पतंजलि मोटा होने की दवा – Patanjali mota hone ki dawa hindi

4
20123
Patanjali mota hone ki dawa hindi

Patanjali Mota Hone Ki Dawa Hindi

अगर आप भी अपने दुबले पतले शरीर से परेशान हैं या फिर अपने कम वजन की वजह से हीन भावना के शिकार हो गए हैं , तो अब घबराने की जरूरत नहीं हैं। इस आर्टिकल में हम आपको Patanjali mota hone ki dawa hindi बताने जा रहे हैं , जिन्हें अगर आप खायेंगे तो आप यकीनन मोटे हो जायेंगे या फिर ऐसा बोल लीजिये , कि आप कुछ तो वजन बढ़ा ही पाएंगे।

इसके आलावा हम आपको बाबा रामदेव, पतंजलि द्वारा बताए गए कुछ ऐसे घरेलू उपाय Or Patanjali mota hone ki dawa hindi भी बताएंगे , जिन्हें आप रोजमर्रा की जिंदगी में अगर करेंगे , तो ये आपके लिए वजन बढ़ाने के लिए जरुर सहायक होगे। बाबा रामदेव ने मोटा होने की दवाई के साथ-साथ हमे कुछ ऐसे योग भी बताए हैं , जो अगर हम सुबह-शाम करे , तो ये योग आपकी पाचन क्रिया को बहुत अच्छा करेंगे।

जिसकी वजह से आपका खाना सही तरीके से पचेगा और फिर शरीर में भी लगेगा। जिससे स्वाभाविक रूप से खाया-पिया शरीर में तो लगेगा ही। अक्सर लोग अपना वजन बढ़ाने के लिए पता नहीं कैसी-कैसी दवाइयाँ खाते हैं , यहाँ तक कि कुछ लोग तो इंजेक्शन का भी सहारा लेते हैं और बाजार में अब बहुत से नकली प्रोटीन भी उपलब्ध हैं , जो कुछ ही दिनों में खाने से वजन बढ़ाने का दावा करते हैं।

लेकिन ये सब खाने और इंजेक्शन लेने से हमारे शरीर पर साइड-इफेक्ट्स भी बहुत ज्यादा होते हैं। और वजन बढ़ना तो दूर, अलग से और नई बीमारियाँ हमारे शरीर में घर कर जाती हैं। इसीलिए जब भी कोई बाजार में उपलब्ध सामान वजन बढ़ाने का दावा करे , तो हमे अँधा होकर उसको सबसे पहले लेने की बजाय अपने निजी डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और इसी के साथ अपनी सेहत के बारे में अच्छे से विचार कर लेना चाहिए। क्यूंकि कभी-कभी कुछ अच्छा करने के बजाय हम अपनी सेहत से अनजाने में खिलवाड़ कर जाते हैं।

तो चलिए इन सब चीजों पर ध्यान ना देते हुए , आज का आर्टिकल शुरू करते हैं और Patanjali Mota Hone Ki Dawa Hindi के बारे में जानना शुरू करते हैं। एक बात का आप विशेषतौर पर ध्यान रखे , कि ये सब चीज़े लेने से पहले भी आप अपने निजी डॉक्टर से परामर्श जरुर कर ले।



Patanjali Mota Hone Ki Dawa Hindi

Patanjali Mota Hone Ki Dawa Hindi

  1. अश्वगंधा पाउडर

बाबा रामदेव ने अश्वगंधा पाउडर को वजन बढ़ाने के लिए बहुत कारगर बताया हैं। जो व्यक्ति अपने कम वजन से परेशान हैं और वजन बढ़ाना चाहता हैं। उसको रोजाना गुण-गुने दूध में एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर की और एक चम्मच शुद्ध देसी घी डालकर पीना चाहिए। अगर ऐसा नियमित रूप से 1 महिना भी किया जाए , तो उस व्यक्ति को फर्क खुद दिखने लग जाएगा। अश्वगंधा पतंजली स्टोर पर भी उपलब्ध रहता हैं। कोई भी व्यक्ति पतंजलि अश्वगंधा पाउडर स्टोर से जाकर खरीद सकता हैं।

  1. यष्टिमधु पाउडर:

कभी-कभी हमारी पाचन क्रिया इतनी कमजोर होती हैं , कि हम जो भी खाते हैं , वह ना तो अच्छे से पच पाता हैं और ना ही फिर वो हमारे शरीर को लग पाता हैं। जिस वजह से हमारा वजन भी नहीं बढ़ पाता हैं। अगर आप भी उन्ही लोगो में से हैं जिनका वजन कम होना या फिर वजन ना बढना कमजोर पाचन क्रिया हैं , तो आपको यष्टिमधु पाउडर लेना चाहिए। इस पाउडर का सेवन करने से पाचन क्रिया मजबूत होती हैं और शरीर से कमजोरी भी दूर करता हैं। यह एक आयुर्वेदिक उपाय हैं , जो पतंजली बाबा रामदेव भी लोगो को करने के लिए सुझाते हैं। अगर किसी व्यक्ति को भूख कम लगती हैं , तो भी उसे यष्टिमधु पाउडर लेना चाहिए। ये पाउडर भूख बढाता हैं और साथ ही स्टैमिना भी बढ़ाता हैं।

  1. सतावरी:

जिन महिलाओं का वजन प्रेगनेंसी के समय पर बहुत कम होता हैं , उन्हें सतावरी लेने की सलाह दी जाती हैं। सतावरी वजन बढ़ाने में बहुत ही मदद करता हैं। प्रेगनंट महिलाओं को डेलिवरी के समय काफी दिक्कतों को सामना करना पड़ता हैं , अगर उनका वजन सही नहीं होता हैं या फिर जरूरत से कम होता हैं। ऐसे में उन्हें आयुर्वेदिक दवाई सतावरी लेना चाहिए। ये पतंजली स्टोर पर बड़ी ही आसानी से उपलब्ध रहता हैं। आप इसको टेबलेट फॉर्म या फिर पाउडर फॉर्म, दोनों में से किसी में भी ले सकते हैं। एक बात का जरुरु ध्यान रखे, यदि आप इसको लेने की सोच रहे हैं , तो इससे पहले अपने निजी डॉक्टर से सलाह मशवरा जरुर कर ले।

Patanjali Mota Hone Ki Dawa Hindi

हमने ऊपर के भाग में आपको Patanjali Mota Hone Ki Dawa Hindi Or मोटा होने के लिए कुछ पतंजली दवाइयां बताई हैं। आप इनका उपयोग करके अपना वजन बढ़ा सकते हैं। यदि आप इन दवाइयों को रोजाना खायेंगे , तो निश्चित रूप से आपके वजन में वृधि होगी। लेकिन अगर आप दवाइयाँ ना खाकर कुछ घरेलु उपाय भी अपनाएंगे , तो भी आपका वजन बढ़ने बढ़ेगा। चलिए, इन घरेलू उपाय के बारे में हम आपको बताते हैं।

वजन बढ़ाने के लिए आपको अपने भोजन में वसा और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़ानी होगी। इसके आलावा आपके भोजन में प्रोटीन की सही मात्रा और फैट की अच्छी मात्र होनी बहुत जरुरी हैं। नीचे हम आपको उन्ही सब खाने की चीज़े बता रहे हैं , जिनमे ये सब चीज़े आपको भरपूर मात्रा में मिलेगी।

  • अंकुरित अनाज (Sprouts):

यदि आप रोजाना अंकुरित चना, गेहूं, सोयाबीन, आदि लेते हैं , तो आपको बहुत प्रोटीन मिलेगा। रोजाना 100 ग्राम अंकुरित अनाज खाने से आपको 11 ग्राम प्रोटीन मिलेगा , जो आपको रोजाना के रूटीन में बहुत होगा।

  • दूध और केला (Milk & Banana)

केला एक ऐसा फल हैं, जो आपको खाने के तुरंत बाद एनर्जी देता हैं। अगर आप रोजाना सुबह शाम एक ग्लास दूध और 2 केले खायेंगे , तो यकीनन आपका वजन बढ़ेगा। 100 ग्राम दूध में 8।2 ग्राम प्रोटीन और 2 ग्राम वसा होती है। साथ ही केले में कार्बोहाइड्रेट होता हैं , जो आपको पूरे दिन एनर्जी देता हैं।

  • उबला अंडा और एग आमलेट (Boiled egg & Omelette):

पतले लोगो को रोजाना उबला अंडा और एग आमलेट जरुर खाना चाहिए। यह वजन बढ़ाने में बहुत कारगार हैं। अगर आप रोजाना 3 से 4 अंडे का सेवन करेंगे , तो आपको 20 ग्राम प्रोटीन और 20 ग्राम वसा एनर्जी के रूप में मिलेगी। इसीलिए आपको कोशिश करनी चाहिए , कि आप रोजाना इतने अंडे तो जरुर खाए।

  • पनीर परांठा और मक्खन (Paneer Parantha & Butter):

पनीर तो वैसे भी बहुत से लोगो का पसिंदा व्यंजन हैं। पनीर को बहुत से रूपों से खाया जाता हैं। जो व्यक्ति अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं , उन्हें बिना कोई देरी किये आज से ही अपनी diet में सुबह के नाश्ते में पनीर परांठा और मक्खन शामिल कर लेना चहिये। इससे अच्छा नाश्ता वजन बढ़ाने के लिए किसी व्यक्ति के लिए नहीं हो सकता हैं। 2 पनीर के परांठा और 1 चम्मच मक्खन में 25 ग्राम प्रोटीन और 22 ग्राम वसा ऊर्जा होती हैं , जो पुरे दिन के लिए काफी हैं।

  • ड्राई-फ्रूट्स (Dry-Fruits):

ड्राई-फ्रूट्स जो सूखे मेवे का नाम से भी जाने जाते हैं, वजन बढ़ाने में बहुत कारगर होते हैं। सूखे मेवे में बादाम , काजू , किशमिश , छुहारा, खजूर, पिस्ता, अखरोट, मनुक्का, मूंगफली आदि आते हैं। आम आदमी को भी रोजाना कम से कम एक मुट्ठी सूखे मेवे खाने ही चाहिए। ये हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी को करते हैं।

  • शुद्ध देसी घी (Ghee):

शुद्ध देसी गी के फायदे हमे बताने की जरूरत नहीं हैं। आपको खुद भी पता ही होगा कि ये शुद्ध देसी घी वजन बढ़ाने में कितनी मदद करते हैं। जब भी कोई महिला प्रेगनंट होती हैं तो उसको ज्यादा से ज्यादा देसी घी खाने के लिए कहा जाता हैं क्यूंकि देसी घी माँ और बच्चे के लिए बहुत अच्छा होता हैं। ये शरीर में जान तो लाता ही हैं इसके साथ-साथ ये फैट भी बढ़ता हैं।

  • चिकन,मटन और फिश (Chicken,Muttan & Fish):

सबसे अधिक प्रोटीन और वसा का श्रोत चिकन, मटन और फिश है | जिनके 100 ग्राम सेवन से आप को लगभग 28 ग्राम प्रोटीन और 20 ग्राम वसा प्राप्त होती है। तो आईए बिना किसी देर के इन स्वादिष्ट व्यजंनो का उपयोग कमज़ोर और दुबली शरीर काया को मोटा और तंदुरस्त करने मे करते है।



निष्कर्ष:

दोस्तों, हम उम्मीद करते हैं , कि हमने आपको इस आर्टिकल में जो Patanjali Mota Hone Ki Dawa Hindi बताई हैं , ये आपके लिए बहुत मददगार साबित होगी और आपका वजन बढ़ाने में आपकी मदद करेंगी। जब भी आप इनमे से कोई भी दवाई लेने वाले हो , तो एक बार अपने निजी डॉक्टर के साथ सलाह मशवरा जरुर कर ले।

हमने जो आपको Patanjali Mota Hone Ki Dawa Hindi or मोटा होने के लिए घरेलू उपाय बताए हैं , आप इन्हें अपने घर पर कभी भी कर सकते हैं और अपनी diet में भी शामिल कर सकते हैं। अगर एक प्रतिशत आपको इनसे कोई फ़ायदा नहीं भी हुआ , तो यकीनन ये आपके शरीर में दूसरा फ़ायदा करेंगे। तो अब इंतज़ार किस बात का, आप नियमित रूप से इन उपाय को अपने जीवन में करे, यकीनन आपका वजन बढेगा।

4 COMMENTS

  1. आपने बहुत अच्छा मोटे होने के लिए आर्टिकल लिखा है|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here