Customer Id का क्या मतलब होता है

0
88
Customer Id Ka Kya Matlab Hota Hai

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे, कि Customer Id  का मतलब क्या होता है और इसका क्या इस्तेमाल होता है। दोस्तों अगर आप भी यह जानना चाहते हैं, कि Customer Id  का मतलब क्या होता है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। आप हमारे आगे के इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ना जारी रखें।

आज कल हम सभी का bank account है और हम सभी नेट बैंकिंग करते हैं। नेट बैंकिंग करते वक्त हमने Customer Id का नाम तो जरूर सुना होगा। अगर आप किसी वेबसाइट या किसी ऐसे ऐप का उपयोग करते हैं, तो इसमें आपको एक Customer Id दी गई होगी। लेकिन कई लोगों को Customer Id का मतलब मालूम नहीं होता।

तो दोस्तों अगर आपको भी Customer Id का मतलब नहीं पता, तो आपको बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम Customer Id Kya Hota Hai के बारे में पूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं। आज के इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको अपने सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे।

Customer Id क्या है

आपने अपने bank पासबुक को तो जरूर देखा होगा। इस bank पासबुक में आपकी सभी जानकारी लिखी होती है। आपकी bank पासबुक में ही आपका Customer Id भी लिखा होता है। लेकिन अब सवाल यह उठता है, कि आखिर Customer Id क्या है ?

Customer Id का पूरा नाम ” Customer identification” होता है। अगर इसका हिंदी में अनुवाद करें, तो ” ग्राहक की पहचान ” होगा। यहां एक यूनिक प्रकार की Id होती है, जिसमें कुछ अंकों और अक्षरों का समावेश होता है।

आमतौर पर Customer Id  का प्रयोग ग्राहक को पहचानने के लिए किया जाता है। जब भी आप bank में अपना नया खाता खुलवाने जाते हो, तो bank के द्वारा भी आपको Customer Id उपलब्ध कराई जाती है। यहां तक कि जब भी कभी आपको Toll Free Number से अपने Bank Account से संबंधित जानकारी चाहिए होती है, तो अधिकारी भी आपकी Customer Id द्वारा सूचना प्राप्त कर सकता है।

लेकिन ऐसा नहीं है, कि केवल bank द्वारा ही आपको Customer Id दी जाती है । आपको और भी कई प्लेटफार्म में Customer Id का इस्तेमाल देखने को मिलता है। Customer id एक प्रकार से आप की मुख्य पहचान होती है, जो किसी संस्था ( जिसने आपको Customer id दी है ) या bank आदि आपको पहचानने के लिए देती है।

अगर आपको अपने bank account की जानकारी चाहिए, लेकिन आपको अपना अकाउंट नंबर याद नहीं है, तो वहां पर bank कर्मचारियों द्वारा आपसे Customer Id की भी मांग की जा सकती है। ऐसी स्थिति में अगर आपको अपनी Customer Id अच्छी तरह से याद है, तो आपको अपने bank की जानकारी आसानी से मिल जाएगी।

यदि आपके पास सेविंग अकाउंट या करंट अकाउंट है और आप नेट बैंकिंग का उपयोग करते हैं, तो आप को bank से नेट बैंकिंग यूज करने वाली कस्टमर id दी गई होगी, इस कस्टमर id की मदद से ही आप नेट बैंकिंग यूज कर पाएंगे।



Customer Id का उपयोग

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं, कि Customer Id  ग्राहक की पहचान होती है। संस्था द्वारा ग्राहक को पहचानने के लिए यह Id काफी महत्वपूर्ण होती है। आज के समय में हम सभी online shopping  करना तो बखूबी जानते हैं। सबसे सरल उदाहरण लेते हैं, कि मान लीजिए, आपको अमेजॉन से कुछ शॉपिंग करनी है। तो आप पहले अमेजॉन पर सर्च करेंगे और चीज को सेलेक्ट करके खरीदें।

खरीदने के पहले आपको अमेज़न द्वारा एक Id  बनाने के लिए कहा जाएगा। इस Id में जो आपका ” Username ” होता है वही Customer Id भी होती है । जब भी आप इस ऐप से लॉग आउट होंगे और दोबारा लॉगिन करके कुछ खरीदना चाहेंगे, तो आपको यही Customer Id डालनी होगी। ना केवल amazon बल्कि दूसरी सभी online shopping website में आपको अपनी Id बनाने के लिए कहा जाता है। ऐसा इसलिए कहा जाता है, ताकि आपको अपनी Customer Id दी जाए और उस के माध्यम से आप की पहचान हो सके।

दोस्तों, आपने हमेशा एक बात पर जरूर गौर किया होगा, कि जब भी आप online shopping करके कोई चीज ऑर्डर करते हैं , और जब वह चीज पार्सल में पैक हो कर आपके घर पर आती है, तो इसमें आपकी जानकारी के साथ एक कागज चिपका होता है। उस कागज में भी आपकी Customer Id लिखी होती है और साथ ही साथ आपकी अन्य जानकारी भी लिखी होती है।

अगर हम सरल शब्दों में समझें तो, जिस प्रकार जब हम जॉब करते हैं, तो वहां के employer द्वारा हमें आइडेंटिटी card ( ID card ) उपलब्ध कराया जाता है, उसी प्रकार से online shopping करते वक्त या bank में खाता खुलवाने के समय पर हमें Customer Id  दी जाती है। जब भी आप जॉब के लिए जाते हैं, तो आपको इस Id card को साथ में रखना जरूरी होता है, उसी प्रकार से Customer Id  को भी याद रखना काफी महत्वपूर्ण होता है, ताकि आपकी सही सही पहचान हो सके। इसी कारण से Customer Id  आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होती है।



Customer Id की विशेषताएं।

Customer Id, investigation के नजरिए से बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। तो आइए अब हम इसकी विशेषताओं के बारे में जानते हैं :-

  • Customer Id एक unique id होती है, जिसमें अछरों और अंकों का समावेश होता है।
  • Customer Id का उपयोग इंटरनेट प्लेटफार्म जैसे नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और सार्वजनिक प्लेटफार्म जैसे :- विभिन्न प्रकार की संस्थाओं, कंपनियों, इत्यादि में ग्राहकों को पहचानने के लिए किया जाता है।
  • यह कस्टमर की एक मुख्य पहचान होती है, जो Id देने वाली संस्था को customer की पहचान करने में मदद करती है।

Read Also :


निष्कर्ष:-

हम उम्मीद करते हैं, कि इस लेख में लिखी गई सभी बातों को आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे और अब आपको यह मालूम चल गया होगा, कि ” Customer Id Kya Hai ” या ” Customer Id का क्या मतलब होता है “।

यदि आपका इससे संबंधित किसी भी प्रकार का कोई सवाल है, तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में हम से पूछ सकते हैं। हम उसका जल्दी से जल्दी रिप्लाई करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here