DP क्या है? और DP Ka full form?

0
29
Dp Ka Full Form

DP क्या है? और DP Ka full form?

DP एक ऐसा Topic हैं , जिसके बारे में सभी लोग जानना चाहते हैं | सोशल मीडिया के नए यूजर और बहुत से लोग जो सोशल मीडिया का इस्तेमाल अभी-अभी शुरू कर रहे है, वह लोग एक शब्द को लेकर उलझन में रहते है, जिसका नाम “DP” है, अगर आप भी सोशल मीडिया का इस्तेमाल किये हैं, तो अपने भी DP शब्द जरूर सुना होगा।

आईये हम इसके बारे में जानते हैं। कि DP क्या है? DP किसे कहते हैं?और DP का fullform?


Read Also:-


DP Kya hai Or DP Ka Full Form ?

आजकल सभी लोग सोशल मीडिया (whatsapp, facebook, twitter, instagram etc) का उपयोग करने लगे हैं, इसका उपयोग करने के बीच सभी लोग एक शब्द को लेकर बहोत ही Confuse रहते हैं, वो शब्द हैं “DP”, हम सभी DP शब्द का उपयोग करते हैं, आपने अक्सर DP शब्द को दोस्तो, रिस्तेदारो आदि से ज़रूर सुना होगा , क्योंकि यह एक ऐसा शब्द है , जिसका सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

सोशल मीडिया में यानी कि Whatsapp, facebook, twitter, Instagram आदि जैसे chatting app में अक्सर आमतौर पर हमारे दोस्तों द्वारा यह कहा जाता हैं , आपकी DP बहुत अच्छी है, तूने मेरी DP देखी क्या, मेरी DP कैसी लग रही है आदि। लेक़िन बहुत सारे लोगों को पता ही नही होता , कि आखिर ये DP क्या होती है, DP किसे कहते है, और इसका dp form क्या होता हैं?

मैं आपको बता दूँ , कि dp का कोई एक मतलब नहीं होता है , Dp की full form बोहोत सारी होती है , इसलिए आपको Dp का full जानना बोहोत जरुरी है।

Dp Ka Full Form 

सही मायने में Dp की full form क्या होती हैं, किसी को नहीं पता है लेकिन DP एक ऐसा शब्द है , जो कई सारे फील्ड में इस्तेमाल किया जाता हैं औऱ हर फील्ड के अनुसार इस्तेमाल किया जाता हैं | इसका अर्थ अलग-अलग क्षेत्र में होता हैं, जैसे:-

DP – Data Processing – Computer फील्ड

DP – Dual Processor- Mobile फील्ड

DP – Democratic Party – Politics

ऐसे बहुत से DP Ka full form है , जो google में search करने पर निकल सकती हैं, इसलिए आपको यह जानना भी बहोत जरूरी हैं कि (whatsapp, facebook, twitter, instagram) ये सब मे उपयोग किये जाने वाले dp का मतलब क्या होता हैं।


Read Also:-


DP Kya Hota Hai ? DP किसे कहते हैं:-

आज इस इन्टरनेट के ज़माने में शायद ही ऐसा कोई इन्सान होगा , जिसके पास स्मार्ट फ़ोन नहीं होगा और शायद ही कोई ऐसा मोबाइल यूजर होगा जो सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं करता होगा।

जब हम किसी सोशल मीडिया पर अपना अकाउंट बनाते है , तो उस पर हमें हमारे बारे में कुछ जरुरी डिटेल मांगी जाती है , जैसे हमारा नाम, हमारा ईमेल, कांटेक्ट, लोकेशन आदि | प्रोफाइल में हमारा एक फोटो भी लगाना होता है , जिसे हम DP यानी display picture या profile picture कहते हैं।

DP Ka full form :-

DP Ka full form “Display Picture” होता है।

DP क्यों लगाते है :-

जब कोई व्यक्ति किसी सोशल मीडिया पर अपना अकाउंट बनाते है तो उस पर हमें अपना फ़ोटो लगाना पड़ता है, क्योंकि सोशल मीडिया मे एक नाम के बहोत से लोग होते हैं, उनमे से एक व्यक्ति को पहचानना कठिन हो जाता हैं, इसलिए हमें उसमे अपनी फोटो यानी कि DP जिसे Profile Picture भी कहते हैं। उसे लगाना होता हैं जिससे लोग हमें आसानी से पहचान ले।

Display profile और profile picture में अंतर:-

जिसे अक्सर DP कहते हैं , इसका उपयोग अपने डिवाइस की स्क्रीन पर दिखाई देती है, चाहे वह डेस्कटॉप मॉनिटर, स्मार्टफोन या टैबलेट हो।

Profile picture वह है , जो एक प्लेटफ़ॉर्म पर अपने सभी इंटरैक्शन में सोशल मीडिया अकाउंट का प्रतिनिधित्व करती है।


यदि आपको हमारा यह आर्टिकल DP Kya Hai Or Dp Ka Full Form अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें |

Check Out Our Other Website:- Paheliyaninhindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here