Vlog Meaning in Hindi – Vlog क्या होता है

0
46
Vlog Meaning In Hindi

Vlog Meaning in Hindi :- Vlog एक ऐसा माध्यम है, जिसकी सहायता से आप अपनी ऑनलाइन कमाई शुरू कर सकते हैं, जिसमें आपको इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

आज के जमाने में व्लोगिंग और ब्लॉगिंग दोनों चीजों को सफल माना जाता है व इन्हे करियर के स्थान पर देखा जाता है। इस आर्टिकल में व्लोगिंग के बारे में विस्तार से सभी जानकारी दी गई है। आज के आर्टिकल मे हम Vlog Meaning in Hindi के बारे में बात करने वाले हैं।


Vlog Meaning in Hindi

Pronunciation( उच्चारण) :- Vlog ( व्लॉग )

Synonyms ( समानार्थी शब्द ) : वीडियो व्लोग, वीडियो लॉग


Vlog Kya Hai 

Vlog का अर्थ होता है, एक Platform जिसके द्वारा लोग वीडियो के रूप में अपने कंटेंट को शेयर करते हैं। Vlog का एक और नाम भी होता है। और आपको अपने इन vlogs को अर्थात वीडियो पोस्ट्स को रेगुलरली अपलोड करते रहना होता है।

Vlogs को शेयर करने के लिए कई सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्म उपलब्ध होते है, कुछ सोशल नेटवर्किंग platform’s के उदाहरण है, इंस्टाग्राम, फेसबुक, यूट्यूब,और ट्विटर इत्यादि।

आप अपनी vlogs पर वीडियो के साथ इमेजेस को, या फिर मेटाडाटा को या फिर किसी सपोर्टिंग टेक्स को भी अटैच कर सकते हैं।

Vlogs बनाने की क्रिया को vlogging कहा जाता है। जो व्यक्ति इन vlogs की vlogging करता है/ करती हैं, उसे vlogger कहा जाता है।

यह भी पढ़े :- Swag Meaning In Hindi


Vlogging kaise start kre

यदि आप भी vlogging शुरू करना चाहते हैं, और व्लोगिंग के माध्यम से अपने इंटरेस्ट को दुनिया तक पहुंचाना चाहते हैं, या फिर इसकी सहायता से पापुलैरिटी हासिल करना चाहते हैं, या अगर आप लोगों की सहायता से पैसे कमाना चाहते हैं, परंतु आपको आईडिया नहीं है, कि आपको किस विषय पर व्लोगिंग शुरू करनी चाहिए।

तो निम्नलिखित सूची में हमने व्लोगिंग के अलग-अलग आईडिया को शेयर किया है, जिसकी सहायता से आप व्लोगिंग के विषय का चयन आसानी से कर पाएंगे, दिए गए विषय में से आप किसी एक विषय को सिलेक्ट करके उस पर vlogging करना शुरू कर सकते हैं:-

  • आपको अगर ट्रैवलिंग में इंटरेस्ट है, तो आप ट्रैवलिंग ब्लॉक से बनाना भी शुरू कर सकते हैं, इसलिए जब भी आप अलग-अलग स्थान पर जाते हैं, तो उसके बारे में वीडियो रिकॉर्ड करना होता है। इसमें आप लोगों के साथ अपने ट्रैवलिंग एक्सपीरियंस शेयर कर सकते हैं।
  • यदि आपको कुकिंग में इंटरेस्ट है, तो आप अपने कुकिंग ट्यूटोरियल वीडियोस भी vlog के रूप में शेयर कर सकते हैं।
  • अगर आपको डांसिंग आती है, तो आप अपने डांस ट्यूटोरियल वीडियोस को शूट करके डांस vlogs लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं।
  • अगर गायकी में रुचि है, तो आप अपने वीडियोस में गाना गाते हुए या गायकी के टिप्स देते हुए सिंगिंग व्लॉग्स भी बना सकते हैं।
  • अगर आपका फैशन सेंस अच्छा है और आपको फैशन, इस फील्ड में इंटरेस्ट है, तो आप अपने फैशन व्लोग्स बनाकर शेयर कर सकते हैं। जिसमें आप लोगों को अलग-अलग फैशन सेंस के बारे में जानकारी व आईडियाज देंगे।
  • यदि आपको इंस्ट्रूमेंट्स में इंटरेस्ट है, जैसे गिटार, फ्लूट, हारमोनियम, पियानो इत्यादि। तो आप अपने दर्शकों को उन इंस्ट्रूमेंट को पढ़ाते हुए भी ट्यूटोरियल व्लोग्स शेयर कर सकते हैं।
  • आगर आप एक fitness freak है, तो आप अपने इंटरेस्ट को फिटनेस vlogs के रूप में बनाकर लोगों तक शेयर करके ऑडियंस को फिटनेस टिप्स भी दे सकते हैं।
  • अगर आपको कसमेटिक प्रोडक्ट्स में रुचि है, तो उन कॉस्मेटिक प्रोडक्ट के रिव्यु के रूप में भी व्लोगिंग कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :- 200 Best comment for girl pic on instagram in hindi


Vlogging करते समय कुछ बातों का खास ख्याल रखना होता है।
  • आपको व्लोगिंग करने के लिए एक एंड्राइड मोबाइल की जरूरत पड़ेगी।
  • ऐसा जरूरी नहीं है, कि आपके पास कोई DSLR Camera या कोई महंगा कैमरा ही हो। आपके साधारण स्मार्टफोन से भी आप आसानी से व्लोगिंग कर सकते हैं।
  • परंतु यह बात ध्यान में रखनी चाहिए, कि आपके फोन की कैमरा क्वालिटी अच्छी हो, ताकि ज्यादा लोग आपकी व्लोग्स की ओर आकर्षित हो।
  • आप एक मोबाइल खरीद लें, जिससे आपके वीडियो में साउंड क्वालिटी अच्छी आए, क्योंकि अच्छी ऑडियो क्वालिटी के बिना आपकी वीडियो में कोई मतलब ही नहीं रहेगा।
  • अपनी वीडियोस को इंटरेस्टिंग और रोचक बनाने के लिए आप उसमें कई इफेक्ट डाल सकते हैं, जिसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से किसी भी अच्छे और लोकप्रिय एडिटिंग ऐप को डाउनलोड करके उसका इस्तेमाल करना होता है।
  • प्ले स्टोर पर ऐसे कई एडिटिंग एप्स होते हैं, जो आपको बहुत अच्छी सर्विस देते हैं और आप इन एप्स के एक्सीलेंट एडिटिंग टूल्स का इस्तेमाल करके अपनी वीडियो को प्रोफेशनल बना सकते हैं।

Vlog Meaning In Hindi


Conclusion:

अपने व्लोग के द्वारा पैसा कमाने के लिए आप दूसरे कंपनी की एडवर्टाइजमेंट अपने Blogs के बीच में कर सकते हैं, इसके बदले में वह कंपनी आपको पैसे देते हैं।

आप जिस Platform पर अपने Vlogs बनाते है, यदि उस वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक हो तो भी बहुत फायदा होता है। आप खुद के व्लोग के जरिए खुद के ही प्रोडक्ट एडवरटाइजमेंट या प्रमोशन भी कर सकते।

आज के आर्टिकल मे हमने Vlog Meaning In Hindi के बारे मे जानकारी आप तक पहुंचाई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here