Top 10 Famous Indian Bloggers Making Massive Money – भारत के Best Blogger कौन है?

0
102
Top 10 Indian Bloggers

Indian Bloggers :- आज दुनिया को Internet का  युग कहाँ जाता है जहाँ Online पैसे कमाना काफी आसान होता जा रहा है और जब हम Online Internet से पैसे कमाने की बात करते है तो Blogging  एक ऐसा Platform जिसका नाम सबसे पहले आता है जहाँ से दुनिया भर में काफी लोग Online पैसे कमा रहे है. So Friends अगर आप Blogger या फिर Blogging में अपना Carrier बनाना चाहते है और Internet से Online Earning कमाना चाहते है तो आपके लिए हमारा आज का Article बहुत Important होने वाला है क्योंकि आज हम आपको आपने इस Article में Top 10 Blogger के बारे बताने जा रहे है जिनके बारे में पढ़कर आपको Blogging के इस Platform में आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। तो चलिए जानते है –

Top 10 Indian Bloggers – Most Popular Blogs in India 2020

Blogging आज Online पैसा कमाने का काफी अच्छा Platform बन गया है लेकिन अक्सर कुछ लोग Blog तो शुरू करते है लेकिन सफलता ना मिल पाने की वजह से Demotivate होकर पीछे हट जाते है। लेकिन वास्तव में यह सही नही होता है क्योंकि हम सभी जानते है कि किसी भी कार्य को करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होती और उसमे सफल होने के लिए कुछ इंतजार भी करना पड़ता है।

Blogging तो बैसे भी एक ऐसा platform है जहां blogger को सफल होने के लिए कड़ी मेहनत करने के साथ – साथ लंबे समय का इंतजार करना होता है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ 10 blogger के बारे में बताने जा रहे है जिन्होंने अपनी कड़ी मेहनत करके Blogging में सफलता हासिल की है तो चलिए इनके बारे में एक – एक करके डिटेल में जानने की कोशिश करते है –

अमित अग्रवाल ( Indian Bloggers )

Amit Agarwal भारत के Top 10 Bloggers में जाने जाते हैं यह लगभग 11 सालों से ब्लॉगिंग के अंदर अपना बहुत अच्छे योगदान दिया है। इन्होंने अपनी पहली Blogging website Labnol.org के लिए अपनी Private नौकरी छोड़ दी थी। इन्होंने अपनी शुरुआत 2004 में की थी। इनकी Labnol.org Website पर application ओर software के बारे मे थी।

Amit Agarwal IIT रुड़की से 1999 Computer Science में इंजीनियर की थी इन्होंने ADP insurance की कंपनी में Goldman sachs के रूप में काम भी किया था। ब्लॉकिंग के माध्यम से हर महीना 50000 USD डॉलर कमाते है। इनके द्वारा अपनी कमाई करने के बहुत से सोर्स जो इन्हें पैसा कमाने मे सहायता करते हैं जैसे Affiliate Marketing, प्रीमियम Membership Paid Advertisement व Google Ads आदि के द्वारा भी इन्होंने बहुत पैसा कमाया है।

हर्ष अग्रवाल ( Indian Bloggers )

Harsh Agrawal India के महान और Top Blog की लिस्ट में अपना नाम बनाया है। इन्होंने top Blogger की लिस्ट में नंबर दो पर अपने छाप छोड़ दि है। यह ShoutMeLoud Website के Founder है। यह एक साधारण से इंसान है जिन्होंने 11 साल पहले अपनी ब्लॉकिंग की दुनिया को शुरू किया था। इन्होंने 2008 में Blogging सीखना शुरू कर दिया।

इन्होंने ब्लॉगिंग के साथ-साथ Word Press, SEO, Social Media Marketing में भी अपनी पकड़ बनाई। इन्होंने Blogger व Freelancer और छोटे छोटे बिज़नेस के लिए डिजिटल मार्केटिंग का कार्य शुरू किया। हर्ष अग्रवाल ने 2008 में आईटी स्ट्रीम मैं अपनी इंजीनियरिंग को पूरा किया था उसके बाद इन्हें आईटी कंपनी में जॉब मिल गई थी। यह दूसरे ऐसे Blogger हैं जिन्होंने Blogging की दुनिया मे सबसे ज्यादा पैसा कमाया है। इनका Earning $40055 है।

राहुल यादव

Rahul Yadav भारत के टॉप टेन ब्लॉगर में से एक है इन्होंने अपनी ब्लॉगिंग की शुरुआत 2014 में की थी इनका ब्लॉक SEO, Blogging और Digital Marketing के बारे में बताता है। यह दुनिया भर के Digital Marketing Consultant & SEO Expert सभी के बारे में लिखते हैं। इन्होंने अपने blogging के दम पर हर महीने 1000$ तक कमाया है जिसकी इंडिया में वैल्यू 70000 होती है। इनकी वेबसाइट Rahuldigital.com & BloggingIdeas.com है।

 जितेंद्र वासवानी

Jitendra Vaswani डिजिटल मार्केटिंग के international प्रैक्टिशनर है। आज जितेंद्र वासवानी वर्तमान में डिजिटल मार्केटिंग के बेहतरीन खिलाड़ी हैं। जितेंद्र वासवानी Internet Marketing website bloggersideas के फाउंडर है। इन्होंने Neil Patel और Rand Fishkin जैसे मार्केटिंग Expert के साथ में भी इंटरव्यू किया है।

जितेंद्र वासवानी ने Rajasthan Technical University (RTU) से Information Technology में डिग्री ली थी। जितेंद्र वासवानी की मुख्य वेबसाइट bloggersideas है जिसकी वजह से ब्लॉगिंग की दुनिया में पहचान मिली और इसी Blog Website की वजह से इन्हें सफलता मिली इन्होंने अपनी 2004 मे शुरुआत की थी और बाद में  bloggersideas ने इन्हे एक पहचान दे दी।

पिंकी यादव

Pinky Yadav को 2020 के अंदर टॉप टेन ब्लॉगर इन इंडिया की लिस्ट में रखा गया है यह एकमात्र Female Blogger है जिन्होंने 2020 में अपनी ग्रेजुएशन की पड़े पूरी करके अपनी ब्लॉकिंग की दुनिया में बेहतरीन काम किया है। इनकी Pagliladki.com & MehndiMakeup.com  वेबसाइट है। आज यह मीडिया वेबसाइट के अंदर नंबर वन पर है और यह travel, health, Fassion आदि से जुड़ी जानकारी  का साझा करते हैं इनकी महीने की income 1500 dollar है।

प्रीतम नागराले

Pritam Nagrale Mumbai से हैं इन्होंने अपनी Blogging की शुरुआत 2009 में की थी लेकिन 2004 से ही यह Online Income से करना शुरू कर दिया था। आज इन्होंने ब्लॉकिंग के माध्यम से एक मिलियन डॉलर से भी ज्यादा की इनकम की है हाल ही में इन्होंने BMW 5 सीरीज 520 डी लग्जरी Car को खरीदा है जो भारत के शानदार कारों में से एक है। शुरुआती दौर में 2 साल तक यह ब्लॉकिंग में असफल रहे लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और आगे कार्य किया।

इनका खुद का blog वेबसाइट है जो हो surejob.in के नाम से है। आज इस पेज पर 1.5 मिलियन से ज्यादा अधिक लोग विजिट करते हैं। यह कोटा के निवासी हैं जो भारत में Rajasthan राज्य माता इन्होंने अपनी कॉलेज नागपुर से LIT कॉलेज से की थी। कॉलेज पूरी होने पर यह मुंबई आए यहां पर इन्होंने बहुत सी नौकरियाँ के जैसे नेटवर्क मार्केटिंग कंप्यूटर हार्डवेयर की बिक्री आदि।

अंकित सिंगला

Ankit Singla Delhi से हैं यह पेशेवर ब्लॉगर, सोशल मीडिया मार्केटिंग एडवाइजर ट्रेनिंग देने का कार्य करते है। यह blogger पैसा कमाने और सही रणनीति देने का काम करते हैं।  इन्होंने ब्लॉगिंग के काम को आगे बढ़ाने के लिए अपने इंजीनियरिंग वह बंद कर दिया इन्होंने NDTV Prime, The Huffington Post, YourStory, The First Move और आर्टिकल लिखे हैं इन्होंने अपनी ब्लॉकिंग की शुरुआत 2010 में की थी।

 कुलवंत नेगी

Kulwant Nagi हरियाणा से हैं यह Haryana में Blogger, ब्लॉग ट्रेनर और social media मार्केट का काम करता है अब तक यह है 20 देशों की यात्रा कर चुके हैं। यह पहले MLM मैं काम करते थे। इन्होंने पहले कुलवंत नागी डॉट कॉम से शुरुआत करी थी। जब इन्हें Blogger से फायदा हुआ तो इन्होंने नेटवर्क मार्केटिंग छोड़ दी और ब्लॉगिंग से होगी। यह blogging wordpress और SEO के महान ज्ञाता है।

अक्षय हांलूर

Akshay Hallur India के Top 10 Blogger में से एक है इन्होंने अपनी Blogging सन 2014 में की थी यह कॉलेज के दिनों से ही Blogging का शौक रखते थे और उसी समय अच्छा पैसा कमा रहे थे जिसके बाद उन्होंने अपनी पढ़ाई को बंद कर दिया।  इन्होंने महान ब्रांड जैसे like Data box, Template Monster, Digital Ready, Render Forest, Malcare, Successful Blogging पर बहुत कुछ लिखा है। यह ब्लॉगिंग, वर्डप्रेस, मार्केटिंग मैनेजमेंट, सोशल मीडिया मार्केटिंग के बेहतरीन अनुभव रखते है। इन्होंने डिजिटल मार्केटिंग सम्मेलन और न्यू एच इक्वेशन एंड नेटवर्क द्वारा स्टार्टअप एक जैसे बहुत से सम्मेलन में हिस्सा लिया है।

अनिल अग्रवाल

Anil Agarwal भारत में Gurgaon के रहने वाले हैं यह एक पेशेवर Blogger हैं इन्होंने Blogger को साबित करके दिखाया है कि ऑनलाइन पैसा कैसे बनाया जा सकता है। इनकी रणनीतियां और सुझाव से बहुत से ब्लॉगरों ने ऑनलाइन पैसा बनाने में कामयाबी हासिल की है। इन्होंने अपने शुरुआत blogger passion से की थी। इनकी महत्वपूर्ण साइट DealsnGadgets  है जो मुख्य रूप से गैजेट्स और HostingMonks.com  का काम करते है इनके द्वारा सोशल मीडिया मार्केटिंग ब्लॉगिंग टिप्स एससीयू वेब होस्टिंग का काम के बहुत अच्छे ज्ञाता है। यह India के Top 10 Bloggers मे से एक है।

If You Like This Blog Post Top 10 Indian Bloggers – Most Popular Blogs in India 2020 , Then You Can Share This With Your Friends.

Thank You.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here