माशा अल्लाह का मतलब | Mashallah meaning in Hindi

0
266
Mashallah Meaning In Hindi

Mashallah meaning in Hindi :- दोस्तों कहीं ना कहीं आपने ” माशाअल्लाह ” शब्द तो जरूर ही सुना होगा और हो सकता है, आपके मन में यह सवाल भी आया होगा, कि आखिर ” माशाअल्लाह ” का अर्थ क्या है ? ( Mashallah meaning in Hindi ), माशा अल्लाह क्यों कहा जाता है ?, माशाअल्लाह कब कहा जाता है ? और माशाअल्लाह किसे कहा जाता है ? आदि।

इसलिए हमने सोचा कि क्यों ना आज के इस लेख के ज़रिए ” माशाअल्लाह ” का अर्थ आप लोगों को विस्तार पूर्वक बताएं।

तो दोस्तों अगर आप भी इन सवालों के जवाब जानना चाहते हैं, तो इस लेख को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें, क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको ” माशाअल्लाह ( Mashallah Meaning In Hindi ) ” से जुड़े सभी सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

यह पढ़ें :


माशाअल्लाह का मतलब क्या है | Mashallah meaning in Hindi

माशा अल्लाह का मतलब होता है – जैसा अल्लाह ने चाहा । माशा अल्लाह शब्द का इस्तेमाल तब किया जाता है, जब कोई किसी की तारीफ करता है।

” माशाअल्लाह ” एक अरबी शब्द है, जिसका इस्तेमाल ज्यादातर इस्लामिक समुदाय के लोग करते हैं। उन लोगों का मानना है, कि किसी की तारीफ करते समय ” माशाअल्लाह ” कहने पर तारीफ करने वाले की नजर उस व्यक्ति को नहीं लगती।

जब भी कोई व्यक्ति किसी को कोई अच्छा काम करते हुए देख लेता है या उनके शानो शौकत या इनको देखता है या कोई भी ऐसी जानवर, परिंदे, कोई चीज है अच्छी लगती है, तो वह उसकी तारीफ करना चाहता है, ऐसी ही हालात में लोग ” माशाअल्लाह ” शब्द का इस्तेमाल करते हैं|

आइए कुछ उदाहरण सहित हम आपको विस्तार से समझाने की कोशिश करते हैं | जैसे :

  • माशा अल्लाह तुम्हारे कपड़े बहुत खूबसूरत है।
  • माशाअल्लाह तुम बहुत प्यारी लग रही हो।
  • माशाअल्लाह तुम्हारी अंग्रेजी कितनी अच्छी है।

माशा अल्लाह शब्द का इस्तेमाल खासकर खुशी जाहिर करने और अल्लाह को शुक्रिया करने के लिए के लिए किया जाता है:

जैसे यदि कोई कहता है, कि मैंने परीक्षा में सबसे अच्छे अंको से पास किया है। तो उसके जवाब में सुनने वाला यह कहेगा, कि माशा अल्लाह मुबारक हो तुमने तो कमाल कर दिया।


माशा अल्लाह का इतिहास ( History of Mashallah ) | Mashallah Meaning In Hindi

” माशाअल्लाह ” एक अरबी भाषा है. जिसे अरब देशों से लाया गया है। इस शब्द का इस्तेमाल भूतकाल में किया जाता रहा है, यानी कि जब कोई अच्छा कार्य बीत जाता है, तब उसकी तारीफ में ” माशाअल्लाह ” शब्द का प्रयोग किया जाता था और है।

इस शब्द का इस्तेमाल रक्षा हेतु किया जाता था और है। कहा जाता है, कि ईर्ष्या, बुरी नजर या जिन, शैतान से बचने के लिए इस शब्द का प्रयोग किया जाता है। इसके अलावा इस शब्द का इस्तेमाल कुछ ईसाईयों और अन्य लोगों द्वारा उन क्षेत्रों में भी किया जाता है, जहां एक समय में ऑटोमन साम्राज्य का शासन था।

अल्बेनिया के इसाई, सर्बियाई, मैसेडोनिया के लोग भी अक्सर किसी अच्छे काम के होने पर ” मासालाह “ ( Mašala ) शब्द का इस्तेमाल करते हैं। इतना ही नहीं जॉर्जिया, आर्मीनिया, पोन्टीक यूनानी ( पोंटस क्षेत्र से आए लोगों के वंशज ), साईप्रस यूनानी, सेफर्डी यूनानी और कुछ रोमानियन भी इस शब्द का इस्तेमाल किसी अच्छे कामों के होने के दौरान करते हैं।

इसके अलावा यह शब्द मलेशिया, इंडोनेशियाई, फारसी, तुर्क, अज़रबैजान, चेचक, आवार्स, सर्कसियन,उर्दू भाषी, दक्षिण एशियाई तथा बांग्लादेशीयों सहित कई गैर अरब मुसलमानों की आम बोलचाल की भाषा मे सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जाता है।


For More Info Watch This:



निष्कर्ष ( Conclusion ) :

आज के इस लेख में हमने जाना, कि ” माशाअल्लाह ” का अर्थ क्या है ( Mashallah meaning in Hindi) और साथ ही साथ हमने यह भी जाना, कि माशाअल्लाह का इतिहास क्या है?

मुझे उम्मीद है, कि आज का यह लेख आप लोगों के लिए काफी उपयोगी सिद्ध हुआ होगा। इसके अलावा यदि आपको इस लेख से संबंधित कुछ प्रश्न पूछने हैं, तो नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

साथ ही यह लेख आप लोगों को पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को ” माशाअल्लाह ” शब्द के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके, क्योंकि आज भी कई लोग हमारे बीच ऐसे हैं, जिन्हें ” माशाअल्लाह ” का मतलब नहीं पता। इसलिए इसे जितना हो सके उतना शेयर करें ताकि लोगों को भी इसकी जानकारी प्राप्त हो सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here