भारत का सबसे लंबा बांध | Bharat ka sabse lamba bandh

0
61
Bharat ka sabse lamba bandh

Bharat ka sabse lamba bandh :- भारत में सबसे बड़ा , सबसे लंबा और सबसे ऊंचा बांध कौन-सा है ?

यह सवाल काफी महत्वपूर्ण सवाल है। हम में से किसी को भी कभी भी इस सवाल का सामना करना पड़ सकता है। अक्षर प्रतियोगी परीक्षाओं में ऐसे सवालों का पूछा जाना काफी आम बात है। दोस्तों , भारत एक समृद्ध देश है। आज भारत में आधुनिकता का दौर चल रहा है ।

बांध किसी भी देश का एक अहम हिस्सा होते हैं । बांध एक मल्टीपरपज प्रोजेक्ट की तरह होते हैं । बांध हमारी कई कामों में सहायता करते हैं । बांधों के माध्यम से ही हमें बिजली प्राप्त होती है और हमारे घरों में सरलता से पानी पहुंच जाता है।

दोस्तों अगर हम भारत के निवासी हैं, तो हमें भारत के बारे में अधिकतम जानकारी होनी चाहिए। हमें भारत के बांधों के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। आज के इस आर्टिकल में हम आपको Bharat ka sabse lamba bandh, सबसे बड़े, और सबसे ऊंचा बांध के बारे में बताने जा रहे हैं । तो चलिए शुरू करते हैं। सबसे पहले हम यह जान लेते हैं, कि भारत में कुल मिलाकर लगभग 4000 बांध है ।


Bharat ka sabse lamba bandh – हीराकुंड बांध

भारत का सबसे लंबा बांध ” हीराकुंड बांध ” है। हीराकुंड बांध उड़ीसा के संबलपुर जिले में स्थित है। यह बांध महानदी पर बना हुआ है।  सन 1948 में बांध का निर्माण कार्य शुरू हुआ । इस बांध को बनने में 9 साल लगे और यह बांध 9 साल बाद बनकर तैयार हो गया, जिसके बाद 1957 में इसका उद्घाटन किया गया । हीराकुंड बांध की लंबाई लगभग 4.8 kilometre है।

अगर हम तटबंध सहित इसकी लंबाई नापे, तो इसकी कुल लंबाई 25.8 किलोमीटर हो जाती है । इस बांध की ऊंचाई 80.9 मीटर है । और हीराकुंड डैम की जलाशय क्षमता 4,779,965 एकड़ फीट है ।

भारत का सबसे बड़ा बांध कौन सा है ? OR Longest Dam In India

भारत का सबसे बड़ा बांध ” सरदार सरोवर बांध ” है । यह बांध गुजरात में स्थित है । और यह नर्मदा नदी पर बना हुआ है । इसकी जलाशय क्षमता 7701775 एकड़ फीट है।  इसकी ऊंचाई 138 मीटर है । अगर इसकी ऊंचाई में हम इसके नियम को भी शामिल करें, तो इसकी ऊंचाई 163 मीटर हो जाएगी । वही इसकी लंबाई 1210 मीटर है ।

भारत का सबसे ऊंचा डैम कौन सा है ? OR Highest Dam In Hindi

भारत का सबसे ऊंचा बांध ” टिहरी बांध ” है । यह उत्तराखंड में स्थित है । यह बांध भागीरथी तथा भिलांगना नदी पर बना हुआ है । इसे स्वामी रामतीर्थ बांध के नाम से भी जाना जाता है । इसकी जलाशय क्षमता 21,00,000 एकड़ फीट की है। इसकी कुल ऊंचाई 260.5 मीटर है, जो कि इसे भारत का सबसे ऊंचा डैम बनाती है तथा इसकी लंबाई 575 मीटर है।


तो दोस्तों , आज के इस आर्टिकल में हमने आपको भारत के कुछ खास बांधों के बारे में जानकारी दी। हमने आपको बताया कि Bharat ka sabse lamba bandh , सबसे बड़ा बांध और सबसे ऊंचा बांध कौन सा है।

उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल पसंद आया होगा और अब आप जान ही गए होंगे, कि भारत का सबसे बड़ा बांध, सबसे लंबा , बांध और सबसे ऊंचा बांध कौन सा है ।

निष्कर्ष:-

उम्मीद करते हैं, कि आगे से कोई भी अगर आप से Bharat ka sabse lamba bandh ? इस प्रकार का प्रश्न पूछेगा या किसी प्रतियोगी परीक्षाओं में इस प्रकार का प्रश्न आएगा, तो आप उसका उत्तर देने में जरूर सफल होंगे |

Read Also:-

Check Out Our Other Website:- Fullformsinhindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here