भारत में क्रिकेट सट्टेबाजी का क्या दायरा हैं?

क्रिकेट एक लोकप्रिय ऐसा स्पोर्टस खेल हैं कि जिसे खिलाड़ी खेलते हैं और लोग उन्हें देखते हैं, साथ ही खेल के दौरान सट्टेबाजी करते हैं। आपने काफी सारी बेटिंग साइट क्रिकेट के लिए देखी होगी। काफी सारी साइट में से लीगल साइट को सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट बेटिंग साइट्स माना जाता हैं। परीमैच , बेटवे, टॉप बेस्ट भारतीय क्रिकेट बेटिंग साइट में से एक हैं।  क्रिकेट सट्टेबाजी साइट में से किसी एक विश्वसनीय साइट का चुनाव करना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन फिर भी यह इतना मुश्किल नहीं हैं। कुछ विश्वसनीय साइट भारत में साइन अप बोनस देने का काम करती हैं।    

क्रिकेट बेटिंग टिप्स फ्री में प्राप्त करने के लिए आपको क्रिकेट सट्टेबाजी के दायरें को समझना चाहिए। यह एक क्रिकेट सट्टेबाजी टिप्स हैं, क्योंकि जब आपको दायरें के बारे में पता होगा तभी आप इस क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं। दायरें का अर्थ हैं कि आप क्रिकेट सट्टेबाजी अपने देश में कैसे कर सकते हैं और यह सुरक्षित हैं या नहीं कानून के दायरें में हैं या नहीं। क्रिकेट बेटिंग काफी बड़े क्षेत्र में फैला हैं और इसका दायरा भी बढ़ गया हैं, आज काफी सारे लोग क्रिकेट सट्टेबाजी करके बहुत पैसा कमा चुके हैं। 

भारत में ऑनलाइन क्रिकेट सट्टेबाजी

भारत के अधिकर हिस्सों में  सट्टेबाजी का खेल अवैध है। हालांकि, भारतीय नागरिकों को एक विकल्प के रूप में ऑनलाइन स्पोर्ट्स बेटिंग, जिसे रोकने वाला कोई कानून नहीं बना है। आज घर बैठे क्रिकेट हो कोई अन्य खेल पर सट्टेबाजी करना काफी आसान बन चुका हैं। यह पंटर्स के लिए कुछ हद तक बचाव का रास्ता बना हुआ है, क्योंकि इससे  ऑनलाइन बेटिंग की जा सकती हैं,  लेकिन ऑफलाइन नही।  ऑनलाइन क्रिकेट बेटिंग करना काफी हद तक आसान हो चुका हैं।

इसकी अनुमति देने का कारण यह है कि सभी ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के साथ जी रहे हैं,  इनका उपयोग कर रहे हैं। ये स्पोर्ट्सबुक ऑफ-शोर पर आधारित है, इसलिए किसी भी प्रतिबंध का उल्लंघन नहीं करते हुए भारतीय जुआ कानूनों के आसपास हो सकती हैं। भारतीय ऑनलाइन कैसीनो और स्पोर्ट्सबुक की अनुमति नहीं है, लेकिन भारतीय सट्टेबाज इसपर भी ऑनलाइन बाजी लगाते हैं। यह भारतीय नागरिकों को डर के बिना कानूनी रूप से पंजीकरण और क्रिकेट के साथ अन्य काफी सारे  खेलों पर दांव लगाने की अनुमति देता है।

हाल के वर्षों में भारतीय खेल सट्टेबाजी का क्रेज धीरे धीरे बढ़ता चला गया। भारतीय लोग अपने पसंदीदा खेलों पर स्वतंत्र रूप से ऑनलाइन दांव लगा सकते हैं, बशर्ते उन्हें किसी विदेशी स्पोर्ट्सबुक द्वारा पेश किया गया हो। आपको विशेष रूप से भारतीय बाजार को पूरा करने के लिए भारतीय रुपये और मुद्रा विकल्प की पेशकश करने वाली कई साइट और ऐप्स  मिल जाएंगी।

यदि आप क्रिकेट सट्टेबाजी के बारे में अधिक जानने के लिए इच्छुक हैं, तो आप किसी साइट का सहारा ले सकते हैं।  भारत में ऐसा करने के लिए सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म शामिल हैं, तो बेटिंग गाइड पाने के लिए सही जगह है। पॉपुलर  वेबसाइट भारतीय सट्टेबाजों के लिए उपलब्ध विभिन्न खेल सट्टेबाजी साइटों की तुलना में मदद करती है और नए शुरुआत करने वाले  लोगों के लिए बहुत सारी उपयोगी सलाह भी दी जाती है, जिसमें से सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट सट्टेबाजी साइट  सटीक जानकारी देती है ।

सट्टेबाजी आप क्रिकेट पर शुरू करे या किसी अन्य स्पोर्ट्स खेल पर आपको पहले उसके दायरें को समझना चाहिए अगर आपको भारत में क्रिकेट सट्टेबाजी के दायरों के बारे में नही पता हैं तो चलिए आपको इसके दायरे के बारे में बताते हैं कि भारत में क्रिकेट सट्टेबाजी पर क्या स्कोप या दायरा हैं।

भारत में क्रिकेट में सट्टेबाजी का क्या दायरा है?

आज क्रिकेट का खेल एक बड़े रूप में उभरा है और सबसे बड़ा कारण यह है कि सट्टेबाजों ने इस पर भी  ध्यान देना शुरू कर दिया है। ऐसे कई सारे मैच हैं, जो हर साल खेले जाते हैं साथ ही अब इसकी लोकप्रियता बड़े रूप में बढ़ गई है।  इससे ऑनलाइन क्रिकेट सट्टेबाजी का दायरा बढ़ गया है और यह उन लोगों के लिए बहुत अच्छा हो गया है, जो इस क्रिकेट के खेल पर ऑनलाइन दांव लगाते हैं। 

अब सवाल यह समाने आता  है, कि भारत में क्रिकेट सट्टेबाजी कैसे की जाती हैं। आजकल काफी बड़ी संख्या में भारत में  सट्टेबाजी वेबसाइटें सामने आई हैं।  इसी के कुछ लीगल साइट भी हैं, जिसपर क्रिकेट पर सट्टा खेला जाता हैं।  किसी भी स्पोर्ट्स खेल पर क्रिकेट हो या फुटबॉल हो आप घर बैठे सीधा इन साइटों पर जाकर अपना दांव लगा सकते हैं। भारत में सट्टेबाजी साइटों का संचालन अवैध है। हालांकि, किसी अंतरराष्ट्रीय साइट पर ऑनलाइन क्रिकेट सट्टा लगाने के खिलाफ कोई कानून अभी नहीं बना है ।

बता दें कि आप सिर्फ मैच पर ही नहीं, बल्कि  आईपीएल मैच के हर पहलू पर दांव लगा सकते हैं, टॉस से लेकर गेंदबाज ,कैसा प्रदर्शन करेंगे और खिलाडी के शतक लगाने की संभावना पर भी दांव लगा सकते हैं। किसी  वेबसाइट पर खेल के दौरान दांव लगाने के लिए  बेट365, परीमैच और बेटवे जैसी ऑनलाइन सट्टेबाजी एजेंसियां आपके समाने  है। आप किसी भी बेटिंग साइट पर  ऑनलाइन अकाउंट बना सकते हैं, साथ ही यह साइट अकाउंट बनाने के लिए पूर्ण जानकारी देती हैं। यह कानूनी बाधाओं को दूर करने के लिए, वेबसाइट स्पष्ट रूप से उल्लेख करती है कि यह कैसे खेले और क्यों ऑनलाइन सट्टेबाजी की सुविधा प्रदान करती है।

हालांकि, अगर कोई भारतीय व्यक्ति देश के बाहर होस्ट की गई वेबसाइट पर दांव लगाने का फैसला करता है, तो उसे ऑनलाइन जुए का दोषी ठहराना मुश्किल होगा, अगर उस देश के कानून जहां की वो वेबसाइट है, ऑनलाइन जुए की अनुमति देता है लेकिन ऐसा कहा नही जा सकता कि उसे दोषी नहीं ठहराया जा सकता या नहीं।

क्रिकेट सट्टेबाजी में शामिल जोखिमों  फुटबॉल सट्टेबाजी से कम होती नहीं है।  यदि आप  नए सट्टेबाज हैं और आप क्रिकेट सट्टेबाजी के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं और 99% आप पहले मैच के लिए अपने दांव खो सकते हैं,  खासकर जब आपने किसी सही साइट का चुनाव न किया हो।

भारत में ऑनलाइन सट्टेबाजी के खिलाफ कोई  कानून नहीं हैं। भारत में प्रत्येक राज्य यह तय कर सकता है कि क्या वे ऑनलाइन सट्टेबाजी पर कानून लागू करना चाहते हैं और अब तक, भारत में कुछ ही राज्यों ने ऑनलाइन सट्टेबाजी के खिलाफ कानून बनाए गए  हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.