अंग्रेजी भाषा की लिपि क्या है ? | Angreji Bhasha Ki Lipi Kya Hai

0
19
Angreji Bhasha Ki Lipi Kya Hai

अंग्रेजी भाषा की लिपि क्या है ? | Angreji Bhasha Ki Lipi Kya Hai

आधुनिक समय में अंग्रेजी भाषा एक वैश्विक भाषा है। अंग्रेजी प्रत्येक क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय भाषा है। अंग्रेजी भाषा का उपयोग अंतरराष्ट्रीय संगठनों और राष्ट्रमंडल देशों के बीच किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि अंग्रेजी भाषा की लिपि क्या है ? अगर नहीं, तो इस लेख में हम आपको बताएंगे ” अंग्रेजी भाषा की लिपि क्या है ” ? और इसके साथ ही अंग्रेजी भाषा का संक्षिप्त इतिहास के बारे में भी बात करेंगे।

अंग्रेजी भाषा की लिपि क्या है ? | Angreji Bhasha Ki Lipi Kya Hai

अंग्रेजी भाषा की लिपि रोमन लिपि है। इसका दूसरा नाम लैटिन लिपि भी है। रोमन लिपि वह लिपि है, जिसमें अंग्रेजी के साथ ही पश्चिमी और मध्य यूरोप की सारी भाषाएं लिखी जाती है। यह भाषाएं निम्न है:- जर्मन, फ्रांसीसी, रोमानियाई, इतालवी डच, नार्वेजियन ,स्पेनिश, पुर्तगाली और स्वीडिश है।

रोमन लिपि को भी हिन्दी की देवनागरी लिपि के भांति ही बाएं से दाएं लिखा जाता है। इसके साथ रोमन लिपि के अक्षरों पर अतिरिक्त चिन्ह भी यूरोपीय भाषा में प्रयुक्त होते हैं।

असल में रोमन लिपि को लातिनी भाषा के लिए बनाया गया था। लातिनी भाषा हमारी हिंदू संस्कृत भाषा के रोमांच शाखा से है। यह एक शास्त्रीय भाषा है, जो हमारी संस्कृत भाषा से बहुत मेल खाती है।

ऊपर हमने आपको अंग्रेजी भाषा की लिपि क्या है ? ( Angreji Bhasha Ki Lipi Kya Hai ) के बारे में बताया, चलिए अब अंग्रेजी भाषा के इतिहास के बारे में जानते हैं।


यह भी पढ़ें :-


अंग्रेजी भाषा का इतिहास | History Of English Language In Hindi

अंग्रेजी भाषा हिंदू – यूरोपीय भाषा समूह के परिवार से आती है। यह भाषा संयुक्त राष्ट्र की छह आधिकारिक भाषाओं में भी शामिल है। आज के दौर में अंग्रेजी भाषा का प्रभाव बढ़ता ही जा रहा है, क्योंकि आज के जमाने में अगर आपको अपने लक्ष्य पर पहुंचकर जीवन में आगे बढ़ना है, तो आपको अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना बहुत जरूरी है। क्योंकि दुनिया के अधिकतर देशों की मातृभाषा अंग्रेजी है।

हमारे देश भारत की मातृभाषा हिंदी है ,परंतु हमारे देश के शासन को चलाने और सरकारी कार्यालय में आधिकारिक भाषा अंग्रेजी है। अंग्रेजी एक वेस्ट-जर्मेनिक की भाषा है। इस भाषा की उत्पत्ति एग्लो – फ्रिशीयन और लोअर सेक्सन बोलियों से हुई थी।

इस तरह की बोलियों को 5वी शताब्दी में ब्रिटेन में रोमन सहायक सेनाओं द्वारा वर्तमान के पश्चिमी जर्मनी और उत्तरी नीदरलैंड में बोला जाता था। जब इंग्लैंड पर सन 1066 मे नॉर्मन का आक्रमण हुआ था, तब भाषा में मुख्य रूप से बदलाव हो गया था। इसके पहले बोले जाने वाली भाषा को पुरानी अंग्रेजी कहा जाता था।


यह भी पढ़ें :-


For More Info About – ” Angreji Bhasha Ki Lipi Kya Hai “

Watch This :


निष्कर्ष :

आज हमने आपको अंग्रेजी भाषा की लिपि ( Angreji Bhasha Ki Lipi Kya Hai ) के बारे में जानकारी दी और साथ ही अंग्रेजी भाषा के इतिहास के बारे में भी बताने की कोशिश की है।

आशा करते हैं, आपको हमारा यह लेख – Angreji Bhasha Ki Lipi Kya Hai पसंद आएगा , कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here