सपनों का मतलब और उनका फल | Sapno Ka Matlab and Swapan phal in hindi

0
17
Sapno Ka Matlab Hindi

( सपनों का मतलब और उनका फल | Sapno Ka Matlab Or Arth Or Swapan Phal , Dream Meaning in hindi )

ऐसा कोई ही व्यक्ति होगा , जिसको सपने नहीं आते होगे। इस दुनिया में लगभग सभी लोगो को सपने आते हैं। सपने भी दो प्रकार के होते हैं। एक वो जो व्यक्ति खुली आँखों से देखता हैं। इन सपनों में व्यक्ति अपने सुनहरे भविष्य के सपने बुनता हैं। जो देर से ही सही, लेकिन अगर उनके लिए मेहनत की जाए तो एक समय में ये सपने पूरे होते हैं।

एक सपने वो भी होते हैं , जो व्यक्ति सोते वक्त देखता हैं। जब इंसान अपनी सुध-बुध में नहीं होता हैं। तब उसको अक्सर सपने आते हैं। ये सपने उसकी खुद की जिंदगी से भी जुड़े हो सकते हैं या फिर पूरी तरह से नकारत्मक भी हो सकते हैं। लेकिन कभी-कभी हम सपने में कुछ ऐसा देखते हैं , जो हमारे भूतकाल से जुड़ा होता हैं या फिर भविष्य से जुड़ा होता हैं।

यदि शास्त्रों की बात करे , तो इनके अनुसार अगर किसी व्यक्ति को सपने में कुछ भी दिखता हैं , तो वो उस व्यक्ति की जिंदगी से जुड़ा होता हैं। और उसको चेतवानी समझकर सावधान हो जाना चाहिए। हर सपने का कोई ना कोई मतलब होता हैं। ये हमारे जीवन का वो आइना होते हैं , जो हमे आने वाली मुसीबतों के लिए सचेत करते हैं।

लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो सपने देखते तो हैं , लेकिन उन्हें Sapno Ka Matlab सुबह उठकर याद नहीं रहता हैं। अगर आप भी उन्ही में से हैं , तो सुबह उठकर थोडा अपनी यादाश्त पर जोर डाले और सपने को याद करे। फिर जो आपने देखा हैं , उसको हमारे द्वारा दिए गई लिस्ट से मैच करे। हमने नीचे आपको हर एक सपने का मतलब बताया हैं। तो यदि आप भी किसी सपने का मतलब ( Sapno Ka Matlab or Sawapan Phal or Dream meaning in hindi ) ढूंड रहे हैं , तो आप बिलकुल सही जगह पर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।


सपने का मतलब ( Sapno Ka Matlab ) | Swapan Phal | Dream meaning in hindi

1:- कुत्ता:

अगर आपको सपने में कुत्ता दिखाई देता हैं , तो इस बात पर भी निर्भर करता हैं , कि उसकी अवस्था क्या थी। अगर आपको रोता हुआ कुत्ता दिखाई दे , तो समझ ले , कि कोई बुरा समाचार आने वाला हैं। और यदि केवल एक कुत्ता दिखाई दे , तो आपको आपका कोई पुराना मित्र मिलने वाला हैं।

2:- बिल्ली:

अगर सपने में बिल्ली दिखाई दे , तो समझ ले आपकी किसी से बहुत लड़ाई हो सकती हैं। इसीलिए आगे के लिए सावधान हो जाए और सम्भालकर बात करे।

3:- शेर:

शेर वैसे भी शास्त्रों में बहुत अच्छा माना जाता हैं। अगर शेर सपने में दिखता हैं , तो आपके रुके हुए काम पुरे होने वाले हैं। इसीलिए यह एक शुभ संकेत हैं।

4:- ऊंट:

ऊंट सपने में दिखना बिलकुल भी शुभ संकेत नहीं होता हैं। अगर आपको सपने में चलता हुआ ऊंट दिखता हैं , तो इसके मतलब आपके ऊपर कोई शारीरिक बीमारी का हमला होने वाला हैं और अगर खड़ा हुआ ऊंट दिखे , तो किसी तरह की मुसीबत आने वाली हैं। इसीलिए पहले से ही सचेत हो जाए।

5:- बछड़ा:

बछड़ा दिखना एक बहुत अच्छी बात कही जाती हैं। इसका मतलब आपके ऊपर धन की मेहरबानी होनी वाली हैं और आप आत्म-निर्भर बनेंगे।

Sapno Ka Matlab Or Swapan Phal Or Dream Meaning In Hindi

6:- गाय:

गाय भी अलग-अलग दिखने के अलग-अलग मतलब होते हैं। अगर आपको सपने में चितकबरी गाय दिखे , तो इसके मतलब हैं कि आपको ब्याज के बिज़नस में बहुत लाभ होगा। यदि आपको सफेद रंग की गाय दिखे , तो इसके मतलब आपको चांदी और शक्कर के व्यापार में बहुत लाभ होगा। और यदि आप खुद गाय का दूध निकालते हुए देखे , तो इसका मतलब जायदाद और व्यापार में बहुत फ़ायदा होगा।

7:- काला नाग:

बहुत से लोग सांप या नाग का दिखना अच्छा नहीं मानते हैं। लेकिन असल में इसका बिलकुल उल्टा मतलब होता हैं। यदि आपको काला नाग सपने में दिखता हैं , तो इसका मतलब आपकी जिंदगी में आपको सभी सुख-समृधि प्राप्त होगी।

8:- सांप:

यदि आपको अपने सपने में बहुत से सांप दिखे , तो इसका मतलब आप आर्थिक रूप से मजबूत होंगे और बहुत पैसा होगा।

9:- मछली:

मछली तो वैसे भी लक्ष्मी जी का रूप माना जाता हैं। इसीलिए जिस भी व्यक्ति को अपने सपने में लक्ष्मी जी दिखाई दे , तो समझ जाये आपके घर में सुख-समृधि और धन की प्राप्ति होगी।

10:- हाथी:

हाथी को ज्योतिषी शास्त्र में बहुत अच्छा और पूजनीय माना गया हैं। इसीलिए यदि आपको सपने में हाथी दिखाई दे , तो परेशान ना हो। ये बहुत ही अच्छे होते हैं। लेकिन अलग-अलग हाथी दिखने का अलग-अलग मतलब होते हैं। अगर आपको हाथी का जोड़ा दिखाई दे , तो इसका मतलब आपकी शादी-शुदा जिंदगी काफी अच्छी चलेगी। अगर आपको खड़ा हुए हाथी दिखे , तो इसका मतलब आपके जीवन में कोई परेशानी आने वाली हैं। और अगर आप अपने सपने में हाथी की सवारी करते हैं , तो इसका मतलब आपकी जिंदगी में सुख-स्म्रिधि आने वाली हैं।


Read Also:- 

मोटा होने के लिए आयुर्वेदिक पाउडर or Mota hone ke liye ayurvedic dawa


Sapno Ka Matlab Or Swapan Phal Or Dream Meaning In Hindi

11:- घोड़े पर चढ़ते हुए देखना:

अगर आपको अपने आप को घोड़े पर चढ़ते हुए देखते हैं , तो इसका मतलब आप जो भी कार्य कर रहे हैं , उसमे आपको आगे बढ़ने का मौका मिलेगा।

12:- लोमड़ी:

लोमड़ी का दिखना मतलब , आपको अपने बहुत अच्छे दोस्त से धोखा मिल सकता हैं। इसलिए सावधान हो जाए।

13:- छिपकली:

छिपकली दिखने में जितनी घिनौनी और डरावनी होती हैं , उतना ही इसको सपने में देखना अशुभ माना जाता हैं। लेकिन ये सपने में किस-किस अवस्था में दिखती हैं। इनका भी अलग-अलग मतलब होता हैं। अगर आपके सपने में छिपकली एक ही जगह बैठी हुई है। इसका मतलब हैं , कि आपके जीवन में कोई हादसा होने वाला हैं।

अगर आपके सपने में छिपकली किसी कीड़े को खाती हैं , तो इसका मतलब आपके घर के आस-पास चोरी होने वाली हैं और यदि छिपकली डरकर भागती हुई नज़र आए , तो ये एक अच्छा संकेत हो सकता हैं। इसमें कोई घबराने की बात नहीं हैं।

14:- मधुमक्खी:

अगर आपको सपने में मधुमक्खी का छत्ता दिखाई दे , तो इसका मतलब आपके परिवार में एकता बनी रहेगी। और अगर आपके सपने में मधुमक्खी किसी फूल पर बैठी हुई दिखे , तो इसका मतलब हो सकता हैं , कि आपको व्यापार में कोई नुकसान होने वाला हैं।

15:- बंदर:

बदर का दिखने का मतलब , आपकी किसी से परिवार या किसी दोस्त से लड़ाई हो सकती हैं। इसीलिए जब भी किसी से बात करे तो ज्यादा गुस्सा ना करे। हो सकता हैं , आपके लिए ये नुकसान हो।


Sapno Ka Matlab Ke Liye Video 


Final words:

हम उम्मीद करते हैं , कि आपको अपने Sapno Ka Matlab or Swapan Phal Or Dream meaning in hindi मिल गया होगा। अगर आप और भी किसी सपने का मतलब पूछना चाहते हैं , तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरुर पूछे। हम आपके सपने का मतलब आपको जरुर बताएँगे।

Read Also:-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here