User ID Kya Hota Hai – यूजर आईडी का क्या मतलब होता है ?

0
24
User ID Kya Hota Hai
User ID Meaning In Hindi

User ID Kya Hota Hai| User ID Meaning In Hindi | User ID Ka Kya Matlab Hota Hai 

दोस्तों यदि आप internet Platform के बारे में जानते हैं और किसी भी एक internet network पर काम करते हैं। तो आपको User ID के बारे में अवश्य पता होगा। User ID शब्द का सामना उन लोगों को अवश्य करना पड़ा है। जो लोग internet से संबंधित कुछ काम करते हैं, या किसी भी प्रकार के Social media Account का उपयोग करते हैं।

Social media account और software का उपयोग करते समय आपको अपनी User ID बनानी होती है और उसी यूजरआईडी और पासवर्ड के आधार पर आप भविष्य में पुनः उस software में Login हो सकते हैं। कई software में User ID का चयन करते समय आपके सामने कुछ शर्तें रखी जाती है। लेकिन कई Software में आप अपनी इच्छा अनुसार कोई भी User ID का चयन कर सकता है। आज हम इस आर्टिकल में User ID Kya Hota Hai OR User ID Ka Kya Matlab Hota Hai OR User ID Meaning In Hindi, इसके बारे में संपूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाने वाले हैं।


User ID Kya Hota Hai और User ID कैसे बनाते है।

User ID एक ऐसा यूनिक एड्रेस होता है, जो software या वेबसाइट के जरिए आपको उपलब्ध कराया जाता है। उसे User ID कहते हैं।

साधारण शब्दों में ऐसे कह सकते हैं, कि किसी भी software या वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपको एक ऐसा पहचान पत्र दिया जाता है। जिस पहचान पत्र नंबर के आधार पर आप उस Software का उपयोग आसानी से कर सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर यदि आप किसी भी Software या Social media platform का उपयोग करते हैं। तो एक User ID का निर्माण करना होता है। यूजर आईडी और पासवर्ड के जरिए आप कई प्रकार के Social media account जैसे:- Facebook, Instagram, Paytm और अन्य Software इत्यादि का बेहतर तरीके से उपयोग कर पाएंगे।



User ID Kaise banaye | User ID कैसे बनाते हैं ?

जब आप किसी भी software यह social media platform में अपना account पहली बार बनाते हैं। तब account बनाने के साथ-साथ आपको यूजर आईडी का चयन भी करना होगा।

मतलब ऐसे कह सकते हैं, कि जिस तरह आपने software And social media platform पहले उपयोग नहीं किया है और पहली बार उपयोग कर रहे हैं। तो आपको एक Sign-Up या Register button दिखाई देता है। इस option के जरिए आपको अपने यूजर आईडी बनानी होगी।

जब register button पर Click कर देते हैं। तो आपके सामने एक छोटा सा Form Open होता है।

जहां पर आपको अपनी सामान्य जानकारी जैसे:- Your Name, Mobile Number, किसी-किसी software में Date Of Birth भी पूछी जाती है। तो जन्म दिनांक, अपनी ईमेल आईडी और उसके अलावा आपको एक यूजर आईडी का चयन करना होगा।

User ID का आप अपनी इच्छा अनुसार से चयन कर सकते हैं। User ID के साथ-साथ आपको पासवर्ड का चयन भी करना होगा। पासवर्ड का चयन करने के पश्चात Register button पर क्लिक करते हैं। तो आप उस software में Register हो जाएंगे।

भविष्य में जब भी आप उस software का उपयोग करेंगे। तो आपसे वह software User ID और Password मांगता है । और आप उसी से लॉगिन कर सकते है।

User ID क्यों जरूरी है ?

आपने कई Software, एप्लीकेशन या वेबसाइट का उपयोग करते समय देखा होगा। कि यूजर आईडी और पासवर्ड के जरिए आपको उस पर Login करना होता है।

क्या आपने कभी सोचा, कि User ID लोगो के लिए क्यो जरूरी है, अगर नही, तो कोई बात नही यूजर id किसी भी person का एक यूनिक id होता है, जो नेटवर्क उस पर्सन को उसके यूजर id से पहचान होती है, कि वह कौन है ?

User ID के फायदे

User ID Kya Hota Hai यह हमने आपको ऊपर बताया | अब हम User-id के फायदे आपको बताते हैं | User ID बनाने के कई फायदे होते हैं। जो नीचे निम्नलिखित रुप से दिए गए हैं।

  • एक बार यूजर आईडी बनाने के पश्चात आपको भविष्य में बार-बार Register करने की आवश्यकता नहीं है।
  • जब आप एक बार अपना User ID बना लेते हैं। तो उसी User ID के आधार पर आप पुनः Software का उपयोग कर सकते हैं।
  • ज्यादातर software का उपयोग करने के लिए User ID को जरूरी माना गया है। User ID बनाने से आपको मुख्य फायदा यह है, कि आपका उस Software का Back up भी रह जाता है। मतलब यह है, कि जो काम आपके द्वारा किया गया है। और जब आप वापस User ID और Password के जरिए Login करता है। तो आपके सामने पुराने काम कि सारी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।
  • User ID का चयन करते समय आपको ज्यादातर software में कोई नियम व शर्तें नहीं होती है। आप अपने इच्छा अनुसार User ID का चयन कर सकते हैं। ताकि आपको भविष्य में अपनी user आईडी आसानी से याद रहे।

Conclusion :-

ज्यादातर Software का उपयोग करते समय आपको user ID बनानी होती है। user ID को बनाने से आपको कई प्रकार के फायदे होते हैं। जैसे आप अपने Software का Back up रख सकते हैं। भविष्य में यदि आप उस Software का उपयोग करता है। तो आपको वापस पुनः Registration करने की आवश्यकता नहीं है।

आज हमने इस आर्टिकल User ID Kya Hota Hai OR User ID Ka Kya Matlab Hota Hai OR User ID Meaning In Hindi में आपको User ID के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई हैं।

Check Out Other Website:- Paheliyaninhindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here