Top 20 Hindi blogs in India – भारत के Best Hindi Blogger कौन है ?

0
125
Top 20 Hindi Blogs In India

भारत में ऐसे कई ब्लॉग्स का निर्माण किया गया हैं, जो पाठकों को ज्ञान प्रदान कर सकते है, जिनमें से कई बहुत लोकप्रिय होते हैं। ब्लॉगिंग के माध्यम से अन्य लोगों तक अपने ज्ञान को साझा करने वाले कुछ ब्लॉग्स के बारे में इस आर्टिकल में दिया गया है। इन ब्लॉग्स का मकसद, लोगों को हिंदी में जानकारी प्रदान करना है। 

टॉप हिंदी ब्लॉग की सूची में hindiblogger.com ब्लॉग भी शामिल है। इस ब्लॉग के फाउंडर Rahul Yadav है। आज के समय में राहुल जी कई सारी वेबसाइटों के मालिक हैं, Rahuldigital.org, Rasbhari.com इनके द्वारा हिंदी भाषा में संपूर्ण जानकारी लोगों तक प्रस्तुत की जाती है।

हिंदी ब्लॉग के रूप में यह वेबसाइट काफी लोकप्रिय है। इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी यूनिक और यूजर फ्रेंडली है। इस वेबसाइट के निर्माता द्वारा इस वेबसाइट पर इंटरनेट से संबंधित संपूर्ण जानकारी लोगों तक पहुंचाई जाती है। यह ब्लॉग उन लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद है जो लोग इंटरनेट के बारे में नई-नई जानकारी लेना पसंद करते हैं, क्योंकि इस वेबसाइट के माध्यम से रोजाना इंटरनेट से संबंधित नई जानकारी अपडेट की जाती है। 

FounderRahul Yadav
CategoryTech
Site Created On9/24/2006
Alexa Rank35k
Income SourceAffiliate marketing, Adsense, Sponsored post
  • Gyani Pandit

यह ब्लॉग, फाउंडर मयूर के द्वारा निर्माण किया गया है। इन्होंने ब्लॉगिंग के जरिए कई तरह के ज्ञान को हिंदी भाषा में प्रस्तुत किया है, जो भी व्यक्ति इनके ब्लॉक में प्रवेश करता है वह प्रोत्साहित हो जाता है।

मोटिवेशनल जानकारी के लिए यह ब्लॉग उत्तम है, विशेष रुप से इस ब्लॉग के टॉपिक्स होते हैं, मोटिवेशनल कोट्स, बायोग्राफी, मोटिवेशनल स्टोरीज, हिस्ट्री, इत्यादि। इस ब्लॉग में रोज के 90000 नए विजीटर्स प्रवेश करते हैं। और इसका डेली रेवेन्यू $250 होता है। भारत में इसकी एलेक्सा रैंक 1.2k हैं, व ग्लोबली इसकी रैंक 16.9k हैं।

FounderMAYUR
CategoryMotivational Information
Site Created On27/11/2014
Alexa Rank16.9k
Income SourceAdsense, Affiliate
  • Deepawali

यह ब्लॉग हर तरह के विषय का समूह है, इस ब्लॉग में आपको हर तरह के विषयों पर जानकारी प्राप्त होती है। इसका हिंदी भाषा में ज्ञान को इंटरनेट पर प्रस्तुत करने में बहुत बड़ा योगदान है। अक्सर इसके ब्लॉगिंग टॉपिक्स होते हैं कोट्स, हिंदी स्टोरीज l, मोटिवेशनल, हेल्थ इत्यादि।

इस ब्लॉग का एलेक्सा रैंक भारत में लगभग 2.6k है और ग्लोबली रैंक 40.7 k है। इसमें हर दिन के कम से कम 85,000 नए विजिटर्स प्रवेश करते हैं। और हर दिन का इसका रेवेन्यू होता है $190। इसकी domain authority 20/100 हैं और page authority 26/100 हैं।

FounderPawan Agarwal
CategoryGeneral information
Site Created On1/3/2013
Alexa Rank40.7k
Income SourceAdsense, Affiliate, Mgid
  • Achhi Khabar

गोपाल मिश्रा इस ब्लॉग के निर्माता है, इन्होंने इस ब्लॉग को 2010 में बनाया था और तब से ही अपनी ब्लॉगिंग का प्रारंभ किया था। यह ब्लॉग अपने रीडर्स को क्वालिटी कंटेंट प्रदान करता है और यही इसका उद्देश्य भी है। इनके ब्लॉग ने 1 दिन के रोज़ एक लाख viewers प्रवेश करने का टारगेट भी टच कर लिया है।

इस ब्लॉग की एलेक्सा रैंक 4.1k है और ग्लोबल इसकी एलेक्सा रैंक 57k है। हर दिन के इस के कम से कम नए-नए विजिटर्स लगभग एक 80,000 की संख्या में आते हैं। और इस ब्लॉग का डेली रेवेन्यू $160 तक होता है। यह ब्लॉग अधिकतर कोट्स, मोटिवेशनल स्टोरी, सेल्फ इंप्रूवमेंट, सक्सेस इन विषयों पर जानकारी प्रदान करता है।

FounderGopal Misra
CategorySelf Improvement and Story
Site Created On29/09/2021
Alexa Rank57k
Income SourceAdsense, Affiliate, Mgid
  • Catch How

Catch how यह ब्लॉग मनोज साहू द्वारा बनाया गया है। मनोज साहू एक जाने माने युटयुबर है उन्होंने इस ब्लॉग को 2016 में लिखना प्रारंभ किया था। और इस ब्लॉग की विशेषता यह है कि ना केवल आपको इसमें हिंदी में आर्टिकल पढ़ने मिलते हैं परंतु उसके साथ साथ वीडियो मदद से भी इन्हें प्रस्तुत किया जाता है। 

शुरुआत में इन्होंने अपने YouTube channel का प्रारंभ एक लैपटॉप से किया था और इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए 2G मोबाइल का इस्तेमाल किया करते थे। इनके ब्लॉग्स में अक्सर विषय जैसे कंप्यूटर, मोबाइल, टेक्नोलॉजी, व एजुकेशनल टिप्स इत्यादि की जानकारी मिलती है। इस ब्लॉग की एलेक्सा रैंक भारत में 5k है और ग्लोबली इसकी एलेक्सा रैंक 67.9k हैं। इस पर लगभग 38,000 विजीटर्स रोज आते हैं और इसका 1 दिन का रेवेन्यू $125 होता है।

FounderManoj Sahu
CategoryTech Tips
Site Created On03/10/2016
Alexa Rank67.9k
Income SourceAdsense, Affiliate
  • Hindi soch

यह ब्लॉगिंग साइट पवन कुमार द्वारा शुरू की गई है, इसे 2013 में शुरू किया गया था। इसका मुख्य मकसद लोगों में हिंदी भाषा के प्रति जागरूकता उत्पन्न करना है। पवन कुमार उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में रहने वाले एक बहुत बड़े और प्रसिद्ध ब्लॉगर हैं।

इस ब्लॉग की एलेक्सा रैंक 6.3k हैं, और globally इसकी रैंक 87.1k हैं। यहां पर एक दिन में अक्सर 41,000 विजिटर्स आते हैं, और इसका हर दिन का रेवेन्यू $135 होता है।

FounderPawan Kumar
CategoryStory, Motivational Tips 
Site Created On11/10/2011
Alexa Rank87.1k
Income SourceAdsense, Affiliate
  • Hindi me

Hindi me, ब्लॉग के फाउंडर चंदन है और इस ब्लॉग में दो co founders हैं, जो कि Sabina और Prabhanjna है। इस ब्लॉग में आप टेक्नोलॉजी से संबंधित कुछ भी सर्च कर सकते हैं। इस ब्लॉग का उद्देश ब्लॉगिंग, SEO, technology, इंटरनेट, मेकिंग money इत्यादि विषयों पर प्रकाश डालना है।

भारत में इसकी एलेक्सा रैंक 4k और इसकी ग्लोबली एलेक्सा रैंक 68.8k है। इस ब्लॉग में 1 दिन के 30,000 विजिटर्स प्रवेश करते हैं और इसका हर दिन का रेवेन्यू $90 होता है।

FounderChandan
CategoryBlogging,SEO,Tech, Internet
Site Created On08/02/2016
Alexa Rank68.8k
Income SourceAdsense
  • My Big Guide

इस ब्लॉग को अभिमन्यु भारद्वाज द्वारा बनाया गया है, इसका निर्माण 2014 में किया गया था। इस ब्लॉग पर कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी से संबंधित ज्ञान प्राप्त होता है।

इसके मुख्य विषय है कंप्यूटर, इंटरनेट, टेक्नोलॉजी, इनफार्मेशन, कंप्यूटर टिप्स एंड ट्रिक्स इत्यादि। इस ब्लॉग का एलेक्सा रैंक भारत में 6.2k है, और ग्लोबली इसका एलेक्सा रैंक 107k है। इस ब्लॉग पर रोज के 25000 विजिटर्स आते हैं। इसका डेली revenue $80 होता है।

FounderAbhimanyu Bhardwaj
CategoryTechnology
Site Created On05/06/2014
Alexa Rank107k
Income SourceAdsense, Affiliate
  • Joke Scoff

यह एक ऐसा हिंदी ब्लॉग है जो कि जोक्स के लिए बनाया गया है, इस ब्लॉग का उद्देश्य है, जो भी यहां पर प्रवेश वह हस्ते हुए जाए। इस ब्लॉग पर हर दिन हजारों की तादाद में लोग जोक्स पढ़ने के लिए प्रवेश करते है। यह ब्लॉग हिंदी मनोरंजन के लिए बनाया गया है।

यह अधिकतर हिंदी जोक्स, शायरी, स्टेटस, SMS, फनी पिक्चर्स, इत्यादि पर फोकस करता है। इस ब्लॉग की एलेक्सा रैंक 12.4k हैं और ग्लोबली इसकी रैंक 139k है। इस ब्लॉग पर रोज के लगभग 25,000 विजिटर्स आते है। इसका डेली रेवेन्यू  $83 होता है। 

FounderAlpesh
CategoryStatus, Quotes,Hindi Joks
Site Created On1/3/2013
Alexa Rank139k
Income SourceAdsense
  • Himanshu Grewal

Himanshu Grewal एक प्रसिद्ध ब्लॉगर है, इन्होंने ब्लॉगिंग के जरिए अपनी एक अलग पहचान बना ली है। यह ब्लॉग उनके जन्मदिन पर शुरू हुआ था। इनके ब्लॉगिंग साइट ने best Hindi blogs की list में अपना स्थान हासिल कर लिया है।

ब्लॉक के विषय, सब तरह के हो सकते है, जैसे कि इंटरनेट, हेल्थ, ब्यूटी, हिंदी कहानियां, ब्लॉगिंग, SEO इत्यादि। यह एक all in one topics ब्लॉग है। भारत में इसकी एलेक्सा रैंक 10k है, और ग्लोबली इसकी एलेक्सा रैंक 125k है। 1 दिन में इसमें लगभग 21000 विजिटर्स आते हैं, और इसका एक दिन का रेवेन्यू $75 है।

FounderHimanshu Grewal
Category Seo,Story, Health Tips
Site Created On2014
Alexa Rank125k
Income SourceAdsence
  • Hindi Gyan Book

Hindi Gyan Book, के फाउंडर मदन वर्मा है। वे एक ब्लॉगर होने के साथ-साथ एक यूट्यूबर भी है। अपने ब्लॉग पर वे हिंदी में ऐसी जानकारियां शेयर करते हैं जो लोगों के लिए मददगार होती है। इनके ब्लॉग का भारत में एलेक्सा रैंक 9k है। और globally इनका Alexa rank 144k हैं।

इनकी डोमेन अथॉरिटी 19/100 है, और पेज अथॉरिटी 25/100 है। इस ब्लॉग में 1 दिन में लगभग 24000 लोग विजिट करते हैं। और इसका 1 दिन का रेवेन्यू $74 होता है।  विशेष रूप से यह blog internet, Android, search and inventions, general knowledge, health इत्यादि विषयों पर जानकारी देता हैं। 

FounderMadan Varma
Category Blog Internet
Site Created On2017
Alexa Rank 144k
Income SourceAdsence
  • Happy Hindi

इस ब्लॉग के फाउंडर मनीष व्यास है, इनका उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों की सहायता करना है। इस ब्लॉग पर अधिकतर मोटिवेशनल लेख पब्लिश किए जाते हैं ताकि रीडर्स को मदद मिले। कुछ विशेष विषय जिन पर इस ब्लॉग में लिखा जाता है, motivation quotes, biography, investment ideas, business ideas इत्यादि।

इस ब्लॉग की भारत मे एलेक्सा रैंक है 12k, और ग्लोबली इसके एलेक्सा रैंक 185k  है। इसमें 1 दिन के 22000 रीडर्स प्रवेश करते है, और 1 दिन का इसका डेली रेवेन्यू $78 होता है। इस ब्लॉग की डोमेन अथॉरिटी 25/ 100 है और इसकी page authority 31/100 है।

FounderManish VYAS
CategoryBiography, Business Idea
Site Created On2010
Alexa Rank185k
Income SourceAdsence, Affiliate
  • IT Khoj 

यह ब्लॉग किरण पाटिल द्वारा बनाया गया है। इस ब्लॉग का उद्देश्य है, हिंदी भाषा में कंप्यूटर की जानकारी व आईटी के टिप्स और ट्रिक्स लोगों से शेयर करना। यदि आपको संगणक से संबंधित जानकारी हासिल करनी है तो आप इस ब्लॉग पर जा सकते। विशेष रूप से यह ब्लॉग कंप्यूटर, सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर, इंटरनेट, एंड्राइड सिक्योरिटी एंड टिप्स एंड ट्रिक्स इत्यादि विषयों पर लेख प्रदान करता है।

भारत में इस ब्लॉग की एलेक्सा रैंक 12k है, और ग्लोबली इसकी एलेक्सा रैंक 176k है। 1 दिन में इस ब्लॉग में 25000 विजिटर्स प्रवेश करते हैं, और इसका एक दिन का रेवेन्यू $72 है।

FounderKiran PatilI
Categoryinternet, Android
Site Created On2015
Alexa Rank 176k 
Income SourceAdsense, Android
  • Tech Yukti

इस ब्लॉग की खोज सतीश कुशवाहा ने की थी। और इस ब्लॉग के एडिटर है शैलेश चौधरी। इस ब्लॉग में टेक्नोलॉजी से संबंधित ज्ञान प्राप्त होता है, इस ब्लॉग का उद्देश्य टेक्नोलॉजी, मेकिंग मनी, मोबाइल रिव्यूज, एंडरॉयड टिप्स एंड ट्रिक्स इत्यादि की जानकारी लोगों तक पहुंचाना है।

इस ब्लॉग की भारत में एलेक्सा रैंकिंग 9k है, व globally इसकी एलेक्सा रैंक 145k है। इसका 1 दिन का रेवेन्यू $78 होता है जिसके साथ ही 23,000 रोज के विजिटर्स इसमें प्रवेश करते हैं। 

FounderSatish Kushwaha
Category Mobile Review, Make Money
Site Created On2014
Alexa Rank 145k
Income SourceAdsence, Affiliate
  • Hindi Techy

यह एक बहुत ही प्रसिद्ध ब्लॉग है जिसके फाउंडर अमित सक्सेना हैं। इस ब्लॉग की शुरूआत 2015 में की गई थी। यहां टेक्निकल ज्ञान को हिंदी भाषा में प्रस्तुत किया जाता है। इसके विशेष विषय है कंप्यूटर, इंटरनेट, टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर टिप्स एंड ट्रिक्स इत्यादि।

भारत में इसकी एलेक्सा रैंक 17k है वह ग्लोबल इसके एलेक्सा रैंक 193k है। रोज के इस ब्लॉग पर कम से कम 22,000 विजिटर्स प्रवेश करते हैं, और 1 दिन में इसका रेवेन्यू $75 होता है। इसकी डोमेन अथॉरिटी 28/100 हैं और पेज अथॉरिटी 28/100 है। 

FounderAmit Saxsena
CategoryComputer Tips and tricks
Site Created On2018
Alexa Rank193k
Income SourceAdsense, Affiliate
  • Hindi ki duniya

यह ब्लॉग कई विषयों के लेख का समावेश है। इसमें निबंध, भाषण, लेख, कविता इत्यादि हिंदी भाषा में प्रस्तुत किए जाते हैं। विशेष रुप से इसमें निबंध, भाषण, ले, कविता, त्यौहार, हेल्थ इत्यादि विषयों पर लेख लिखे जाते हैं। इसकी भारत में एलेक्सा रैंक 5.3k है और ग्लोबली इसकी एलेक्सा रैंक 62.6k है।

इस ब्लॉग की domain authority 18/100 है, व इसकी page authority 17/100 हैं। 1 दिन में इस ब्लॉग में लगभग 50000 पाठक आते हैं ,और इसका डेली रिवेन्यू 186 डॉलर है।

FounderWhite planet Technology
CategoryEssay, Story, Fastival
Site Created On06.02.2013
Alexa Rank62.6k
Income SourceAdsence
  • Support me India

यह एक काफी लोकप्रिय ब्लॉग है। और इसके फाउंडर Jumedeen Khan हैं, इस ब्लॉग की शुरुआत 2015 में की गई थी। इस ब्लॉग का मकसद है कि नए ब्लॉगर्स को ज्ञान मिल सके कि वह इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमा पाए। यह blog विशेष रुप से मेकिंग मनी, SEO, ब्लॉगिंग, वर्डप्रेस, टेक्नोलॉजी, इंटरनेट, सोशल मीडिया, बिजनेस आईडियाज, इत्यादि विषयों पर आर्टिकल्स प्रस्तुत करता है।

भारत ने इस ब्लॉग की अलेक्सा रैंकिंग 8k है और ग्लोबली इस ब्लॉग की एलेक्सा रैंकिंग 98k है। इस ब्लॉग की डोमेन अथॉरिटी 30/100 है, और इसकी पेज अथॉरिटी 38/100 है। 1 दिन में इस ब्लॉग पर 27000 लोग आते हैं और इसका डेली रिव्यू $85 है।

FounderJumedeen Khan 
CategoryTechnology
Site Created On2015
Alexa Rank98k
Income SourceAdsence
  • 1Hindi

इस ब्लॉग को बिजय कुमार ने बनाया है। इस ब्लॉग पर हेल्थ टिप्स शेर की जाती है और उसके साथ ही पर्सनल डेवलपमेंट टिप्स भी शेर की जाती है। इस ब्लॉग में health tips, quotes, technology tips, Personal development, stories इत्यादि की जानकारी प्रस्तुत की जाती है।

यह एक ऑल टॉपिक इन 1 ब्लॉग है। इस ब्लॉग की भारत में एलेक्सा रैंक 6.2k है और ग्लोबली एलेक्सा रैंक 97.7k है। इसकी डोमेन अथॉरिटी 22/100 है और पेज अथॉरिटी 27/100 है। 1 दिन में इस ब्लॉग पर 23000 लोग विजिट करते हैं और इसका डेली रिवेन्यू लगभग $76 है।

FounderVijay Kumar
CategoryHelath Tips, Personal Development
Site Created On2015
Alexa Rank97.7k
Income SourceAdsence
  • Hindi Sahitya Darpan

इस ब्लॉग को Nisheeth Ranjan द्वारा बनाया गया है।  इसका मकसद लोगों के जीवन में व सोच में सकारात्मक परिवर्तन लाना है। यह एक लोकप्रिय ब्लॉग है, जिसमें मोटिवेशनल स्टोरीज, self-help, कोर्ट्स, संस्कृत श्लोकz रियल लाइफ स्टोरीज इत्यादि विषयों पर आर्टिकल लिखे जाते हैं।

इस ब्लॉग की एलेक्सा रैंक भारत में 8k है और ग्लोबली 112k हैं। इसकी डोमेन अथॉरिटी 24/100 है और पेज अथॉरिटी 36/100 है। इस पेज पर 1 दिन के 24,000 विजिटर्स आते हैं और इसका डेली रिवेन्यू $80 है।

FounderNisheeth Ranjan
CategorySelf Help
Site Created On2017
Alexa Rank112k
Income SourceAdsence
  • Hindi me Help

इस ब्लॉग के फाउंडर रोहित मेवाड़ा है। हिंदी में हेल्प, इस ब्लॉग पर ब्लॉगिंग व इंटरनेट से संबंधित ज्ञान को शेयर किया जाता है। यह फेसबुक के माध्यम से भी महत्वपूर्ण जानकारियां प्रस्तुत करते हैं। इस ब्लॉग के विशेष विषय, ब्लॉगिंग, SEO, सोशल मीडिया, इंटरनेट, मेकिंग मनी इत्यादि है।

1 दिन में इस ब्लॉग पर लगभग 26000 विजिटर्स आते हैं। और इसका डेली रिवेन्यू $79 होता है। इस ब्लॉग की भारत में एलेक्सा रैंकिंग 12k हैं और ग्लोबली 145k है। इसकी डोमेन अथॉरिटी 22/100 हैं और पेज ऑथोरिटी 32/100 है।

FounderRohit mewada
CategoryTechnology
Site Created On2016
Alexa Rank145k
Income SourceAdsence, Affiliate

हिंदी ब्लॉग्स के समूह में सबसे उत्तम वही है जिस पर पाठकों के जरूरतों अनुसार जानकारी मिले। दिए गए ब्लॉक भारत के हिंदी ब्लॉग्स में से बेस्ट ब्लॉग्स है, इनमें हजारों की मात्रा में लोग ब्लॉग्स पढ़ते हैं। इन ब्लॉग्स के अलावा भी ऐसे कई ब्लॉग्स है, जो भारत में बने हैं और हिंदी में लिखे जाते हैं।


निष्कर्ष:

आज के इस आर्टिकल में हमने सर्वश्रेष्ठ 20 हिंदी ब्लॉग्स के बारे में बात की है। जो इंटरनेट के माध्यम से नए नए ब्लॉग बनाकर रोजाना लोगों तक पहुंच जाते हैं और नई जानकारी इन हिंदी ब्लॉग्स के माध्यम से पहुंचाई जा रही है।

उम्मीद करता हूं, कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। यदि किसी व्यक्ति को इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव है। तो वह हमें कमेंट के माध्यम से बता सकता है।


FAQ :

  1. क्या ब्लॉग से पैसे कमाना मुमकिन है ? 

Ans. हां! ब्लॉग्गिंग से पैसे बनाना मुमकिन है ?

  1. अपने ब्लॉग को प्रसिद्ध बनाने के लिए क्या करें?

Ans. अपने ब्लॉग को प्रसिद्ध बनाने के लिए आपको निरंतर क्वालिटी पोस्ट करने होते हैं

  1.   ब्लॉग से इनकम कैसे होती है?

Ans.  ब्लॉग से इनकम करने का बहुत तारिके है, जैसे AdSense, Affiliate, Paid post इत्यादि.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here