अस्सलाम वालेकुम का मतलब क्या होता है | Assalamu Alaikum Meaning In Hindi

0
161
Assalamu Alaikum Meaning In Hindi

Assalamu alaikum meaning in Hindi

” अस्सलाम वालेकुम ” शब्द तो आपने सुना ही होगा। इस शब्द का इस्तेमाल ज्यादातर मुस्लिम समुदाय के लोग करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि अस्सलाम वालेकुम शब्द का मतलब क्या होता है ? ( Assalamu Alaikum Meaning In Hindi ), अस्सलाम वालेकुम क्यों कहा जाता है और अस्सलाम वालेकुम किससे कहा जाता है ?

यदि आपको भी इन सवालों के जवाब नहीं पता है और आप भी इन सवालों के जवाब जानना चाहते हैं, तो इस लेख को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें, क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको अस्सलाम वालेकुम के बारे में तमाम जानकारी बताने वाले हैं। तो यह देर किस बात की चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं, अस्सलाम वालेकुम का अर्थ क्या है ( Assalamu Alaikum Meaning In Hindi ) साथ ही हम अस्सलाम में अस्सलाम वालेकुम शब्द के महत्व के बारे में भी बताएंगे।

ये भी पढ़े :


अस्सलाम वालेकुम का मतलब क्या होता है | Assalamu Alaikum Meaning In Hindi

” अस्सलाम वालेकुम ” शब्द का मतलब होता है, कि ‘ मै तुम्हें सलाम करता हुँ ” यानी की I salute you. अस्सलाम वालेकुम शब्द का इस्तेमाल तब किया जाता है, जब दो मुसलमान भाई आपस में मिलते हैं, तब वे एक दूसरे को सलाम कहते हैं।

” अस्सलाम वालेकुम ” मुसलमानों के अभिवादन करने का तरीका होता है, जिसे इस्लामिक अभिवादन भी कहा जाता है। 

जब भी कोई मुस्लिम समुदाय के लोग एक दूसरे से मिलते हैं, तो वह उन्हें अस्सलाम वालेकुम कहते हैं, जिसके जवाब में सामने वाला मुसलमान ” वालेकुम अस्सलाम या वालेकुम अस्सलाम व रहमतुल्लाह व बरकातहु ” कहता है, जिसका मतलब होता है,, कि तुम पर भी सलामत हो

दरअसल इस्लामिक समुदाय के अनुसार जब भी कोई मुसलमान आपस में मिलता है, तो वह एक दूसरे की सलामती के लिए बरकत व रहमत के लिए तथा हिफाजत के लिए दुआएं देते हैं।

ये भी पढ़े :


अस्सलाम वालेकुम शब्द का इतिहास | History of Assalamu Alaikum

अस्सलाम वालेकुम एक अरबी शब्द है। जो अरब देशों से आया है। जिसका इस्तेमाल दुनिया भर के तमाम इस्लामिक समुदाय के लोग एक दूसरे को अभिवादन के लिए करते हैं।

हालांकि ” अस्सलाम वालेकुम ” शब्द का सही उच्चारण अरबी भाषी लोग ही कर पाते हैं, क्योंकि मलेशियाई, बांग्लादेशी तथा उर्दू भाषी लोग ज्यादातर अस्सलाम वालेकुम का गलत उच्चारण करते हैं।

तो आपको बता दें, कि ” अस्सलाम वालेकुम ” का गलत उच्चारण करने से अस्सलाम वालेकुम शब्द का अर्थ बिल्कुल ही बदल जाता है, जैसे कि यदि आप अस्सलाम वालेकुम बोलने के बजाए – सलाम लैकुम, साम्लेकूम या सामुअलेकुम शब्द का प्रयोग करते हैं, तो उसका अर्थ बदल जाएगा। यानी कि लोगों को सलामती देने के बजाय लोग दूसरों को बर्बाद करने की दुआएं देने लगते हैं।

उदाहरण के लिए आपको बता दें, कि मान लीजिए यदि कोई ” अस्सलाम वालेकुम ” की जगह ” सलाम वालेकुम ” कहता है, तो उसका मतलब यह होता है, कि तुम को मौत आ जाए।

यही कारण है, कि ” अस्सलाम वालेकुम ” का सही उच्चारण करना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। एक हदीसइस्लामिक समुदाय की प्रमुख पुस्तक ) के अनुसार कहा जाता है, कि जब भी कोई बात शुरू की जाए या कोई व्यक्ति जब आपस में मिलता हो, तो उसे सबसे पहले उसे सलाम करना चाहिए। सलाम करने के लिए उम्र महत्त्व नहीं रखती, यानी कि बड़ा हो या छोटा कोई भी एक दूसरे को सलाम करने का पहल सकता है। यहां तक कि घर में घुसने से पहले या किसी से विदा लेने से पहले भी सलाम करना जरूरी होता है।

ये भी पढ़े :


For More Info Watch This:


निष्कर्ष ( Conclusion ) :

मुझे उम्मीद है, कि आज का यह लेख ” अस्सलाम वालेकुम ” का मतलब क्या होता है ? ( Assalamu alaikum meaning in Hindi ) आपको अच्छी तरह से समझ आ गया होगा और आशा करते हैं, कि यह लेख आपके लिए काफी उपयोगी सिद्ध हुआ होगा ।

आज के इस लेख में हमने एक नए शब्द के बारे में बताया, जिसका इस्तेमाल खासकर इस्लामिक समुदाय के लोग करते हैं और जिसका उच्चारण थोड़ा सा भी गलत होने पर अर्थ बदल जाता है।

अगर आपको यह लेख Assalamu Alaikum Meaning In Hindi पसंद आया हो, तो जब इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को ” अस्सलाम वालेकुम ” शब्द के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके और साथ ही हमें नीचे Comment Section में Comment करके यह भी बताएं, कि आपको यह लेख कैसा लगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here