भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय राजमार्ग | Bharat ka sabse bada rashtriya rajmarg

0
2269
Bharat ka sabse bada rashtriya rajmarg

भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय राजमार्ग | Bharat ka sabse bada rashtriya rajmarg

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम भारत के सबसे बड़े राष्ट्रीय राजमार्ग के बारे में बात करने वाले हैं  भारत विश्व की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। इस वजह से भारत की सभी आवश्यकताओ को पूरा करने के लिए अधिक संसाधनों की जरूरत होती है जिस की मूलभूत आवश्यकता सड़क भी है।

भारत में सड़क परिवहन का सबसे बड़ा माध्यम है। इस कारण भारत में कई बड़े-बड़े राष्ट्रीय राजमार्ग है। राष्ट्रीय राजमार्ग होने के साथ-साथ राज्य राजमार्ग तथा स्थानीय स्तर की सड़कें भी है।

Bharat ka sabse bada rashtriya rajmarg | भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय राजमार्ग –  NH 44

भारत का राष्ट्रीय राजमार्ग 44 भारत का सबसे बड़ा राजमार्ग है।  जो कि भारत के एक कोने से शुरू होकर दूसरे कोने पर खत्म होती हैं। यह भारत की उत्तर दिशा से शुरू होकर दक्षिण दिशा में खत्म होती है। NH 44 भारत उत्तर में स्थित श्रीनगर से लेकर दक्षिण में स्थित कन्याकुमारी तक है।

NH 44 की लंबाई 

भारत की सड़कों की कुल लंबाई 43, 20,000 किलोमीटर हैं। NH 44 की कुल लंबाई 3745 किलोमीटर है। यह भारत के अलग-अलग राज्य जम्मू कश्मीर,  पंजाब,  हरियाणा,  दिल्ली,  उत्तर प्रदेश,  मध्य प्रदेश,  महाराष्ट्र,  आंध्र प्रदेश, कर्नाटक तथा उसके बाद तमिलनाडु से होकर गुजरती है।

इससे पहले NH -7 को भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय राजमार्ग कहा जाता था, लेकिन अब NH -7 के बजाए NH-44 को भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय राजमार्ग कहा जाता हैं।

NH -44 का निर्माण 

NH-44 का निर्माण अलग सही नहीं किया गया है, बल्कि कुछ राष्ट्रीय राजमार्ग के एक संयुक्त नाम को ही NH-44 कहां जाता है, जिसमें कि NH -1 A,  NH -1,  NH-2 तथा NH-7 भी शामिल है | NH-7, NH-44 के संयुक्त समूह में भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय राजमार्ग बनता है, इसलिए NH-7 तथा NH-44 में कन्फ्यूज्ड ना हो। भारत के राष्ट्रीय राजमार्ग सड़कों का रखरखाव CPWD यानि Central Public Work Department रखता हैं।

भारतीय सड़कों की लंबाई

यदि भारत की सड़कों की लंबाई बात करें, तो भारत का रोड नेटवर्क दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा रोड नेटवर्क है। भारत में सड़को की लंबाई अलग अलग होती है। जिसमें राष्ट्रीय राजमार्ग के साथ-साथ राज्य के तथा स्थानीय सड़कें भी शामिल है।


Conclusion

हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी – Bharat ka sabse bada rashtriya rajmarg आपको जरूर पसंद आई होगी | यदि आपको हमारी यह जानकारी पसंद आए तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और यदि आप इस पोस्ट से संबंधित कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं, तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here