Mera Email Id Kya Hai Kaise Pata Kare

0
2276
Mera Email Id Kya Hai Kaise Pata Kare

मेरा ईमेल आईडी क्या है यह कैसे पता करें ? Or Mera Email ID Kya Hai Kaise Pata Kare

आज के समय में हर व्यक्ति के पास e-mail ID होना बहुत ही आवश्यक हो गया है । चाहे हमें स्कूल में फॉर्म भरना हो या किसी नौकरी में फॉर्म भरना हो, हमें हर बार अपने E-mail ID की जानकारी देने की जरूरत पड़ती है ।

लेकिन अक्सर ऐसा होता है, कि हम इसे भूल जाते हैं और इसे भूल जाने के कारण हमें अनेकों दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कई बार तो हमें एक नई ID बनाने की भी जरूरत पड़ जाती है । तो आइए जानते है, Mera Email Id kya hai kaise pata kare

इसलिए दोस्तों यह बहुत जरूरी है, कि जो भी हमने ID बनाई है , हम उसे अच्छी तरह से याद रखें और कभी भी किसी भी फॉर्म को भरते वक्त सही ID की जानकारी ज़रुर भरें । सही – सही E-mail ID बहुत ही आवश्यक होता है, क्योंकि बाद में कंपनी या स्कूल या किसी भी इंस्टिट्यूशन द्वारा आपको उसी ID पर Mail आता है और इसकी सहायता से ही आप उनसे आसानी से संपर्क कर सकते हैं ।

Mera Email ID Kya Hai Kaise Pata Kare – मेरा Email- ID क्या है ?

दोस्तों , Gmail एक तरह का प्रूफ होता है, जो कि आपको इंटरनेट यूज करने के लिए Access देता है। कई सारे apps जैसे कि , Google , Facebook , Instagram , YouTube को इस्तेमाल करने के लिए आपको E-mail ID की जरूरत पड़ती है ।

दोस्तों, ना केवल मोबाइल में इंटरनेट तथा किसी App को चलाने के लिए बल्कि आजकल Official तौर पर भी e-mail ID मांगी जाती है । मतलब कि आप को बच्चों के स्कूल में या फिर किसी नौकरी में भी E-mail ID की जरूरत पड़ती है । यही कारण है, कि आपको हमेशा अपना ID पता होना चाहिए ।

लेकिन दोस्तों , अगर आप अपना ID भूल चुके हैं और आपको याद नहीं आ रहा है, कि आखिर आपका E-mail address क्या था, तो आपको बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको अपना ईमेल आईडी जानने के कुछ तरीके बताने जा रहे हैं। इन तरीकों को अपनाकर आप आसानी से ” Mera Email ID Kya Hai Kaise Pata Kare ” जान सकते हैं |

Mera Email ID Kya Hai Kaise Pata Kare

तरीका नंबर 1:-

Step 1 –

सबसे पहले आपको अपने फोन की ” Settings ” में जाना है ।

Step 2 –

अपने फोन की Settings में जाने के बाद आपको थोड़ा scroll करके और नीचे की ओर आगे बढ़ना है, जहां पर कि आपको ” User and accounts ” का option दिखाई देगा । आपको इस option पर click करना है ।

Step 3 –

यहां पर आपको Google का icon दिखाई देगा । यहां Google के icon के नीचे आपको अपना e-mail address दिखने लगेगा ।

लेकिन अगर आपको यह option से भी email प्राप्त नही हो रहा है, तो आप जी-मेल ( G – mail ) द्वारा अपने E-mail account पता कर सकते हैं। तो आगे के तरीके में हम आपको बताएंगे, कि कैसे आप जीमेल द्वारा अपना ईमेल अकाउंट पता कर सकते है ।


Mera Email ID Kya Hai Kaise Pata Kare 

तरीका नंबर 2:- Gmail द्वारा अपना ईमेल आईडी कैसे पता करें ?

Step – 1

सबसे पहले आपको अपना Gmail App  खोलना है ।

Step – 2

अपना Gmail App खोलते ही आपको इसमें सबसे ऊपर दाहिनी तरफ अपनी profile का लोगो दिखाई देगा ।

Step – 3

इस logo पर click करना है और उसके बाद आपका Gmail account ओपन हो जाएगा । इस पर click करने के बाद आपको अपने अकाउंट से संबंधित सभी जानकारी screen पर दिखने लगेगी ।

अगर ऊपर दिखाएगा दोनों तरीकों को अपनाने के बाद भी आप अपना ईमेल आईडी नहीं जान पा रहे हैं । तो तीसरा सबसे सरल तरीका है, जिससे कि आजमा कर आप आसानी से अपना ईमेल आईडी पता कर सकते हैं । तो आइए हम आपको बताते हैं |


Mera Email ID Kya Hai Kaise Pata Kare 

तरीका नंबर 3:- Google द्वारा email ID कैसे पता करें ?

दोस्तों शायद आपको यह मालूम नहीं होगा, लेकिन जब आप अपना मोबाइल नया नया खरीदते हैं , और इसमें किसी भी ऐप को चलाना शुरु करते हैं, तो आपको इसमें E-mail ID डालने की जरूरत पड़ती है । उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि आपको गूगल में कुछ सर्च करने की जरूरत पड़ी है। तो आपने पहले कभी ना कभी अपने गूगल ऐप में अवश्य ही अपने ईमेल का जिक्र किया होगा।

इस जानकारी को गूगल हमेशा के लिए संभाल कर रखता है और अपनी History में याद करके रखता है । गूगल की इसी विशेषता का फायदा उठाकर आप पता कर सकते हैं, कि आखिर आपकी ईमेल आईडी क्या है । नीचे दिखाए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप गूगल द्वारा अपनी E-mail Id पता कर सकते हैं । तो चलिए शुरू करते हैं –

Step – 1

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Google app पर जाना है ।

Step – 2

इसके बाद आपको इसमें My Google account टाइप करना है और search कर लेना है ।

Step – 3

यहां पर आपको Second नंबर वाली यानी कि दूसरे नंबर वाली वेबसाइट पर क्लिक करना है । और इसके बाद आपका अकाउंट आपके सामने पेश हो जाएगा ।

Step – 4

आपको अपने मोबाइल Screen के ऊपर Right side अपनी प्रोफाइल का logo दिखने लगेगा । आपको अपने इस logo पर click करना है और आपका E-mail अकाउंट आपके सामने खुल जाएगा ।

ऊपर बताएगा तरीकों के अलावा आप Playstore द्वारा भी अपनी E-mail ID का पता कर सकते हैं ।


Read Also:-


अन्तिम शब्द :-

तो दोस्तों , आज के इस आर्टिकल Mera Email Id  kya hai kaise pata kare के बारे में हमने आपको बताया, कि आप किस प्रकार अपनी ईमेल आईडी पता कर सकते हैं । ऊपर बताए गए 3 तरीकों के अलावा ऐसे और भी कई तरीके हैं जिन्हें अपनाकर आप अपनी ईमेल आईडी का पता कर सकते हैं ।

आज के जमाने में ईमेल आईडी बहुत ही महत्वपूर्ण हो गई है । आपको अपनी ईमेल आईडी तथा ईमेल एड्रेस के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए तथा आपको समय समय पर अपना ईमेल अकाउंट चेक भी करते रहना चाहिए ।

उम्मीद करते हैं, कि अब आप यह जान गए होंगे, कि आप किस प्रकार अपनी E-mail का पता कर सकते हैं Or Mera Email ID Kya Hai Kaise Pata Kare. आशा करते हैं, कि हमने आपके सभी सवालों का जवाब दे दिया होगा । उम्मीद करते है, कि आपको आज का यह आर्टिकल पसंद आया होगा।

For More Info Watch This:- 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here