटिंग स्प्रे को अपने चेहरे से थोड़ी दूर पर रखें और स्प्रे करें। आप ब्यूटी ब्लेंडर की मदद से हल्के हाथ से इसे टैप करते जाएं।

16 :- मेकअप रिमूवर:- आपके मेकअप किट में मेकअप रिमूवर का होना भी बहुत आवश्यक है। मेकअप रिमूव करने के लिए आप डायरेक्टली फेस वाश करने की गलती ना करें। हमेशा मेकअप रिमूवर का ही यूज करना चाहिए।

मेकअप रिमूवर दो टाइप के आते हैं :- वाइप मेकअप रिमूवर , लिक्विड मेकअप रिमूवर |

मेकअप रिमूवर कैसे यूज़ करें :- अगर आपके पास वाइप वाला मेकअप रिमूवर है , तो आप इसे लेकर हल्के हाथों से अपने चेहरे को पूछते जाएं। सबसे लास्ट में आंखों के मेकअप को हटाए।

लिक्विड मेकअप रिमूवर के लिए कॉटन बॉल्स लें , इसमें लिक्विड मेकअप रिमूवर डालें। जब बॉल्स भीग जाए , तो इसे हल्के हाथों से अपने चेहरे के मेकअप को हटाने के लिए यूज करें।


दोस्तो , आज का हमारा यह आर्टिकल Makeup Ka Saman List आपको कैसा लगा ? हमे कमेंट कर के जरूर बताए। अगर अच्छा लगा हो , तो अपने दोस्तो के साथ भी शेयर करे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here