Shadi me makeup Kaise Kare

0
16
Shadi Me Makeup Kaise Kare

अगर आपकी शादी होने वाली है। यदि आप दुल्हन मेकअप Or Shadi me makeup Kaise Kare को लेकर काफी परेशान है और आपके मन में विभिन्न प्रकार के सवाल आ रहे हैं, की आखिर मेकअप कैसे करें और अपने शादी वाले दिन सबसे सुंदर कैसे दिखे ? तो दोस्तों हम आपको बता दें, कि आज के इस पोस्ट को पढ़कर आपकी सारी परेशानियां समाप्त होने वाली है और साथ ही आपके पैसे भी बचने वाले हैं, क्योंकि आज यहाँ बताए गए महत्वपूर्ण टिप्स आपके लिए काफी फ़ायदेमंद साबित होंगे।

इससे आपको किसी ब्यूटीशियन को बुलाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी, क्योंकि दोस्तों दुल्हन मेकअप करना कोई मुश्किल कार्य नहीं, बल्कि बेहद आसान है। आप घर बैठे आसानी से दुल्हन मेकअप कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं, की ब्राइडल मेकअप करने के लिए किन-किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

ब्राइडल मेकअप करने के तरीके | Shadi me makeup Kaise Kare

सबसे पहले तो आप लोगों को यह बात जानना बेहद जरूरी है, कि ब्राइडल मेकअप और पार्टी में जाते वक्त किए गए मेकअप दोनों ही में आसमान ज़मीन का अंतर होता है। जी हां दोस्तों, ब्राइडल मेकअप में आपके चेहरे को ज्यादा हाई-लाइट किया जाता है और तो और दूसरे साधारण मेकअप की तुलना में यह ज्यादा ग्लोइंग और खूबसूरत लुक देता है। साथ ही ब्राइडल मेकअप में चेहरे के अनुसार हेयर स्टाइल का चयन करना भी अति आवश्यक होता है।


Shadi Me Makeup Kaise Kare

1. करें फेस की सफाई कलेंजर से

शादी वाले दिन दुल्हन को अपने चेहरे को कलेंजर से साफ करना बेहद जरूरी होता है। कलेंजर का इस्तेमाल करने से पहले अपने चेहरे को गुनगुने से थोडा गर्म पानी से अच्छी तरह धोएं। फ़ीर कलेंजर लगाए और चेहरे हो ठंड़े पानी से धो लें।

2. प्राईमर का इस्तेमाल करे

फ़ाउंडेशन लगाने से पहले प्राइमर लगाना बेहद जरूरी होता है। इसी वजह से इसका इस्तेमाल करने के बाद प्राइमर को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगा ले। प्राइमर लगाने से फ़ाउंडेशन लंबे समय तक टिका रहता है। ध्यान रहे प्राइमर लगाने के बाद चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाना भी जरूरी होता है। इसे आपको अपनी उंगलियों से हल्के हल्के पूरे चेहरे पर ब्लेंड करना होगा।

3. लगाएं चेहरे पर फाउंडेशन

प्राइमर और मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करने के बाद चेहरे पर फ़ाउंडेशन लगाएं। ब्राइडल मेकअप करने के लिए सही फाउंडेशन का चुनाव करना बेहद जरूरी होता है। फ़ाउंडेशन को प्राय: अपने स्किन टोन के अनुसार ही चुनाव करना चाहिए। यदि आप अपने स्किन टोन से हल्के सेड का फाउंडेशन लेते हैं, तो कुछ समय बाद ही आपका चेहरा भद्दा दिखने लगेगा। ध्यान रहे फ़ाउंडेशन लगाते समय हमेशा ब्रश या स्पंच का इस्तेमाल करना जरूरी होता है। लेकिन अगर आप चाहे तो अपनी उंगलियों के इस्तेमाल से भी फाउंडेशन लगा सकते हैं।

4. कॉम्पैक्ट पाउडर का करे इस्तेमाल

फाउंडेशन लगाने के बाद अपने फाउंडेशन को चेहरे पर सेट करने के लिए कंपैक्ट पाउडर लगाना जरूरी होता है। ध्यान रहे अपने चेहरे के अनुसार ही कंपैक्ट पाउडर का चुनाव करना भी जरूरी होता है। चेहरे के साथ-साथ गर्दन तक कंपैक्ट पाउडर का इस्तेमाल करना चाहिए। यदी ऐसा नही किया जाए, तो चेहरा और गर्दन के शेड में फर्क नज़र आएगा।

5. करें चीकबोंस को हाईलाइट

ब्राइडल मेकअप में अपने चिकबोनस को हाईलाइट करना बहुत जरूरी होता है। इसी वजह से फाउंडेशन व कंपैक्ट पाउडर को अच्छी तरह से अपने चेहरे पर लगाने के बाद चेहरे के उन हिस्सों को हाईलाइट करना जरूरी होता है, जो मुंह के कोने से शुरू होकर कानों के ऊपर तक जाता है। बेस्ट हाइलाइटिंग के लिए ब्रश का इस्तेमाल करते हुए मुहँ के पास हल्का और कानों के पास थोड़ा डार्क हाईलाइट करना होगा। यह चीकबोन्स को हाईलाइट करने का सबसे बेहतरीन तरीका है।

6. इस्तेमाल करें ब्रांज़र का

ब्राउज़र का इस्तेमाल करके आप अपने चेहरे के फीचर्स को बेहतरीन ढंग से उभ।र सकते हैं, चिकबोनस के साथ-साथ ब्राउज़र का इस्तेमाल आप अपने नाक के दोनों साइड, जॉ लाइन, कॉलर बोन तथा माथे पर अप्लाई करना जरूरी होता है। यदि आप Clean लुक चाहते हैं, तो उसके लिए ब्राउज़र के कुछ स्ट्रोक गर्दन पर भी अप्लाई कर सकते हैं। हमेशा ध्यान रखें, कि जब भी आप मेकअप कर रहे हो, तो आप स्ट्रोक्स को हमेशा अपवर्ड में ही लेकर जाएं।

7. लिपस्टिक से दे होठों को खूबसूरत लुक

ब्राइडल मेकअप में सबसे जरूरी होता है, लिपस्टिक का सही शेड चूनना। इसी वजह से लिपस्टिक को बिल्कुल अपने लिप के शेड के अनुसार ही चयन करें। यदि आपके होठ भरे और बड़े हैं, तो शादी के दिन आपको लाल या मरू लिपस्टिक का चयन करना चाहिए |

लेकिन आपके होंठ हल्के पतले हैं, तो आपको लाइट पिंक या पीच पिंक शेड की लिपस्टिक का चयन करना चाहिए और अगर आपके होंठ थोड़े छोटे हैं, तो आपको लिप ग्लॉस की जगह लिप प्लंपर का इस्तेमाल करना चाहिए, इसके अलावा अगर आप चाहे तो अपने लहंगा के अनुसार ही लिपस्टिक चयन कर सकते हैं।

8. आई मेकप है, बेहद जरूरी

आंखों का मेकअप सही तरीके से करना बेहद जरूरी होता है। इसलिए आप सबसे पहले आंखों का मेकअप करने के लिए कंसीलर का इस्तेमाल अवश्य करें। इससे आपके डार्क स्पॉट्स और डार्क सर्कल्स खत्म हो जाते हैं। आई मेकअप करने के लिए सबसे पहले आप अपने लहंगा के अनुसार आईशैडो का चयन करें। जिसके बाद आप काजल लगाए, काजल का चयन आप अपनी आंखों के अनुसार कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे, ब्राइडल मेकअप में सबसे ज्यादा ध्यान आई लीड पर दिया जाता है। इसी वजह से काजल ज्यादा मोटे नहीं लगाने चाहिए, क्योंकि अगर मोटे काजल का इस्तेमाल आप करते हैं, तो आपका चेहरा थोड़ा हैवी दिखेगा। इसलिए काजल पतला लगाया करें। इसके बाद आईलैशेज़ खूबसूरत दिखाने के लिए मस्करा का इस्तेमाल कर सकते हैं और अखिर मे आईलाइनर का इस्तेमाल करें, इससे आंख काफी खूबसूरत दिखेंगे।

9. ब्लश का इस्तेमाल करते चेहरे को फाइनल टच

ब्लश का इस्तेमाल भी आप अपने चेहरे की स्किन टोन के अनुसार ही कर सकते हैं। अपने चेहरे को खूबसूरत लुक देने के लिए ब्लशर का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी होता है। ऐसे आपका चेहरा बहुत ही ग्रोलोइंग दिखाई देता है।

10. सही हेयर स्टाइल

ब्राइडल मेकअप के लिए हेयर स्टाइल बहुत महत्वपूर्ण होता है। ध्यान रहे ब्राइडल लुक में मांग टीका का इस्तेमाल किया जाता है, इसी वजह से दुल्हन के बाल सवारते समय बीच में मांग करना चाहिए और पीछे किसी भी तरह का जुड़ा बनाना चाहिए। अच्छी हेयर स्टाइल करने के बाद बालों पर हेयर स्प्रे करना बिल्कुल भी ना भूले, क्योंकि इससे बाल बिगड़ते नहीं है।


Conclusion

मुझे उम्मीद है, कि आज का लेख ( Shadi Me Makeup Kaise Kare ) आपको बेहद पसंद आया होगा और अगर आप घर पर ही ब्राइडल मेकअप करना चाहते हैं, तो यह पोस्ट वाकई में आप के लिए काफी फायदेमंद रहा होगा। यदि आपको फिर भी इससे संबंधित कोई सवाल पूछने हैं, तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों के जवाब देने के लिए पूरी कोशिश करेंगे।

Check Out Our Other Website:-  Paheliyaninhindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here