एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में वाई फाई कैसे कनेक्ट करें

1
440

आज हम आपको बताने जा रहे हैं, कि आप किस प्रकार से एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में वाई फाई कनेक्ट कर सकते हैं।आज के इस समय में इंटरनेट की आवश्यकता हम सभी को पड़ती है। हम सभी इंटरनेट का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। मेरे ख्याल से आजकल ऐसा कोई भी काम नहीं है, जो इंटरनेट की सहायता से ना हो सके।

स्कूल का काम हो या ऑफिस का काम है, हमें इंटरनेट की आवश्यकता पड़ती ही पड़ती है। लेकिन कई बार ऐसा होता है, कि हमारे फोन में डाटा बैलेंस खत्म हो जाता है। और ऐसी स्थिति में हम बिना इंटरनेट के अपना काम नहीं कर पाते हैं। ऐसी स्थिति में हमें अपना मोबाइल फोन Wi-Fi से कनेक्ट करने की जरूरत पड़ती है।

तो अगर आप भी नहीं जानते हैं, कि आप Wi-Fi से किस प्रकार से अपना फोन कनेक्ट कर सकते हैं ? तो आपको बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं, कि आप कैसे अपना फोन Wi-Fi से कनेक्ट कर सकते हैं।

दोस्तों, अपने मोबाइल को Wi-Fi या Router से कनेक्ट करना आसान होता है। लेकिन जब बात आती है, मोबाइल से वाई फाई कनेक्ट करने की, तो फिर यह काम थोड़ा मुश्किल हो जाता है। लेकिन आज हम आपको यह आसान तरीके से बताने जा रहे हैं।


एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में वाई फाई कैसे कनेक्ट करें 

एक मोबाइल द्वारा दूसरे मोबाइल को Wi-Fi देने के लिए Hotspot का इस्तेमाल किया जाता है। इसका सीधा सा अर्थ यह होता है, कि हमें जिस मोबाइल से Wi-Fi चाहिए या जिस मोबाइल का डाटा हम इस्तेमाल करना चाहते हैं, हमें उसका Hotspot ऑन करना होगा। इस बात को और आसान बनाने के लिए हम कुछ इस प्रकार से समझते हैं :-

मोबाइल 1 :- इसमें इंटरनेट डाटा है।

मोबाइल 2 :- इसमें इंटरनेट डाटा नहीं है।

हम मोबाइल 1 से मोबाइल 2 को कनेक्ट करना चाहते हैं, ताकि मोबाइल 2 में भी इंटरनेट चलाया जा सके। ऐसा करने के लिए पहले आपको मोबाइल 1 का Hotspot ऑन करना होगा और फिर इससे मोबाइल 2 का Wi-Fi ऑन करके कनेक्ट करना होगा।

1. मोबाइल में Hotspot On कैसे करें ?

वैसे तो मोबाइल के नोटिफिकेशन बार में हीं आपको Hotspot का icon दिखता है, आप इस में क्लिक कर के एक ही बार में मोबाइल Hotspot ऑन कर सकते हैं। लेकिन अगर आपके मोबाइल के नोटिफिकेशन बार में Hotspot ऑन करने का विकल्प नहीं दिख रहा है, तो आप नीचे के स्टेप्स फॉलो करके अपने मोबाइल का Hotspot ऑन कर सकते हैं। चलिए शुरू करते हैं :-

  1. अपने मोबाइल का Hotspot चालू करने के लिए आप इसकी सेटिंग में जाएं।
  2. मोबाइल सेटिंग ( Mobile Setting ) खुल जाने के बाद आप इसमें Other wireless connections का ऑप्शन ढूंढ कर इस पर क्लिक करें।
  3. अगला विंडो खुल जाने के बाद आपको इसमें Personal Hotspot का ऑप्शन दिखेगा। आप इस पर क्लिक करें।
  4. अब आपको इसमें Enable Your Personal Hotspot ऑप्शन को इनेबल कर देना है।

यह सभी स्टेप्स पूरी कर लेने के बाद आपके मोबाइल में Hotspot ऑन हो जाएगा।

2. Wi-Fi कनेक्ट कैसे करें ?

Hotspot द्वारा मोबाइल में इंटरनेट चलाने के लिए यह जरूरी है, कि आप मोबाइल का Wi-Fi ऑन करें। Wi-Fi का ऑप्शन भी आपको नोटिफिकेशन बार में देखने के लिए मिल जाता है। लेकिन अगर आपको यह नोटिफिकेशन बार में नहीं दिख रहा है, तो आप दूसरे तरीके से भी Wi-Fi On कर सकते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं, कि आप किस तरह से अपने मोबाइल फोन का Wi-Fi ऑन कर सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं :-

  1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल की सेटिंग्स ( Setting ) को ओपन करिए।
  2. इसके बाद आपको Wi-Fi के ऑप्शन पर जाना है।
  3. नई विंडो खुल जाने के बाद आपको Wi-Fi ऑन कर देना है।
  4. Wi-Fi ऑन करते ही Avilable Wi-Fi Network को सर्च होने लगेंगे और यहीं पर ही आपके उस मोबाइल का नाम भी शामिल होगा, जिसका आपने Hotspot ऑन किया था।
  5. Hotspot का नाम Select करने के बाद आपसे पासवर्ड माँगा जायेगा। पासवर्ड जानने के लिए मोबाइल 1 को देखिये। जिस स्टेप में आपने Hotspot इनेबल किया था। उसके नीचे Personal Hotspot Setting ऑप्शन में Hotspot का नाम और पासवर्ड दोनों दिया गया होगा।

यहां पर आपको पासवर्ड Enter करना है और Connect बटन पर क्लिक कर देना है।

Password Verify हो जाने के बाद आपका मोबाइल 1 मोबाइल 2 से कनेक्ट हो जाएगा। और अब आप बिना किसी परेशानी के मोबाइल 2 में इंटरनेट चला सकते हैं।

Note :- इस बात का ध्यान रखें, कि मोबाइल 1 में Hotspot इनेबल करने के साथ – साथ Data भी On करना है। अगर आपने Data On नहीं किया, तो मोबाइल 2 कनेक्ट तो हो जायेगा, लेकिन इंटरनेट नहीं चलेगा।

Jio फोन में कनेक्ट करें वाईफाई

दोस्तों, जियो के फोन में Wi-Fi ऑन करने की भी बिल्कुल ऐसी ही प्रक्रिया है। आप इसी तरीके को अपनाकर किसी भी फोन में Hotspot ऑन कर सकते हैं तथा Wi-Fi के माध्यम से इंटरनेट चला सकते हैं। आपको इस बात का ध्यान रखना है, की जिस मोबाइल फोन का Hotspot आपने ऑन किया हो, उसमें भरपूर मात्रा में डाटा उपलब्ध होना चाहिए, क्योंकि इसी के इंटरनेट द्वारा हम दूसरे मोबाइल फोन में नेट चला सकते हैं।


For More Info:


निष्कर्स :

तो दोस्तों यह था, आज का आर्टिकल जहां पर हमने आपको बताया, कि आप किस प्रकार से अपने फोन का Hotspot ऑन कर सकते हैं और Wi-Fi ऑन कर सकते हैं। आज हमने आपको Wi-Fi ऑन करके इंटरनेट चलाने का बिल्कुल सटीक तरीका बताया है। आप इस तरीके को अपनाकर दूसरे किसी भी फोन में इंटरनेट कनेक्ट कर सकते हैं। उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here