Mock test क्या होता है | Mock Test Meaning in Hindi

0
215

Mock Test Meaning in Hindi

आज के इस लेख में हम आपको मॉक टेस्ट ( Mock Test Meaning In Hindi ) के बारे में बताने जा रहे हैं, ज्यादातर लोग इसके बारे में नहीं जानते हैं।

आज डिजिटल युग है, सब कुछ डिजिटल होता जा रहा है। आज के इस दौर में परीक्षाएं देने के लिए भी पेन और कॉपी जैसी किसी चीज की जरूरत नहीं है, सब कुछ ऑनलाइन ही हो जाता है।

अगर आप ऑनलाइन परीक्षा दे रहे हैं या ऑनलाइन परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आज के इस अर्टिकल में आपके लिए बहुत अच्छी जानकारी है, और जो लोग पहली बार ऑनलाइन परीक्षा दे रहे हैं, उनके लिए यह आर्टिकल ( Mock Test Meaning In Hindi ) पढ़ना बहुत महत्वपूर्ण है।

आज हम आपको Mock Test Meaning in Hindi बताएँगे। साथ ही मॉक टेस्ट के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी, कि यह क्या है, इसके क्या फायदे हैं, मॉक टेस्ट कैसे दिया जाता है, यह सारी जानकारी हम आपको विस्तार से बताएंगे। तो इस लेख को अंत तक बहुत ध्यान से पढ़ें।


Mock Test क्या होता है ? | Mock test meaning in hindi  

Mock Test एक प्रकार का ऑनलाइन टेस्ट है, जो परीक्षार्थी संगठन द्वारा उनकी वेबसाइट पर लिया जाता है। यह मुख्य परीक्षा की तरह ही है। इससे ऑनलाइन परीक्षा देने वाले छात्रों को मदद मिलती है।

एक ऐसा तरीका है, जो परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए बहुत अच्छा और उपयोगी साबित होता है। मॉक टेस्ट के माध्यम से आप अपनी मुख्य परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

ऑनलाइन परीक्षा की तैयारी करने और खुद का मूल्यांकन करने का यह एक शानदार तरीका है। अगर कोई उम्मीदवार पहली बार ऑनलाइन परीक्षा दे रहा है, तो उसे मॉक टेस्ट देने से काफ़ी फ़ायदा होगा। साथ ही उनको अपनी तैयारी और परीक्षा पैटर्न के बारे में भी पता चलेगा।

मॉक टेस्ट 100 नम्बर्स का होते है, जो विभिन्न विषयों में विभाजित होते हैं, और यह मुख्य परीक्षा की तरह 180 मिनट का ही होता है, यहां प्रत्येक परीक्षा के लिए समय और संख्या अलग है, सभी प्रश्न एक-एक करके दिखाई देंगे।

प्रत्येक प्रश्न का उत्तर दें और उसे सेव करें, जिसे आपको चिह्नित करने की आवश्यकता है।

आपको मुख्य परीक्षा की तरह ही परीक्षा समय पर पूरी करनी होती है और यदि आप दिए गए समय में इसे पूरा नहीं कर पाते हैं और समय समाप्त हो रहा है, तो यह परीक्षा अपने आप बंद हो जाएगी।

इस तरह आप मुख्य परीक्षा से पहले मॉक टेस्ट देकर अपने स्तर का परीक्षण कर सकते हैं, कि आप अपने मैन एग्जाम के लिए अच्छे से रेडी हैं या नहीं हैं।


मॉक टेस्ट के क्या फायदे हैं ? | Mock Test Benefits | Mock Test Meaning In Hindi

जहां छात्र किसी भी परीक्षा से पहले लगन से तैयारी करते हैं, और अधिकांश छात्र तैयारी के लिए कोचिंग सेंटर में जाते हैं, वहीं कई छात्र ऐसे भी होते हैं, जो परीक्षा की तैयारी खुद करना पसंद करते हैं।

हालांकि आजकल, एक तरीका जो परीक्षा से पहले दोनों के लिए समान है, वह है मॉक टेस्ट। ज़ियादातर स्टूडेंट्स मॉक टेस्ट देते हैं, ताकी वह अपनी तैयार अच्छी तरह से कर सकें।

  • परीक्षा का दबाव कम कर देता है।

कई उम्मीदवार ऐसे होते हैं, जो जानकार और बुद्धिमान होते हैं, लेकिन परीक्षा के समय वे पूरी तरह से परीक्षा के दबाव में आ जाते हैं और सफल नहीं हो पाते हैं।

इसका मुख्य कारण पढ़ाई का अभाव है। वास्तविक परीक्षा जैसे वातावरण में Mock Test देना और अभ्यास करना वास्तविक परीक्षा के दौरान आप पर दबाव को कम कर सकता है।

याद रखें, कि मॉक टेस्ट में वास्तविक परीक्षाओं की तरह ही नेगेटिव मार्किंग भी होती है, जिस की मदद से आप अच्छे से तैयारी कर सकते हैं और समझ सकते हैं, कि आप को अपने मैन पेपर में क्या और कैसे लिखना है।

  • सही प्रश्न पत्र

परीक्षा की तैयारी के लिए छात्रों के लिए पेपर के नमूने बहुत महत्वपूर्ण हैं। इससे छात्रों को प्रश्न, अंक, प्रत्येक खंड में कितने प्रश्न हैं और अंकन योजना क्या है, इसकी पूरी जानकारी मिलती है।

साथ ही, प्रश्न पत्र, सैंपल पेपर और ऑनलाइन टेस्ट सीरीज़ जैसे मॉक टेस्ट की मदद से छात्र अपनी तैयारी को ट्रैक कर सकते हैं, जिससे उन्हें पता चलता है कि वे परीक्षा के लिए कितनी तैयारी करना चाहते हैं।

  • पैटर्न को समझकर तैयारी करना

मॉक टेस्ट आपको तेजी से सीखने और अवधारणाओं को बेहतर ढंग से सीखने में मदद करते हैं। साथ ही आप अपनी गलतियों से सीखते रहें।

गुणवत्ता वाले मॉक टेस्ट का अभ्यास करने से आपको परीक्षा पैटर्न को बेहतर ढंग से जानने में मदद मिलेगी। क्योंकि जब आप परीक्षा के पैटर्न को समझेंगे तो आपको अपनी वास्तविक स्थिति, अपनी तैयारी के स्तर का पता चल जाएगा।

  • गलतियों से सीखने का मौका

सभी टॉपर्स, मॉक टेस्ट या टेस्ट सीरीज़ के अभ्यास के महत्व पर सहमत हैं, क्योंकि इस का अभ्यास करने से परीक्षा में आने वाले अप्रत्याशित प्रश्नों को समझने और हल करने की आपकी क्षमता विकसित होती है।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है, कि मॉक टेस्ट आपको समय पर पकड़ बनाने और परीक्षा के समय के दबाव से निपटने में मदद करते हैं। वास्तविक परीक्षा देते समय आप जो गलतियाँ कर सकते हैं, उसे समझने में मदद करता है।

शुरुआत में आप अपनी गलतियों से सीख सकते हैं, लेकिन वास्तविक परीक्षा में उन्हें दोहराएं नहीं।

  • Maximum Number लाने में मदद

असफल होने या अंक न मिलने का एक मुख्य कारण यह हो सकता है, कि उम्मीदवार परीक्षा के दौरान पर्याप्त रूप से सतर्क नहीं है या परीक्षा के दौरान लगातार दो घंटे तक अपने मस्तिष्क का उपयोग नहीं कर सकता है।

इस क्षमता को विकसित करने के लिए आपको लंबे समय तक अध्ययन करने और यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप पूरी तरह से तैयार हैं।

  • स्पीड बढ़ाने में फायदा

मॉक टेस्ट का अभ्यास न करने वाले सभी छात्रों को अक्सर परीक्षा में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। क्योंकि उन्हें परीक्षा के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है और वे परीक्षा देते समय अनावश्यक परेशानी में अपना कीमती समय बर्बाद करते हैं।

जब छात्र बहुत सारे मॉक टेस्ट के साथ तैयारी करते हैं, तो उनकी पेपर हल करने की गति बढ़ जाती है। वे कम समय में अधिक प्रश्नों को हल करना सीखते हैं, ताकि वे आवंटित समय में अपना पूरा पेपर पूरा कर सकें और यह भी जान सकें, कि प्रत्येक विषय में प्रश्नों को कैसे हल किया जाए, इस प्रकार सभी प्रश्नों को सही ढंग से हल करने की संभावना बढ़ जाती है।


ऑनलाइन मॉक टेस्ट कैसे दें ? | Mock Test Kaise De

हम आपको बताएंगे, कि ऑनलाइन मॉक टेस्ट कैसे दिया जाता है, इसलिए आप जिस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

यहां हम आपको बता रहे हैं, कि वेबसाइट का उपयोग करके मॉक टेस्ट कैसे दिया जाता है।

1: वेबसाइट खोलें

सबसे पहले आपको इस वेबसाइट https://www.sarkariexam.com को ओपन करना है और जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे, आपके सामने एक नया पेज आएगा जो आपको click here करके टेस्ट शुरू करने के लिए दिखाएगा।

2: पंजीकरण करें

आपके सामने एक नया पेज आएगा, जिसमें आपको फ्री ट्रायल सीरीज रजिस्ट्रेशन के सामने Click Here बटन पर क्लिक करना होगा।

3: एक खाता बनाएँ

अब आपको नए पेज में फ्री अकाउंट बनाने का विवरण मिलेगा जिसमें आपको अपना अकाउंट बनाना है। इस पेज पर आपको अपना पूरा नाम, ईमेल, पासवर्ड और मोबाइल नंबर डालना होगा। इसके बाद साइनअप पर क्लिक करें।

4: ओटीपी दर्ज करें

आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी दिखाई देगा, आपको इसे प्रदान की गई जगह में दर्ज करना होगा, फिर सत्यापित करें ओटीपी बटन पर क्लिक करें।

5: परीक्षा चुनें

मोबाइल नंबर वेरीफाई करने के बाद एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको किस परीक्षा का मॉक टेस्ट देना है, यह Choose करना है और नीचे कंटिन्यू बटन पर क्लिक करना है।

6: अपना प्रोफाइल देखें

यह पेज आपकी प्रोफाइल दिखाएगा और आपको अपनी परीक्षा चुनने के लिए कई परीक्षाओं के ऑप्शन भी देगा।

7: अपनी परीक्षा चुनें

इस पृष्ठ पर, आप जिस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उसे चुनें और आगे बढ़ें।

8: कागज विवरण

आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपके द्वारा चुने गए पेपर का विवरण होगा। इसमें 100 प्रश्नों जैसे पूरे पेपर का विवरण होगा।

आपको सभी आवश्यक विवरण दिखाई देंगे, जैसे 100 नंबर, 180 मिनट आदि। आप सभी को अच्छी तरह से देख लें और Start Test बटन पर क्लिक करें।

9: पेपर निर्देश

स्टार्ट टेस्ट पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज आपको बताएगा कि परीक्षा कैसे देनी है और प्रश्न और उत्तर का रंग क्या है। इसे बहुत ध्यान से पढ़ें और इसे नीचे दिए गए घोषणा चेकबॉक्स में चिह्नित करें और मैंने निर्देशों को पढ़ लिया है पर क्लिक करें।

10: अपना मॉक टेस्ट शुरू करें

इस पेज पर आपको निर्देशों पर क्लिक करना है और आपका परीक्षण शुरू हो जाएगा और समय भी ऊपर शुरू हो जाएगा। आपको सभी प्रश्नों के उत्तर एक-एक करके देना है और अंत में सबमिट टेस्ट पर क्लिक करना है।

11: अपने नंबर देखिए

जब आप सबमिट करते हैं और आगे बढ़ते हैं, तो आपको पता चल जाएगा, कि आप ने जो परीक्षा दी है उसका रिजल्ट क्या रहा, आपने कितना अच्छा प्रदर्शन किया है। आप अपना रिज़ल्ट बाद में भी देख सकते हैं।


For More Info Watch This: Mock Test Meaning In Hindi


Conclusion:

आज हमने आपको बताया Mock Test Meaning in Hindi. साथ ही मॉक टेस्ट के बारे में पूरी जानकारी दी, कि यह क्या है, इसके क्या फायदे हैं, मॉक टेस्ट कैसे दिया जाता है, यह सारी जानकारी हम आपको विस्तार से बताई।

हम उम्मीद करते हैं, यह जानकारी आप के काम आएगी। आर्टिकल ( Mock Test Meaning In Hindi ) अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करें।

Check Out Our Other Website : Paheliyan In Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here