Status Meaning In Hindi – Status का मतलब क्या होता है

0
251

Status Ka Matlab | Status Meaning In Hindi

” Status ” यह ऐसा शब्द है, जो हम लोगों को अक्सर सुनाई देता है या हम खुद इस शब्द का इस्तेमाल जाने अनजाने में हज़ार बार करते हैं। लेकिन हो सकता है, कुछ ऐसे भी लोग हों, जिन्हें Status Ka Matlab नहीं मालूम हो या Status Meaning In Hindi मालूम भी हो, तो confusion हो कि स्टेटस क्या का होता है और व्हाट्सएप स्टेटस क्या होता है। आज के इस आर्टिकल में हम आप सारे डाउट्स क्लियर करने वाले हैं।


Introduction Of Status 

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे, Status Ka Matlab Or Status Meaning In Hindi, स्टेटस का क्या मतलब होता है।

कई बार आपसे पूछा जाता होगा, कि आपका स्टेटस क्या है और आज कल व्हाट्सएप्प के ज़माने हम हम लोग अक्सर व्हाट्सएप पर भी स्टेटस पोस्ट करते हैं, लेकिन हम में से ऐसे भी कई लोग होंगे, जिन्हें Status Ka Matlab नहीं पता होगा इसलिए आज हम आप को स Status Ka Matlab बताएँगे।


Status Meaning In Hindi | Status Ka Matlab

Stauts का अर्थ होता है:- पद या हैसियत, इसका मतलब यह है, कि किसी भी कार्य या किसी प्रक्रिया में, आपके जीवन में आपका विशेष स्थान क्या है या आपका पड़ क्या है, इसे ही स्टेटस कहते हैं।

उदाहरण के लिए :- अगर हम अपने निजी जीवन की बात करें, तो स्थिति यह है कि हम अविवाहित हैं या विवाहित, विवाहित हैं या तलाकशुदा हैं, यानि हमारा स्टेटस क्या है, हमसे फेसबुक जैसे सोशल मीडिया पर भी पूछा जाता है, कि आपका स्टेटस क्या है। .

Status का मतलब अलग-अलग भी हो सकता है, जैसे कुछ लोग जब पूछते हैं, कि आप का स्टेटस क्या है, तो उनका मतलब होता है, कि आप जीवन में क्या हैं, आपका जीवन में क्या पद है, Status का अर्थ क्या है, इस बात पर निर्भर करता है, कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं।

इसी तरह व्हाट्सएप  पर स्टेटस लगा कर हम लोगों को यह बताते हैं, कि हमारे जीवन में क्या चल रहा है, अगर हम कहीं घूमने जाते हैं तो घूमने जाने का स्टेटस लगाते हैं , कोई नई चीज़ ख़रीदते हैं, तो उस चीज़ का स्टेटस लगाते हैं। अगर हम दुखी होते हैं, तो हम सस्टेटस को निराशाजनक रखते हैं। अगर हम खुश हैं, तो हम खुशी वाला स्टेटस लगाते  हैं, अगर हम शादी करने जा रहे हैं, तो ऐसा स्टेटस लगाते हैं, जिससे पता चले कि हम शादी करने जा रहें हैं, अर्थात Status से हमारी ज़िंदगी मे क्या चल रहा है, हम किस पद पर हैं, हमारी हैसियत क्या है यह पता चलता है।


हम सोशल मीडिया पर स्टेटस क्यों लगाते हैं ?

इससे पहले आपने जाना Status ka matlb OR Status Meaning In Hindi. अब हम आप लोगों को बताएँगे, कि हम व्हाट्सएप, फेसबुक जैसे सोशल मीडिया पर स्टेटस क्यों पोस्ट करते हैं और इसके क्या फ़ायदें हैं।

आप अपनी स्तिथि के अनुसार अपने स्टेटस में कोई भी फोटो लगा सकते हैं और चाहें तो कोई भी वीडियो भी डाल सकते हैं, आप अपने स्टैटस में कुछ शब्द यानि टेक्स्ट भी लगा सकते हैं। आपके status को देखने वाला कोई भी व्यक्ति आपकी वर्तमान स्थिति के बारे में पता कर सकता है।

अगर आप किसी ट्रिप पर गए हैं या आपके जीवन में कुछ अलग हुआ है, तो आप इसे स्टेटस पर जरूर अपलोड करें, तो आपके स्टेटस को देखकर आपके दोस्त या परिवार के सदस्य जो आपको जानते हैं, उन्हें पता चल जाएगा, कि आप अभी खुश हैं या दुखी।


सोशल मीडिया में स्टेटस पोस्ट करने के फायदे और नुकसान

◆ Benefits ( फ़ायदे ):-

यदि आप अपने दोस्तों या परिवार के सदस्यों के साथ खुशियाँ बाटना चाहते हैं, तो status एक बहुत ही कमाल की चीज़ साबित हो सकती है।

अगर आप मे कोई टेलेंट है , आप अच्छा गाना गाते हैं, अच्छा खाना बनाते हैं, या फिर आप मे जो भी टैलेंट है, उस टैलेंट को आप अपने स्टेटस के माध्यम से सोशल मीडिया पर अपलोड कर सकते हैं। और उस स्टेटस को देख कर आपके सभी प्रियजन परिवार के सदस्य या दोस्त आप की ख़ुशी में ख़ुश हो सकते हैं या आपके टेलेंट को सराहा सकते हैं।

स्टैटस लगाने का एक फ़ायदा यह भी है, कि जब आपको आपके बारे में कोई बात सबको बतानी हो तो एक एक करके बताने से अच्छा आप स्टेटस लगा सकते हैं। इस तरह वह बात अपने आप सब लोगों तक पहुँच जाएगी।

◆ Causes ( नुकसान ):-

सोशल मीडिया इंटरनेट का एक ऐसा माध्यम है, जिसकी मदद से आप दुनिया भर के किसी भी मैसेज या फोटो या वीडियो को एक क्लिक से शेयर कर सकते हैं।

लेकिन जो फायदेमंद है, उसके कई नुकसान भी हैं, आज के जमाने में सोशल मीडिया अकाउंट ही काफी हैं और अगर आपका अकाउंट हैक हो जाता है और कोई आपके स्टेटस में आपकी कोई अनचाही फोटो डालता है और पूरी दुनिया देखती है तो आप क्या करोगे ? इसके बारे में कभी सोचा है ?

अगर आप कहीं जाते हैं और आप वहां स्टेटस में फोटो लगाते हैं, तो आपका स्टेटस दिखाई देगा। और आप कहाँ हैं, आपकी जगह क्या है, सभी को पता होगा, दोस्तों, सोशल मीडिया में स्टेटस पोस्ट करने का यह नुकसान है।

आजकल देखा गया है, कि जिनकी जेब में ज्यादा रुपये नहीं होते हैं, वे भी उधार के कपड़े पहनकर हाई-फाई लोगों की तरह स्टेटस लगाते हैं, ताकि लोगों को दिखा सकें, कि वे कितना पैसा कमाते हैं और उनकी status कितनी बड़ी है।

आज-कल अपने बारे में बताने से ज्यादा दिखावा करने के लिए सोशल मीडिया पर status पोस्ट किया जाता है।


For More Info Watch This :


Conclusion :-

आज के इस आर्टिकल में हम जाना Status Meaning In Hindi OR Status Ka Matlab, स्टेटस का मतलब जानने के साथ-साथ हम ने यह भी जाना कि स्टैटस लगाने के फ़ायदे और नुकसान क्या होते हैं और आख़िर सोशल मीडिया पर स्टेटस क्यों लगाया जाता है।

हम उम्मीद करते हैं हर बार की तरह इस बार भी हमारा आर्टिकल आप को पसंद आया होगा। अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों, परिवार वालों और जान पहचान वालों के साथ ज़रूर शेयर करें।

Check Out Our Other Website : Paheliyan In Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here