Password Kaise Banaye – पासवर्ड कैसे बनाएं ?

0
12
Password Kaise Banaye

दोस्तों, आज की इस पोस्ट मे हम आपको बताने वाले है, कि सोशल मीडिया Account पर आप अपना एक स्ट्रांग Password kaise banaye, जिसे हैक करना बहुत ही मुश्किल हो।

बता दें की स्ट्रांग पासवर्ड का इस्तेमाल करने से आपका account भी सुरक्षित रहता है। और इससे कोई आपके account का मिस यूज भी नहीं कर सकता। तो आइए जानते है, कि अपने Social Media Account को सुरक्षित रखने के लिए एक मजबूत Password Kaise Banaye.

Password क्या है और Strong Password Kaise Banaye ?

यह बात तो हर किसी को पता है, कि आज किसी भी साइट या एप्लीकेशन को खोलने के लिए पासवर्ड का इस्तेमाल किया जाता है। तो दोस्तों आपको बता दे, कि पासवर्ड भी 3 तरह के होते हैं, Normal Password, Strong Password और Long password.

  • Normal password जिसे Week पासवर्ड भी कहा जाता है। इसमें users ज्यादातर अपना मोबाइल नंबर, जन्मतिथि या अपने किसी करीबी या खुद के नाम का इस्तेमाल करते हैं। जिसे हैकर्स बेहद आसानी से Hack कर सकते।
  • Strong Password वह होता है, जिसमें अपने कंपनी या अपने नाम के साथ कोई Number, Meaning word,  Special word, Symbols इत्यादि का इस्तेमाल किया जाता है। जिसे Hackers भी आसानी से नही Hack कर सकते है।
  • Long Password का मतलब होता है, कि ज्यादा लंबा पासवर्ड | यदि आप अपने Social Media Accounts जैसे :- Facebook, Instagram, Etc के लिए लॉन्ग पासवर्ड बनाते हैं, तो उसको हैक करना और भी ज्यादा मुश्किल हो जाता है, क्योंकि जितना लंबा पासवर्ड होगा उतना ही उसको हैक करना मुश्किल होगा |


1 :- Normal Password कैसे होते है ?

एक Normal password से या तो Error बता देता है या तो फिर यदि कोई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आपका Normal password Accept कर भी ले, तो वह आपका Account सुरक्षित नहीं रख पाता, जिसके हैक होने की बहुत अधिक संभावना होती है।

ऐसे साइबर क्राइम्स की संख्या दिन प्रती दिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में आपके लिए यह जरूरी है, कि आप अपने Account के लिए एक स्ट्रांग पासवर्ड जरूर बनाएं।

Normal Password कैसे बनाते है ?

1.) एक normal password में आपका नाम जैसे -Akash आ सकता है।

2.) आप की जन्म तिथि जैसे :- 02-04-2000 आदि हो सकता है।

3.) आपके मोबाइल नंबर के लास्ट digit जैसे :- 4567 या 0088 हो सकता है ।

4.) या आपके किसी फैमिली मेंबर का नाम भी हो सकता है । जैसे :- आपकी बहन या माता, पिता आदि।

5.) कुछ पासवर्ड ऐसे भी होते हैं, जिसमें सिर्फ संख्या या सिर्फ अक्षरों का ही इस्तेमाल किया जाता है । जो कि आज के टाइम पर बहुत ही नॉर्मल है ।

यह पासवर्ड ऐसे होते हैं, जिन्हें Hack करना बहुत ही आसान होता है। जो कि बहुत ही नॉर्मल होते हैं और ऐसे में आपका Account भी सुरक्षित नहीं रहता।


2:- Strong Password कैसे होते हैं ?

एक स्ट्रांग पासवर्ड में आपका नाम जो आपका मोबाइल नंबर होने के बजाये कुछ ऐसे मुश्किल पासवर्ड होने चाहिए, जिस पर आपने संख्या तथा अक्षरों के साथ – साथ चिन्हों का भी इस्तेमाल किया हो। अगर आप चिन्हो तथा अक्षरों को मिला कर थोड़ा मुश्किल पासवर्ड बनाते हैं, तो  वह आपके Account के लिए सुरक्षित होता है और उसे कोई Hack भी नहीं कर पाता।

Strong Password कैसे बनाते है ?

1.) मान लीजिए आपका नाम और मोबाइल नंबर तथा चिन्हो को मिला कर कोई पासवर्ड बनाया जाता है, जैसे – [email protected]$

2.) ऐसे शब्दों का use करके आप एक मज़बूत पासवर्ड बना सकते है ।



Long Password कैसे होते हैं ?

दोस्तों, आपको यह तो समझ आ गया होगा, कि एक Normal Password तथा एक Strong या मजबूत पासवर्ड में क्या अंतर होता है।

आइए अब जानते हैं, कि किस तरह से आप अपने सोशल मीडिया Account के लिए एक Long Password Kaise Banaye.

आप अपने Account का पासवर्ड बनाने के लिए आप इस बात का ध्यान जरूर रखें, कि आपका पासवर्ड 8 से 10 शब्दों तक होना चाहिए, यदि आप चाहें, तो आप इससे भी ज्यादा शब्दों का इस्तेमाल करके अपना पासवर्ड बना सकते हैं ।

क्योंकि छोटे-छोटे पासवर्ड बहुत ही आसानी से पता लगाए जा सकता है, लेकिन जब आप अपने Account के लिए एक long password का इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपके Account को और भी सुरक्षित बना देता है ।


Password Kaise Banaye Ke Liye Suggestion:


  • Password में किसी वाक्य या Dialogue का इस्तेमाल करें:

पासवर्ड बनाने की सबसे अच्छी ट्रिक यह भी है, कि आप अपने पासवर्ड में किसी Dialogue या किसी मूवी के वाक्य का इस्तेमाल भी कर सकते हैं | यदि आप चाहें, तो अपने पसंदीदा Songs के कुछ शब्दों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

जैसे Shaka Laka Boom Boom ( शका लका बूम बूम ), Duao Mein Yaad Rakhna ( दुआओ मे याद रखना ) आदि ।

याद रहे, कि इन शब्दो को आप कैपिटल या Small letter में भी लिख सकते हैं । जो कि आपके पासवर्ड को और भी जटिल बना देता है ।


  • अपने Trick का इस्तेमाल करें

यदि आप अपना पासवर्ड मजबूत बनाना चाहते हैं, तो आप यहां पर अपनी Trick लगाकर भी पासवर्ड बना सकते हैं। जैसे अपने नाम के आगे का पहला अक्षर और आपके मोबाइल नंबर के कुछ digit और साथ मे कुछ चिन्ह भी जोड़ सकते हैं, जैसे -Ra4456%@ आदि ।


  • सभी account के लिए अलग-अलग पासवर्ड

जी हाँ, यदि आप अपने सभी social media platform account के लिए एक ही पासवर्ड या एक ही जैसे पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपके लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं । इसीलिए पासवर्ड बनाते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें, कि हर Account के लिए आपके पास एक नई trick के साथ पासवर्ड भी होना जरूरी है। अन्यथा आपका Account हैक भी हो सकता है ।


  • Gmail पर Two Step वेरिफिकेशन Enable करें:

Two Step Verification enable करने का मतलब होता है, कि आप अपने Gmail account को एक नए device से भी access कर सकते हैं। जिसके लिए आपके मोबाइल पर एक Verification code भेजा जाता है, जिसकी मदद से आप  दूसरे Device में अपना account access कर सकते हैं । लेकिन यदि कोई और आपका पासवर्ड और Code जानता भी है,  तो भी वह व्यक्ति आपके Account को किसी दूसरे Device में access नहीं कर सकता ।


For More Info Watch This:


Read Also:-


Conclusion

तो दोस्तों अंत में इन सभी तरीकों से आप भी अपने account के पासवर्ड को मजबूत और सुरक्षित बना सकते हैं।

आपको हमारे द्वारा दी गई Password Kaise Banaye की सम्पुर्ण जानकारी कैसी लगी ?  उम्मीद है, आप हमारी बताई गई जानकारी से आपको जरूर कुछ ना कुछ सीखने को मिलेगा |

यदि आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी, तो अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर करना ना भूले और यदि आप इस जानकारी से संबंधित कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं, तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here